scriptफीस की जानकारी देने की सीमा को एक महीना बीता, 20 फीसदी स्कूलों ने ही दी जानकारी | private school didn't gave fees details to education department | Patrika News
भोपाल

फीस की जानकारी देने की सीमा को एक महीना बीता, 20 फीसदी स्कूलों ने ही दी जानकारी

 
– एक महीने से कड़ी कार्रवाई करने की बात कर रहा विभाग, लेकिन अब किसी को नोटिस तक नहीं किया जारी

भोपालOct 02, 2021 / 11:32 pm

praveen malviya

फीस की जानकारी देने की सीमा को एक महीना बीता, 20 फीसदी स्कूलों ने ही दी जानकारी

फीस की जानकारी देने की सीमा को एक महीना बीता, 20 फीसदी स्कूलों ने ही दी जानकारी

भोपाल. उच्चतम न्यायालय ने अगस्त में आदेश जारी करते हुए निजी स्कूलों को पिछले शैक्षणिक सत्र में वसूली गई फीस की जानकारी तीन सितम्बर तक शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश दिए थे। जिसके आधार पर अभिभावक फीस में गड़बड़ी होने पर एक महीने की अवधि में जिला समिति को शिकायत कर सकते थे। लेकिन फीस की जानकारी देने की आखिरी समय सीमा बीत जाने के एक महीने बाद भी मात्र 20 फीसदी स्कूलों ने ही जानकारी दी है। खास बात यह है कि इतनी बड़ी गड़बड़ी के बाद भी अधिकारी अब तक केवल कार्रवाई करने की बात ही कर रहे हैं, अब तक किसी स्कूल पर कार्रवाई भी नहीं की गई है।
सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि स्कूलों को यह बताना होगा कि वह किस-किस मद में फीस ले रहे हैं। यह जानकारी शिक्षा विभाग के पोर्टल पर अपलोड होगी। अभिभावक उसे देख सकेंगे और कोई शिकायत होने पर एक माह में जिला समिति को शिकायत कर सकेंगे, लेकिन एक माह बाद भी 80 फीसदी स्कूल बात मानने को तैयार नहीं है।
सीधी बात.़.़.ऱाजीव तोमर, संयुक्त संचालक, शिक्षा विभाग

– निजी स्कूलों को फीस की जानकारी देने की समय सीमा तीन सितम्बर थी, इसे एक महीने बीत चुके हैं, भोपाल में क्या स्थिति है?

– भोपाल में 20 फीसदी स्कूलों ने जानकारी दी है।
– उच्चतम न्यायालय के आदेश पर विभाग जानकारी मांग रहा है, लेकिन निजी स्कूल देने को तैयार नहीं है, ऐसी स्थिति में क्या किया जा रहा है?

– हमने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए थे, कि सभी जगह सूचित करें। उन्होंने किया है जिसके बाद धीरे-धीरे जानकारी देने वाले स्कूलों की संख्या बढ़ रही है।
———-

– अब तक कितने स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की गई है? क्या किसी को नोटिस दिया गया है?

– हमने जिला शिक्षा अधिकारी को लिखा है कि जो स्कूल जानकारी नहीं दे रहे, उन्हें नोटिस दें। फिर भी नहीं मानते हैं तो मान्यता समाप्ति का प्रकरण बनाएं, जल्द ही स्कूलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Home / Bhopal / फीस की जानकारी देने की सीमा को एक महीना बीता, 20 फीसदी स्कूलों ने ही दी जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो