scriptक्रिप्टो का तिलिस्म: जल्द अमीर बनने के लालच में लुट रहे लोग | People who are looting in the greed of getting rich soon | Patrika News
भोपाल

क्रिप्टो का तिलिस्म: जल्द अमीर बनने के लालच में लुट रहे लोग

– चिंताजनक स्थिति: जनवरी 2021 से जून 2022 के बीच देश-दुनिया में 46 हजार लोगों के साथ क्रिप्टो करंसी को लेकर हुई धोखाधड़ी

भोपालSep 26, 2022 / 01:50 am

दीपेश तिवारी

crypto_currency_fraud.jpg

भोपाल। अमीरी की चाह में लोग क्रिप्टो में निवेश कर रहे हैं, लेकिन धोखेबाजों के चंगुल में फंसकर गाढ़ी कमाई गंवा भी रहे हैं। केंद्र सरकार ने अभी क्रिप्टो करंसी को पूरी तरह कानूनी मान्यता नहीं दी है। नीति-निर्धारण जारी है। यूएन ट्रेड एण्ड डेवलपमेंट संस्था ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि वर्ष 2021 में भारत की 7.3 फीसदी आबादी ने क्रिप्टो करंसी में निवेश किया है। कोरोना महामारी के दौरान दुनियाभर में क्रिप्टो करंसी के इस्तेमाल में भारी तेजी आई। इसी दौरान भारत में भी निवेशकों की तादाद बढ़ी। इसी को देखते हुए हैकरों ने जाल बुनना शुरू किया। इस बाजार में बड़ी संख्या में धोखाधड़ी हो रही है। एक और रिपोर्ट से खुलासा हुआ कि जनवरी 2021 से लेकर जून 2022 तक देश-दुनिया में 46 हजार लोगों के साथ क्रिप्टो करंसी को लेकर स्कैम हुए। इसकी वजह है कि लोगों में कम समय में बेतहाशा कमाई की लालसा परवान चढ़ रही है, जो उन्हें साइबर फ्रॉड का शिकार बना रही है।

पत्रिका की पड़ताल में सामने आए हैरान कर देने वाले मामले:
केस-1
विदेशी युवती ने दिया झांसा, पुश्तैनी जमीन बेचकर गवाएं 45 लाख रुपए-
जीवन में कुछ बनने की लालसा लिए एक युवक विवेक (आग्रह पर नाम बदला) गांव से भोपाल आया। वह प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहा था कि फेसबुक पर विदेशी लड़की का मैसेज आया। बातचीत में लड़की ने विवेक को वॉट्सएप पर लिंक भेजकर निवेश करने पर राशि दोगुना करने का लालच दिया।

विवेक कहे मुताबिक रुपए लगाता रहा। लड़की रुपए दोगुने कर वापस भी करती थी। एक दिन लड़की ने ज्यादा पैसे लगाने के लिए कहा, लेकिन विवेक के पास नहीं थे। उसके सिर पर जल्द पैसा कमा लेने का भूत सवार हो गया। लिहाजा, विवेक गांव जाकर दो एकड़ जमीन बेचकर 45 लाख रुपए लगा दिए। 45 लाख जैसे ही क्रिप्टो के जरिए लड़की के पास पहुंचे तो लड़की ने संपर्क खत्म कर लिया। विवेक के साथ ये धोखाधड़ी फिलिपींस के बदमाशों ने की।

केस-2
घाटे से उबरने के लिए निवेश किया, 35 लाख रुपए गंवाए-
भोपाल के विनय (बदला हुआ नाम) खुद का कारोबार करते थे, लेकिन उन्हें घाटा हुआ। विनय घाटे से उबरने के लिए नई-नई तरकीबें तलाश रहे थे कि एक लड़की का उनके पास फोन आता है। वो उन्हें क्रिप्टो में निवेश कर जल्द घाटे से मुक्त करवाने का वादा करने लगी। विनय ने 35 लाख रुपए का निवेश दिया। निवेश करने के बाद जिस नंबर से फोन आया था, वह बंद आ रहा है। जयपुर में इसका कार्यालय बताया गया, उस पर भी ताला मिला।

केस-3
एक झटके में रूस ट्रांसफर हो गए 2 लाख-
इंदौर का एक युवक हाल ही में क्रिप्टो स्कैम का शिकार हुआ और 2 लाख रुपए गंवा बैठा। उसने लैपटॉप से 2 लाख रुपए की क्रिप्टो करंसी अपने दूसरे क्रिप्टो वॉलेट में ट्रांसफर की थी। यह रकम उसके दूसरे वॉलेट में पहुंची ही नहीं। बाद में क्रिप्टो कंपनी से जब जानकारी मांगी तो उसने सिस्टम को स्कैन करने के लिए एक सॉफ्टवेयर भेजा।

सॉफ्टवेयर सिस्टम में डालते ही युवक के सिस्टम में एक वायरस पकड़ में आया, जिसने क्रिप्टो ट्रांजेक्शन को हैक कर रखा था। शुरुआती जांच में पता चला कि स्कैम कर क्रिप्टो राशि जिस वॉलेट में भेजी गई वो रूस का है।

18 महीने में क्रिप्टो में 46 हजार लोगों के 7775 करोड़ डूबे
एफटीसी की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी 2021 की शुरुआत से लेकर जून 2022 तक दुनियाभर में करीब 46 हजार लोगों के साथ क्रिप्टो करंसी स्कैम हुआ है। इसमें स्कैमर्स ने लोगों के 80 करोड़ पाउंड यानी 7,775 करोड़ रुपए पार कर दिए हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सएप और टेलीग्राम से हुए फ्रॉड में क्रिप्टो करेंसी सबसे टॉप पर है।

क्रिप्टो करंसी में निवेश करने वाले दुनिया के टॉप 7 देश
देश – निवेशक
यूक्रेन -12.7 प्रतिशत
रूस -11.9 प्रतिशत
वेनेजुएला -10.3 प्रतिशत
सिंगापुर -9.4 प्रतिशत
केन्या -8.5 प्रतिशत
अमरीका -8.3 प्रतिशत
भारत -7.3 प्रतिशत

Home / Bhopal / क्रिप्टो का तिलिस्म: जल्द अमीर बनने के लालच में लुट रहे लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो