scriptनशे के सौदागरों की सूचना देने पुलिस बनाएगी मोबाइल ऐप | Police new mobile app for informing drug | Patrika News
भोपाल

नशे के सौदागरों की सूचना देने पुलिस बनाएगी मोबाइल ऐप

भोपाल को मादक पदार्थ फ्री बनाने के लिए 3 वर्षीय कार्ययोजना पर अमल होगा

भोपालJul 23, 2019 / 06:24 am

सुनील मिश्रा

newapp
भोपाल. युवाओं में बढ़ती नशे की लत को देखते हुए भोपाल पुलिस ने हुक्का लाउंज की विशेष निगरानी शुरू कराएगी। वहां मादक पदार्थों की सूचना मिलने पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। नशे के आदी लोगों और इसके सौदागरों की सूचना देने के लिए जल्द पुलिस मोबाइल एप भी बनवाएगी।
इसके साथ यूएनडीपी भी ड्रग एडिक्ट लोगों की सूचना देने के लिए एक व्हाट्सएप नंबर जारी करेगा। ताकि ड्रग एडक्टों को जरूरत के मुताबिक उपचार, मोटीवेशनल प्रोग्राम एवं अन्य माध्यमों से नशे से मुक्ति दिलाई जा सके।
mp police app
आईजी योगेश देशमुख ने सोमवार को आयोजित नशामुक्ति संबंधी कार्यशाला में यह जानकारी दी। कार्यशाला में यूएनडीपी के प्रतिनिधियों के साथ प्रशासन, अशासकीय संगठनों और युवाओं के बीच हुए संवाद के बाद यह तय किया गया भोपाल को मादक पदार्थो से मुक्त करने के लिए तीन वर्षीय कार्ययोजना पर चरणबद्ध तरीक़े से अमल किया जाएगा। कार्यशाला को संबोधित करते हुए कमिश्नर कल्पना श्रीवास्तव ने अभिभावकों और शिक्षकों की भूमिका को विशेष बताते हुए उनसे नवोत्थान अभियान में सहयोग करने की अपील की है।
भारत मे तैनात यूएनडीपी की प्रतिनिधि शोकआ नोडा ने कहा आगामी 3 वर्ष तक इस अभियान के द्वारा भोपाल संभाग के सभी नौजवानों को नशा मुक्ति अभियान के तहत ओरिएन्टेशन प्रोग्राम, हेल्थ चेकअप प्रोग्राम, ड्रग एडिक्ट को सेंसेटाइजेशन स्कूल एवं कालेजों में बच्चों के माता पिताओं को ओरिएन्टेशन प्रोग्राम के तहत जोड़ा जाएगा । एडिशनल कन्ट्री डायरेक्टर यूएनडीपी डॉ. राकेश कुमार ने कहा कि भारत में लगभग चार लाख मौतें नशे के कारण होती हैं । इसलिए नवोत्थान का मुख्य उद्देश्य यूथ को टारगेट करना है।
कल्पना श्रीवास्तव ने संबोधित करते हुए कहा कि नशा मुक्त भोपाल संभाग बनाने के लिए नशीलें दृव्यों की सप्लाई एवं डिमांड दोनों में कमी लाने के लिए नवोत्थान अभियान शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि डिमांड में कारोबार रोकने के लिए जमीनी स्तर पर सर्वे कराया जाएगा।
उपचार के लिए पहचान कर ड्रग एडिक्ट का संवेदनशीलता के साथ उपचार एवं उनकी काउसिंलिंग की जाएगी। ड्रग एडिक्टों के लिए चैकअप कैम्प लगाए जाएगे। भोपाल संभाग के 350 स्कूल एवं कॉलेजों में तीन लाख स्टूडेंट के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा एवं नशा मुक्ति अभियान के तहत ऑरियटेशन कार्यक्रम किये जाएगे।
कार्यशाला में इस काम से जुड़े विभिन्न अशासकीय संगठनों के पदाधिकारियो के अलावा विभिन्न कालेज और स्कूल से आये विद्यर्थियों ने विचारोत्तेजक सहभागिता की।

Home / Bhopal / नशे के सौदागरों की सूचना देने पुलिस बनाएगी मोबाइल ऐप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो