scriptपुलिसकर्मियों को मिलेगी जिम, पीने के लिए आरओ पानी | Police personnel will get gym RO water to drink | Patrika News
भोपाल

पुलिसकर्मियों को मिलेगी जिम, पीने के लिए आरओ पानी

परामर्शदात्री की बैठक में आए सुझाव पर पुलिस मुख्यालय से मिली हरी झंडी, प्रदेश में हर ईकाई को भेजे गए 15 लाख रुपए।

भोपालDec 14, 2017 / 12:27 pm

anil chaudhary

police

Police personnel will do the gym

भोपाल। प्रदेश में कानून सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी में लगे पुलिसकर्मी और उनके परिवार को जल्द ही पुलिस लाइन के अंदर आरओ का पानी पीने को मिलेगा। यहीं नहीं पुलिसकर्मी को फिट रखने के लिए आधुनिक जिम भी खोला जाएगा। फिट रहने के लिए पुलिसकर्मियों को अलग से जिम में एक्सरसाइज करने के लिए एक घंटे का वक्त भी दिया जाएगा। पुलिस जवानों में फिट बॉडी और स्वास्थय को लेकर बढ़ती दिलचस्पी को देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने हरी झंडी दे दी है।
मुख्यालय की तरफ से हर इकाई को 15 लाख रुपए भेज दिए गए हैं। प्रदेश भर की ८४ इकाई के लिए यह बजट 12 करोड़ 60 लाख रुपए का है। इसमें 51 जिले, 22 वाहिनी समेत तीन रेल इकाई और आठ पीटीएस को शामिल किया गया है।
जिला मुख्यालयों पर जिम खोलने के पहले आरओ वाटर प्लांट शुरू करने पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए पुलिस लाइन के बीच प्लांट खोला जाएगा। प्लांट खुलने के बाद पुलिसकर्मी और उनके परिवार जन शुद्ध पानी पी सकेंगे। जिम में आधुनिक प्रकार की मशीनें लगाई जानी है। साथ ही एक ट्रेनर भी रहेगा, जो जवानों को फिट रहने के गुर भी सिखाएगा। योजना अनुसार पुलिस जवान अपनी सुविधानुसार जिम में सुबह, शाम कसरत कर सकेंगे। ज्ञात रहे जवानों की फिटनेस के लिए हर दिन परेड कराई जा रही है। लेकिन थानों पर तैनात जवानों को समय नहीं मिलने के कारण अभी तक अपने फिटनेस को लेकर चिंता का विषय बना हुआ है। हर जिला मुख्यालयों पर जिम खुलने का जवानों को सीधा फायदा मिलेगा।
बैठक में ये सुझाव आए
साप्ताहिक अवकाश, गणवेश नवीनीकरण, भत्ता बढ़ाने, आवासीय कॉलोनी में सामुदायिक भवन, पौष्टिक आहार भत्ता, बहु-मंजिला आवास थानों में सुविधायुक्त विश्राम कक्ष, पीने के लिए शुद्ध पानी की व्यवस्था। जिसमें से आरओ वाटर सहित जिम और मेस खोले जाने को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा सहमति जताई गई थी। जिम, मेस और आरओ वाटर सिस्टम जैसी सुविधाओं के नवाचार से पुलिसकर्मियों के मनोबल पर सीधा असर पड़ेगा। इससे पुलिसकर्मी की छवि भी बदल जाएगी।
जवानों को फिट रहने के लिए उनके ही कैंपस में बेहतर जिम मिल जाएगी और मेस में समय पर अच्छा खाना मिलेगा। ताकि बाहर के खाने से बीमार होने की आशंका कम हो जाए। ये सुविधाएं पुलिस पुलिस लाइन में होना ज्यादा असर दायक रहेगी। -अंशुमन अग्रवाल, एआईजी कल्याण शाखा पीएचक्यू

Home / Bhopal / पुलिसकर्मियों को मिलेगी जिम, पीने के लिए आरओ पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो