scriptएक जैसा नाम होने से आई आफत, पुलिस ने शरीफ को बता दिया बदमाश | police verification for passport | Patrika News
भोपाल

एक जैसा नाम होने से आई आफत, पुलिस ने शरीफ को बता दिया बदमाश

पासपोर्ट के लिए पुलिस सत्यापन में लापरवाही के चलते आवेदक को उठानी पड़ी परेशानी
 

भोपालOct 10, 2019 / 12:40 am

विकास वर्मा

police verification for passport

एक जैसा नाम होने से आई आफत, पुलिस ने शरीफ को बता दिया बदमाश

भोपाल. एक जैसा नाम होना कभी-कभी आपके लिए परेशानी का सबब बन जाता है, खासतौर पर तब और ज्यादा जब आपके ही नाम का कोई व्यक्ति किसी तरह के गलत कामों में लिप्त हो। क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में एक ऐसा ही मामला आया जहां एक स्वच्छ छवि के सीधे-साधे आवेदक का गलत पुलिस सत्यापन के चलते पासपोर्ट अटक गया। दरअसल, इसकी वजह एक ही इलाके में रहने वाले दो अलग-अलग व्यक्तियों का एक नाम होना था। चूंकि अब पुलिस को सत्यापन के लिए आवेदन के घर जाने की जरूरत नहीं है लिहाजा पुलिस थाने के रिकॉर्ड में उपलब्ध रिकॉर्ड के आधार पर ही पुलिस सत्यापन रिपोर्ट (पीवीआर) भेजती है।

पिता के नाम पर पुलिस की नजर ही नहीं गई
आईएसबीटी स्थित क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय पहुंचे आवेदक ने बताया कि मेरा नाम अब्दुल खान पिता करीम खान है। मेरे मोहल्ले में ही अब्दुल खान पिता कासिम खान नाम का व्यक्ति भी रहता है। जब पुलिस के पास पीवीआर के लिए मेरी फाइल पहुंची तो उन्होंने कासिम खान के बेटे अब्दुल खान का सत्यापन करके भेज दिया। जब उनका पासपोर्ट नहीं आया तब उन्होंने पासपोर्ट कार्यालय में संपर्क किया। तब उन्हें पुलिस के द्वारा की गई गलती का पता चला। इसके बाद उन्होंने इसकी शिकायत क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी से की। जिसके बाद उन्होंने दोबारा पुलिस सत्यापन कराने के आदेश दिए। इस मामले में पुलिस ने पिता का नाम पर ध्यान दिए बिना ही आवेदक को अपराधी बताते हुए एडवर्स रिपोर्ट दे दी।

दोबारा पुलिस सत्यापन के बाद जारी हुआ पासपोर्ट
इस मामले में क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी रश्मि बघेल ने बताया कि आवेदक की फाइल पीवीआर के लिए भेजी गई थी जिसमें उसकी एडवर्स रिपोर्ट आई थी। एक सा नाम होने की वजह से यह गफलत हुई है, आवेदक का दोबारा पुलिस सत्यापन कराया गया जिसके बाद उसे पासपोर्ट जारी कर दिया गया है। पासपोर्ट अधिकारी ने बताया कि आवेदक के इलाके में अब्दुल खान नाम का अन्य व्यक्ति भी रहता है जिसके पिता नाम भी ‘केÓ अक्षर से शुरू होता है, इस अब्दुल खान के नाम पर थाने में मारपीट का प्रकरण दर्ज था लिहाजा पुलिस ने एडवर्स रिपोर्ट भेजी गई।

Home / Bhopal / एक जैसा नाम होने से आई आफत, पुलिस ने शरीफ को बता दिया बदमाश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो