scriptमप्र में विमान सेवा शुरु करने वालों को सरकार देगी पैकेज | Package to be given to air lines to launch flights | Patrika News
भोपाल

मप्र में विमान सेवा शुरु करने वालों को सरकार देगी पैकेज

कैबिनेट आज— घाटे की भरपाई के लिए आएगी नई पॉलिसी

भोपालSep 30, 2018 / 11:22 pm

harish divekar

प्रदेश में हवाई कनेक्टिविटी को बढ़ाने के अब तक के तमाम प्रयास धराशाही हो चुके हैं, लेकिन राज्य सरकार अब विधानसभा चुनाव के एेन पहले इसे मजबूत करने के लिए नई नीति ला रही है।
इसके तहत सोमवार को कैबिनेट बैठक में एयर कनेक्टिविटी पॉलिसी २०१८ पेश की जाएगी। इसमें प्रदेश की सभी हवाई पट्टियों तक एयर कनेक्टिविटी के विस्तार के रास्ते खोले जाएंगे।

यदि किसी निजी एयरलाइंस को घाटा होता है, तो उसकी पूर्ति राज्य सरकार करेगी। पूर्व में राज्य सरकार के एेसा करने के प्रयास विफल रहे हैं, लेकिन उससे सबक लेते हुए सरकार नया फार्मूला तैयार करके ला रही है।
बीते दिनों एयरलाइंस कंपनियों की बैठक के दौरान छूट की बात उठी थी। तब एयरलाइंस कंपनियों ने भोपाल-इंदौर के अलावा अन्य जगह से फ्लाइट शुरू करने से मना कर दिया था।

लेकिन, सरकार प्रदेश में बेहतर एयर-कनेक्टिविटी करने की नीति पर काम कर रही है। इसके अलावा पर्यटन नीति में भी संशोधन किया जा रहा है, ताकि पर्यटन क्षेत्रों का विकास हो सके।
इसमें निजी निवेश को बढ़ाने के रास्ते खुलेंगे। पर्यटन के तहत होटल भरहूत सतना व उसके समीप की भूमि और होटल पायल खजुराहो व उससे लगी भूमि पर्यटन निगम को देने का प्रस्ताव भी आएगा।

डॉक्टरों का स्टॉयफंड बढ़ेगा, ग्वालियर में १००० बिस्तर का अस्पताल-
सरकार चुनाव के पहले अतिथि शिक्षकों व डॉक्टरों को बड़ा फायदा देगी। सरकारी मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों के मासिक स्टायफंड में बढ़ोत्तरी व प्रशासकीय व्यवस्था सुदृढ़ीकरण और ग्वालियर मेडिकल कॉलेज को १००० बिस्तर तक अपग्रेड करने का प्रस्ताव भी आएगा।

इसके अलावा मध्‍यप्रदेश नर्सिंग शिक्षण मान्‍यता नियम 2018 का अनुमोदन होगा। वही स्कूल शिक्षा में अतिथि शिक्षकों के मानद्वेय में वृद्धि का प्रस्ताव आएगा।क्रमोन्नति के लिए भी सुप्रीमकोर्ट के निर्देशों को अमल में लाया जाएगा।

प्रदेश का सबसे बड़ा गोल्फ कोर्स भोपाल में-

सरकार भोपाल में कलियासोत क्षेत्र में प्रदेश का सबसे बड़ा गोल्फकोर्स बनाने जा रही है, कैबिनेट में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने की संभावना है। यह गोल्फकोर्स १८ गोल का होगा। भोपाल में अभी दो गोल्फकोर्स हैं, जो ९-९ गोल के हैं। इनमें एक भेल और एक मिलिट्री एरिया में हैं।

Home / Bhopal / मप्र में विमान सेवा शुरु करने वालों को सरकार देगी पैकेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो