scriptऑनलाइन मंगाने पर अब ग्राहकों को महंगा मिल रहा खाना | Online Food becomes Costly | Patrika News
भोपाल

ऑनलाइन मंगाने पर अब ग्राहकों को महंगा मिल रहा खाना

फूड एग्रीगेटर्स कंपनियों से ऑनलाइन खाना ऑर्डर करना हुआ महंगा, रेस्त्रां ने ऑनलाइन मैन्यू में बढ़ाए रेट

भोपालNov 12, 2019 / 02:23 am

Pushpam Kumar

ऑनलाइन मंगाने पर अब ग्राहकों को महंगा मिल रहा खाना

ऑनलाइन मंगाने पर अब ग्राहकों को महंगा मिल रहा खाना

भोपाल. २8 वर्षीय कार्तिकेय शुक्ला भोपाल में नौकरी करते हैं और अकसर ऑनलाइन खाना ऑर्डर किया करते हैं। शुरुआत में तो उन्हें घर बैठे रेस्त्रां से सस्ता खाना मिलता था, लेकिन कुछ दिनों से यह खाना रेस्त्रां के रेट से महंगा हो गया। अब उन्होंने ऑनलाइन ऑर्डर करने के जगह खुद खाना लाना शुरू कर दिया। यह सिर्फ एक उदाहरण है, दरअसल, बाजार में खुद को स्थापित करने के लिए पहले फूड एग्रीगेटर्स कंपनियां ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने पर ग्राहक को 30 से 40 फीसदी तक छूट देती थीं, लेकिन अब छूट के बावजूद भी ग्राहकों को खाना पहले से महंगा पड़ रहा है।
यह अनुचित व्यापार प्रथा, कोर्ट जा सकते हैं आप
कंज्यूमर मामलों के सीनियर एडवोकेट दीपेश जोशी का कहना है कि एक ही उत्पाद के लिए दो एमआरपी उपभोक्ता संरक्षण कानून के तहत अनुचित व्यापार प्रथा कहलाता है। इसकी शिकायत उपभोक्ता फोरम में कर सकते हैं।
ऑनलाइन-ऑफलाइन की अलग रेट लिस्ट
रेस्त्रां संचालकों ने मुनाफा बढ़ाने के लिए दोहरी रेट लिस्ट बना ली है। यदि ग्राहक रेस्त्रां में जाकर जिस सैंडविच के लिए 80 रुपए चुकाता है। वही सैंडविच वह ऑनलाइन ऑर्डर करता है तो उसे सैंडविच की कीमत 112 रुपए, 6 रुपए टैक्स और 15रुपए डिलीवरी चार्ज यानी कुल 133 रुपए चुकाने होते हैं। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म द्वारा डिस्काउंट या प्रोमो कोड अप्लाई किया जाए तब भी इसकी कीमत 93 रु. होती है।
डिलीवरी सर्विस की हिस्सेदारी
एक रिपोर्ट के मुताबिक ऑनलाइन फूड डिलीवरी इंडस्ट्री को हर महीने 500 से अधिक शहरों से करीब 8 करोड़ ऑर्डर मिलते हैं। इस सिस्टम में फूड एग्रीगेटर्स तय कमीशन के बदले रेस्टोरेंट को ऑर्डर दिलवाते हैं। रेस्टोरेंट को सिर्फ खाना बनाकर पैक करना होता है। उन्हें नियमित ग्राहकों के अलावा अतिरिक्त कमाई मिलती है, उनके प्लेटफॉर्म का प्रचार भी होता है। फूड एग्रीगेटर्स कंपनियां अपने प्लेटफॉर्म पर कई नए रेस्टोरेंट जोड़ती हैं। जिन पुराने रेस्टोरेंट के लिए ज्यादा ऑर्डर आते हैं, उन्हें एक्सक्लूसिव पार्टनर बनाती हैं। नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक रेस्टोरेंट्स में जाने वालों की संख्या 90फीसदी है और डिलीवरी सर्विस की हिस्सेदारी लगभग 10 फीसदी है।
86 रुपए महंगी मिली दाल-बाटी थाली
होशंगाबाद रोड के रेस्त्रां से दाल-बाटी थाली ऑनलाइन ऑर्डर करने पर रेट 518 रुपए बताया गया। 11 रुपए टैक्स और 15 रुपए डिलीवरी चार्ज जोड़ इसकी कीमत करीब 244 रुपए बताई गई। जबकि रेस्त्रां में यही थाली 158 रुपए की थी।

Home / Bhopal / ऑनलाइन मंगाने पर अब ग्राहकों को महंगा मिल रहा खाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो