scriptस्कूल में मिले डायरी, छोटे बच्चों के लिए भी हो कुर्सी-बेंच | Parent-teacher meeting in school | Patrika News
भोपाल

स्कूल में मिले डायरी, छोटे बच्चों के लिए भी हो कुर्सी-बेंच

प्रदेश में पहली बार हुई पालक शिक्षक बैठक, अभिभावकों ने स्कूल शिक्षा मंत्री को दिए सुझाव-बोले

भोपालFeb 03, 2019 / 01:32 am

Bharat pandey

School Education

School Education

भोपाल। सर पीटीएम (पैरेटेंस टीचर मीटिंग ) तो महीने में एक बार होगी, लेकिन प्राइवेट स्कूलों में बच्चों के पास एक डायरी रहती है उसमें शिक्षक बच्चे की प्रगति सहित अन्य नोट्स लिखते हैं, पैरेंट्स उसे पढक़र जवाब देते हैं। ऐसी ही डायरियां सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को भी मिलनी चाहिए। यह सुझाव एक महिला ने स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी को दिया तो वे भी इस बेहतर सुझाव की तारीफ करने से खुद को नहीं रोक सके।

उन्होंने जल्द ही इस पर अमल का आश्वासन दिया। प्रदेश भर में शासकीय स्कूलों में पैरेंट्स टीचर मीटिंग के दौरान अभिभावकों की सक्रियता देखने को मिली वहीं शिक्षकों ने अद्र्धवार्षिक परीक्षा की कॉपियां अभिभावकों को दिखाने के साथ विद्यार्थियों की शैक्षणिक प्रगति की जानकारी दी। विद्यालयों में अभिभावक शिक्षक बैठक का प्रयोग शुरू करने के साथ स्कूल शिक्षा मंत्री माध्यमिक शाला अरेरा कॉलोनी एवं आनंद नगर में खुद पहुंचकर बैठक में भाग लिया। आनंद नगर में महिला ने कहा कि प्राथमिक शाला के विद्यार्थी टाट- पट्टी पर बैठते हैं, इन विद्यार्थियों के लिए भी फर्नीचर होना चाहिए, इस पर भी मंत्री ने सुझाव नोट करने के साथ इस पर जल्दी निर्णय लेने की बात कही।

लैब अच्छी है, एनसीसी में कैसे भेजें
शिवाजी नगर स्थित सरोजनी नायडू कन्या शाला में अभिभावकों ने शिक्षकों के साथ बैठक कर छात्राओं की शैक्षणिक प्रगति का जायजा लिया, अभिभावकों ने स्कूल की 100 से अधिक क्षमता वाले कम्प्यूटर की लैब एवं अन्य सुविधाएं देखकर संतोष जाहिर किया वहीं छात्राओं को एनसीसी में भाग लेने को लेकर आ रही समस्याओं पर अपना पक्ष रखा।

अभिभावकों से मिले प्राचार्य
उत्कृष्ट विद्यालय शिवाजी नगर में विद्यार्थियों को परीक्षा कॉपियां पहले ही घर ले जाने को दे दी गई थीं। अभिभावक कापियां पढऩे के बाद बैठक में पहुंचे और विद्यार्थियों की शैक्षणिक प्रगति पर चर्चा की। प्रत्येक कक्षा के पांच सबसे कमजोर एवं बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों के अभिभावकों से प्राचार्य सुधाकर पाराशर ने मुलाकात की। इसी तरह कमला नेहरू माध्यमिक विद्यालय एवं रशीदिया सहित विद्यालयों सहित अन्य स्कूलों में भी शिक्षकों के अतिरिक्त प्राचार्यों ने भी अभिभावकों से मुलाकात की।

Home / Bhopal / स्कूल में मिले डायरी, छोटे बच्चों के लिए भी हो कुर्सी-बेंच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो