scriptदिवाली और छठ पूजा पर घर जाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, ट्रेन में मिलेगा कन्फर्म टिकट! | online train reservation news | Patrika News
भोपाल

दिवाली और छठ पूजा पर घर जाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, ट्रेन में मिलेगा कन्फर्म टिकट!

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए शुरू की स्पेशल ट्रेन

भोपालOct 15, 2019 / 09:19 pm

रविकांत दीक्षित

online train reservation news

online train reservation news

भोपाल. रेलवे ने दीपावली और छठ पूजा को देखते हुए पटना, जयपुर और हैदराबाद रूट पर विशेष ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है। ये ट्रेनों दिसंबर तक दौड़ेंगी। इनमें जयपुर के लिए हर शनिवार और हैदराबाद के लिए हर सोमवार को ट्रेन मिलेगी। वहीं यदि आप घर से दूर रहते हैं और त्योहार पर घर जाने के लिए टे्रनों में लंबी वेटिंग लिस्ट देखकर परेशान हैं तो चिंता न करें, हम आपको बता रहे हैं ऐसे टिप्स, जिनसे आपको आसानी से टिकट मिल जाएगा। कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप आसानी से टिकट बुक करा सकते हैं।

ये हैं जरूरी टिप्स अपनाएं
1. तत्काल टिकट बुक कराते समय नेटबैंकिंग का इस्तेमाल करें। दरअसल, यदि आप टिकट बुक करने के दौरान डेबिट-क्रेडिट कार्ड का ब्योरा भरने लग जाएंगे तो इसमें समय ज्यादा लगेगा। आईआरसीटीसी पर नेटबैंकिंग सबसे तेज पेमेंट मोड है।
2. तत्काल बुकिंग के समय एसी-3 सबसे पहले भरता है। इसलिए एसी-2 में टिकट बुक कराना ज्यादा अच्छा विकल्प होगा। साथ ही तत्काल टिकट बुकिंग शुरू होने से पहले ही यात्रियों का नाम, उम्र और अन्य जरूरी जानकारी अलग से भरकर रखें। इससे समय बचेगा और कन्फर्म टिकट मिलने की उम्मीद ज्यादा रहेगी।
3. तत्काल टिकट बुक कराते समय लैपटॉप के मुकाबले मोबाइल ऐप को प्राथमिकता देना ज्यादा बेहतर माना जाता है, क्योंकि ऐप से जल्दी टिकट बुक होता है।
4. यदि ट्रेन में प्रीमियम तत्काल का विकल्प है तो सीधे प्रीमियम तत्काल का टिकट बुक करें। ऐसे में आपके लिए टिकट कन्फर्म होने की संभावना अधिक होगी।

आप ऐसे बुक कर सकते हैं तत्काल टिकट
जनरल कोटे का टिकट आप 120 दिन पहले बुक कर सकते हैं, लेकिन तत्काल टिकट यात्रा करने के एक दिन पहले ही बुक होता है। हालांकि यह ट्रेन के चलने के समय पर भी निर्भर करता है। यदि कोई ट्रेन लंबी दूरी की यात्रा करती है तो तत्काल दो दिन पहले भी खुल सकता है। एसी क्लास के तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 10 बजे से और नॉन-एसी क्लास की बुकिंग सुबह 11 बजे से शुरू होती है।

online train reservation news
IMAGE CREDIT: patrika

Home / Bhopal / दिवाली और छठ पूजा पर घर जाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, ट्रेन में मिलेगा कन्फर्म टिकट!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो