script35 करोड़ से हटेंगे 3000 घरों के परिसर में लगे खंभे | Poles in 3,000 homes will be removed from the premises of 3000 homes | Patrika News
भोपाल

35 करोड़ से हटेंगे 3000 घरों के परिसर में लगे खंभे

सर्वे: दुर्घटना की आशंका बनी रहती है…

भोपालAug 14, 2018 / 06:36 am

Rohit verma

pole

35 करोड़ से हटेंगे 3000 घरों के परिसर में लगे खंभे

भोपाल. शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में करीब तीन हजार घरों के परिसर में लगे बिजली के खंभे दुर्घटना का सबब बन रहे हैं। यह स्थिति बिजली कंपनी और मकान मालिकों की गलती से बनी है। जबकि, खंभे घर की दीवार से डेढ़ से साढ़े तीन मीटर तक दूर रहना चाहिए। दुर्घटना की आशंका को देखते हुए कंपनी ने अंदरूनी सर्वे कराया तो यह बात सामने आई। खंभों को हटाने में 35 करोड़ रुपए का खर्च बन रहा है।
करोद, छोला, भानपुर, कोतवाली, इतवारा, मंगलवारा, बस स्टैंड, टीला जमालपुर में यह स्थित अधिक है। एक खंभे को हटाने का खर्च न्यूनतम एक लाख बन रहा है। कंपनी के अनुसार खर्च संबंधित रहवासी से वसूल किया जाना है।
ये हैं आशंका
घर के पास बिजली लाइन रहने से बारिश में घर तक करंट फैलने की आशंका रहती है। छत से सटकर लाइन रहने से करंट की चपेट में आने की स्थिति बन जाती है। हाइवॉल्टेज के दौरान लाइन टूटती है तो तार घर पर गिरने और करंट फैलने की आशंका रहती है।
एक्स्ट्रा हाइटेंशन के भी यही हाल
शहर में 33केवी लाइनों के नीचे लोगों ने घर बना लिए हैं। राजीव नगर, निजामुद्दीन कॉलोनी से लेकर सेमरा, चांदबड़, अशोका गार्डन और बैरागढ़, भेल तक लाइन के नीचे मकान बना दिए गए।
अब तक ये हो चुकी हैं दुर्घटनाएं…
अंबेडकर नगर में वर्ष 2014 में घर के पास से निकली हाइवॉल्टेज डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम लाइन की चपेट में आने से एक युवक की मृत्यु हो गई थी।
अप्रैल 2018 में इंद्रपुरी में बिजली लाइन से सटकर मकान निर्माण के दौरान मजदूर करंट की चपेट आ गया था।
जनवरी 2018 में शक्ति नगर में एक घर के पास बिजली लाइन टूटने से दो लोग चपेट में आए थे।
बिजली लाइन से लोगों की सुरक्षा भी हमारी प्राथमिकताओं में है। मकानों के करीब जो लाइन और खंभे हैं, उन्हें हटाना ही पड़ेगा। जोनवार एइ को नोटिस जारी कर कार्रवाई कर रहे हैं।
– डॉ. संजय गोयल, एमडी एमपीसीजेड

Home / Bhopal / 35 करोड़ से हटेंगे 3000 घरों के परिसर में लगे खंभे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो