scriptbreaking news गैस रिफलिंग मामला: रिफिलिंग के दौरान हुए विस्फोट में एक की मौत | one killed in explosion during refilling | Patrika News
भोपाल

breaking news गैस रिफलिंग मामला: रिफिलिंग के दौरान हुए विस्फोट में एक की मौत

17 मार्च को सराफा बाजार में किशोर कर रहा था गैस रिफलिंग, सिलेंडर फटने से 15 फीट दूर उछलकर गिरा था काउंटर

भोपालMar 26, 2019 / 02:01 pm

Amit Mishra

news

breaking news गैस रिफलिंग मामला: रिफिलिंग के दौरान हुए विस्फोट में एक की मौत

भोपाल। 17 मार्च की दोपहर में बैरागढ़ के सराफा बाजार में अवैध तरीके से की जा रही रसोई गैस की रिफलिंग के दौरान सिलेंडर विस्फोट हुआ था। विस्फोट में तीन लोग घायल थे। जानकारी के मुताबिक विस्फोट में घायल तीन लोगों में घायल बैरागढ़ निवासी 40 वर्षीय सुरेश रामचंदानी की आज मौत हो गई।


ये था मामला…
17 मार्च को बैरागढ़ के सराफा बाजार में अवैध तरीके से की जा रही रसोई गैस की रिफलिंग के दौरान विस्फोट हो गया था। जिस कारध बाजार में अफरा-तफरी और भगदड़ मच गई थी। धमाके के दौरान सिलेंडर में रिफलिंग कर रहा 17 साल का किशोर, रिफलिंग कराने वाले पिता-पुत्र गंभीर रूप से घायल हो गए थे। विस्फोट इतना तेज हुआ कि दुकान में रखा काउंटर 15 फीट दूर हवा में उछलकर गिरा था।

दुकान में अवैध तरीके से 15 लीटर गैस से भरे सिलेंडर से पांच लीटर के छोटे सिलेंडर में रिफिलिंग की जा रही थी। इसी बीच छोटे सिलेंडर में विस्फोट हो गया। तीनों घायलों का निजी अस्पताल में उपचार चल रहा था। पुलिस मामले की जांच कर रही है। बताया गया कि दुकान बैरागढ़ निवासी 40 वर्षीय सुरेश रामचंदानी की है। वह अपने 20 वर्षीय बेटे उमेश के साथ रिफलिंग का काम करता था। इसके लिए 17 साल के किशोर शीलू को काम पर रखा था। घटना के वक्त शीलू ही रिफलिंग कर रहा था।

टला बड़ा हादसा: पुलिस को दुकान में मिले छह सिलेंडर
घटना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस को सुरेश रामचंदानी की दुकान में छह गैस सिलेंडर मिले थे। पुलिस का कहना कि इन सिलेंडर में यदि आग लगती को बड़ा हादसा हो सकता था। विस्फोट के बाद दुकान में आग लग गई थी, जिसे समय रहते पर काबू पा लिया था।

जानलेवा लापरवाही: मिलीभगत का धंधा 10 साल से चल रहा था
स्थानीय व्यापारियों का कहना सुरेश 10 साल से इस गोरखधंधे में है। प्रशासन की मिलीभगत से उसका यह जानलेवा धंधा चल रहा था। पिछले साल सीएम हेल्प लाइन समेत अन्य अधिकारियों के पास चार शिकायत स्थानीय लोगों ने की, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

40 फीट दूर दूसरी दुकान से बिछा रखी थी पाइप लाइन
बाजार में सुरेश की तीन दुकान हैं। जिस दुकान में विस्फोट हुआ उससे करीब 40 फीट दूर उसकी एक अन्य दुकान है। जिसे उसने सिलेंडर रखने का गोदाम बना रखा है। उसने विस्फोट वाली दुकान तक दूसरी दुकान से गैस सिलेंडर की रिफलिंग के लिए पाइप लाइन बिछा रखी है। लाइन गटर के अंदर से दुकान तक आई है।

 

150 दुकान, दो अस्पताल, पांच हजार लोगों का आना-जाना
सराफा बाजार में करीब 150 दुकान हैं, जबकि दो अस्पताल और एक बैंक है। रोजाना पांच हजार से अधिक लोगों का बाजार में आना-जाना होता है। व्यापारियों का कहना कि इसके बावजूद भी खुलेआम इस तरह का धंधा चल रहा है। बाजार में सुरेश के अलावा भी तीन अन्य दुकानों में गैस रिफलिंग की जा रही है। शहर के हर गली-बाजार में रिफलिंग का अवैध धंधा: शहर के हर गली-बाजार में अवैध रिफलिंग का कारोबार किया जा रहा है। प्रशासन की कार्रवाई नहीं होने से धंधेबाज बेखौफ हैं। वह रहवासी, व्यवसायिक क्षेत्रों में इस तरह की दुकान खोल रखी हैं। कोई घटना होने पर सिर्फ दिखावे की कार्रवाई कर प्रशासन चुप बैठ जाता है।

 

ऐसा लगा, जैसे बम फटा
मैं सराफा बाजार में दोस्त के यहां आया था। जिस दुकान में ब्लॉस्ट हुआ उसके पास की गली में था। तभी ब्लॉस्ट की आवाज सुनाई दी। ऐसा लगा जैसे कोई बिल्डिंग गिरी हो या बम विस्फोट हुआ है। मैंने तुरंत ही बैरागढ़ थाने फोन लगाकर पुलिस को सूचना दी। ब्लास्ट में 3 लोग तड़पते हुए मिले।

Home / Bhopal / breaking news गैस रिफलिंग मामला: रिफिलिंग के दौरान हुए विस्फोट में एक की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो