scriptसरकारी अस्पतालों भर्ती सभी मरीजों को मिलेगा निशुल्क रक्त | Patients will get free blood | Patrika News
भोपाल

सरकारी अस्पतालों भर्ती सभी मरीजों को मिलेगा निशुल्क रक्त

अब तक सिर्फ बीपीएल और विशेष मरीजों को ही मुफ्त मिलता था । अब रेडक्रॉस के ब्लड बैंकों से भी मिलेगा सरकारी अस्पतालों में भती बीपीएल मरीजों को फ्री ब्लड

भोपालFeb 27, 2020 / 02:09 am

Bharat pandey

सरकारी अस्पतालों भर्ती सभी मरीजों को मिलेगा निशुल्क रक्त

सरकारी अस्पतालों भर्ती सभी मरीजों को मिलेगा निशुल्क रक्त

भोपाल। सड़क हादसा हो या गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मरीजों का ऑपरेशन। मरीजों को जरूरत के समय पर ब्लड और कंपोनेंट नहीं मिल पाते। अधिकतर ब्लड बैंक मरीज की जरूरत का फायदा उठाकर डोनर के साथ प्रोसेसिंग फीस के रूप में मोटी फीस वसूलते हैं। सरकारी अस्पतालों में भर्ती सामान्य मरीजों को भी प्रोसेसिंग फीस चुकानी होती थी।

स्वास्थ्य विभाग ने ऐसे मरीजों को राहत पहुंचाने के लिए फैसला किया है। अब अस्पताल के जनरल वार्ड में भर्ती एपीएल मरीजों को भी निशुल्क ब्लड दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त संचालक राकेश मुंशी ने सभी मेडिकल कॉलेजों के डीन, सीएमएचओ और सिविल सर्जन को पत्र लिखकर आदेश दिए हैं कि अस्पतालों में भर्ती एीपीएल श्रेणी के मरीजों को फ्री ब्लड कंपोनेंट उपलब्ध कराए जाएं। इसके साथ ही सरकारी अस्पतालों के प्राइवेट वार्ड में भर्ती मरीजों को प्रोसेसिंग चार्ज की निर्धारित दरों पर फ्री ***** ब्लड और ब्लड कंपोनेंट दिए जाएं।

 

विशेष मरीजों को ही मिलता है निशुल्क ब्लड
अब तक अस्पताल में भर्ती गरीब मरीजों को ही निशुल्क ब्लड दिया जाता था। इसके अलावा सिकलसेल, हीमोफीलिया और थैलीसीमिया से जूझ रहे मरीजों को बिना किसी शुल्क के ब्लड मिल जाता है। एपीएल श्रेणी के मरीजों को प्रति यूनिट ब्लड प्रोसेसिंग चार्ज देना होता था।

 

रेडक्रॉस के ब्लड बैंकों से भी मिलेगा ब्लड
स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त संचालक राकेश मुंशी ने रेडक्रॉस सोसाइटी को पत्र लिखकर आदेश दिए हैं कि सरकारी अस्पतालों में भर्ती बीपीएल मरीजों को फ्री ***** ब्लड और ब्लड कंपोनेंट दिए जाए और सरकारी अस्पतालों में एपीएल श्रेणी के मरीजों को ब्लडट्रांसफ्यूजन की जरूरत होने पर प्रोसेसिंग चार्ज से छूट दी जाए।

 

निजी अस्पतालों और सरकारी अस्पतालों के प्रायवेट वार्ड में भर्ती मरीजों के लिए प्रोसेसिंग चार्ज

फ्री ***** ब्लड 1050 रु. प्रति यूनिट
पैक सेल 1050 रु. प्रति यूनिट

फ्रेश फ ्रोजन प्लाज्मा 300 रु. प्रति यूनिट
प्लेटलेट्स 300 रु. प्रति यूनिट

क्रायोप्रेसिपिपेट 200 रु. प्रति यूनिट

Home / Bhopal / सरकारी अस्पतालों भर्ती सभी मरीजों को मिलेगा निशुल्क रक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो