scriptPetrol – Diesel की कीमतों को लेकर बड़ा ऐलान!,रेट में कमी को लेकर CM हाउस से हरी झंड़ी | Petrol Diesel New Rate in Madhya Pradesh gifted by Shivraj Singh Chauh | Patrika News
भोपाल

Petrol – Diesel की कीमतों को लेकर बड़ा ऐलान!,रेट में कमी को लेकर CM हाउस से हरी झंड़ी

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम से लोगों को राहत देते हुए मध्यप्रदेश सरकार ने दीपावली से कुछ दिन पहले एक कदम बढ़ाया है।

भोपालOct 16, 2017 / 05:45 pm

दीपेश तिवारी

Mp petrol diesel rates
भोपाल। Petrol – Diesel को लेकर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने मंत्रियों के साथ भोपाल स्थित मुख्यमंत्री निवास पर एक हाई लेवल मीटिंग की और पेट्रोल-डीजल के रेट को कम करने का उसके बाद निर्णय लिया। जहां सभी प्रदेश पेट्रोल और डीजल के रेट में बढ़ोतरी से परेशान जनता का बोझ हल्का करने की कोशिश में हैं, वहीँ शिवराज का ये कदम मध्यप्रदेश की जनता को थोड़ी राहत देगा।लेकिन इन तमाम प्रयासों के बावजूद MP में पेट्रोल देश में सबसे महंगा ही रहेगा।
सरकार का दिवाली गिफ्ट:
देश में बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दाम से लोगों को राहत देते हुए मध्यप्रदेश सरकार ने भी एक कदम बढ़ाया है। शुक्रवार सुबह मुख्यमंत्री आवास में हुई बैठक में 5 फीसदी वैट कम करने का निर्णय ले लिया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और वित्तमंत्री जयंत मलैया के साथ ही ब्यूरोक्रेट्स भी शामिल थे।
वित्तमंत्री जयंत मलैया ने बताया कि पेट्रोल पर तीन प्रतिशत और डीजल पर 5 प्रतिशत वैट कम करने का फैसला ले लिया गया। इस कारण पेट्रोल पर 1.26 रुपए और डीजल पर 4 रुपए कम हो जाएंगे। कीमत शुक्रवार रात 12 बजे से ही लागू हो जाएगी।
देश के कई प्रदेश एक के बाद एक अपने-अपने राज्यों से वैट कम कर रहे हैं। हाल ही में गुजरात में वैट कम कर दिया गया। इसके बाद वहां तीन रुपए पेट्रोल और डीजल के दाम कम कर दिए गए। इसी के बाद से मध्यप्रदेश में भी इसका इंतजार किया जा रहा था।
दीपावली गिफ्ट:
इससे पहले अक्टूबर के पहले सप्ताह में भी केंद्र सरकार ने पेट्रोल के दामों में कटौती की थी, जिसके चलते पेट्रोल के रेट में 2 रुपए की कमी आ गई थी। वहीं उसके बाद इस बार दिवाली से कुछ दिन पहले ही राज्य सरकार ने भी जनता को राहत देते हुए वैट में कमी की है, जिसके कारण पेट्रोल व डीजल के रेटों में कमी आई।
वित्तमंत्री का ऐलान :
मुख्यमंत्री आवास पर शुक्रवार सुबह शुरू हुई बैठक खत्म हो गई है। इसके बाद वित्तमंत्री जयंत मलैया ने मध्यप्रदेश में भी पांच फीसदी वैट कम करने की घोषणा की। फिलहाल पेट्रोल पर 31 प्रतिशत वैट और डीजल पर 27 फीसदी वैट लगता है। जो काफी अधिक है। फिलहाल भोपाल में देश में सबसे महंगा पेट्रोल और डीजल मिलता है।
5 फीसदी घटाया वैट:
जैसा की काफी दिनों से चली आ रही मशक्कत के बाद पेट्रोल और डीजल पर से पांच फीसदी वैट कम करने की उम्मीद की जा रही थी।

दिया तोहफा :
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कुछ दिन पहले ही कहा था कि वे केंद्र सरकार के इस पत्र को गंभीरता से विचार कर रहे हैं। मध्यप्रदेश के लोगों को दीपावली के मौके पर यह राहतभरा तोहफा दे दिया है। हालांकि पेट्रोल के भाव में करीब सवा रुपए ही कम होने से लोगों में थोड़ी निराशा है।
यह भी है खास:
मध्यप्रदेश में पेट्रोल पर 28 फीसदी वैट 4 रुपए सेस लगता है। इसके बाद करीब 34 फीसदी टैक्स लग जाता है। डीजल पर 27 फीसदी वैट और 1.50 सेस लगता है। इसके बाद 31 फीसदी कीमत बढ़ जाती है।

Home / Bhopal / Petrol – Diesel की कीमतों को लेकर बड़ा ऐलान!,रेट में कमी को लेकर CM हाउस से हरी झंड़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो