scriptआधार केंद्र बंद होने से खड़ी हुई परेशानी, अपडेशन में भी हो रही दिक्कत | problem of updation due to closure of Aadhaar center | Patrika News
भोपाल

आधार केंद्र बंद होने से खड़ी हुई परेशानी, अपडेशन में भी हो रही दिक्कत

ोोस्कूलों में प्रवेश शुरू होते ही बढ़ी आधार की मांग, चुनिंदा केंद्र होने से भटक रहे लोग
 
 

भोपालJan 22, 2019 / 11:26 am

Radhyshyam dangi

aadhar card news

आधार में एक बार ही करा पाएंगे जन्म तारीख में बदलाव


भोपाल। शिक्षा सत्र २०१९-२० के लिए निजी स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होते ही आधार कार्ड की मांग बढ़ गई। आधार कार्ड में नाम, जन्म तिथि और अन्य गलतियां ठीक करवाने के लिए आम लोगों को दर-दर भटकना पड़ रहा है। आधार नामांकन केंद्र बंद होने से जिले में चंद केंद्र ही हैं, जहां भीड़ के कारण परेशानी हो रही है। मप्र स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट कारपोरेशन के भोपाल जिले में महज २२ ही केंद्र काम कर रहे हैं। वहीं, कुछ बैंक, पोस्ट ऑफिस में भी आधार केंद्र हैं,
लेकिन यहां अपडेशन में रुचि नहीं ली जा रही है। बैंक-पोस्ट ऑफिस में नामांकन पर ही जोर दिया जा रहा है। इसके चलते बच्चों के आधार कार्ड में संशोधन को लेकर परेशानी खड़ी हो गई। जबकि डेढ साल पहले तक अकेले भोपाल में ही २०० से ज्यादा सेंटर चल रहे थे। इधर, एसइडीसी का तर्क है कि जैसे ही स्कूलों में प्रवेश शुरु होते हैं हर साल अपडेशन के लिए हजारों प्रकरण सामने आते हैं। इस साल भी मुख्यालय स्तर पर १० प्रकरण रोजाना सामने आ रहे हैं।
हर जिले में औसतन ५० प्रकरण रोजाना अपडेशन को लेकर आ रहे हैं, लेकिन लंबी कतार लगाना पड़ रही है। इसमें भी सबसे अधिक प्रकरण जन्म वर्ष को लेकर आ रहे है। लेकिन सीमित केंद्र होने के कारण और परेशानी बढ़ गई है। इस बारे में जब एसईडीसी के डिप्टी जनरल मैनेजर कमल कोरी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि समय-समय पर यूआइडीएआई के दिशा-निर्देशों में बदलाव होता है, जिनके पालन में काम होता है। उन्होंने बताया कि अभी नामांकन भी चल रहे और अपडेशन भी हो रहे हैं।
दो-तीन साल कम करने के आवेदन

जन्म तिथि के अलावा जन्म वर्ष २ से ३ साल तक कम करने के औसतन ६० आवेदन रोजाना आ रहे हैं। इतने साल कम होने के कारण कई मामले यूआइडीएआई के दिल्ली कानूनी शाखा को भेजे जा रहे हैं। इसलिए भी आवेदनों की लंबी कतार लग रही है। एक साल के अंतर वाले आवेदनों में आसानी से अपडेशन कर दिया जा रहा है, लेकिन एक से अधिक साल के अंतर वाले सभी प्रकरण कानूनी सलाह के बाद ही सुलझाए जा रहे हैं।
प्रदेश में २ हजार केंद्र

शहर में कुछ बैंक, पोस्ट ऑफिस के अलावा महज २२ केंद्रों पर ही आधार नामांकन और अपडेशन का काम हो रहा है। इसी तरह प्रदेशभर में महज २ हजार ही केंद्र संचालित है। जबकि करीब १ साल पहले एक शहर में कई केंद्र थे, जिससे आसानी हो जाती थी। लेकिन जिन केंद्रों पर धांधलियां सामने आई, उन्हें यूआइडीएआई ने बंद कर दिया। इसके कारण अब कुछ ही केंद्र बचे हैं, वह भी सरकारी कार्यालयों के परिसरों में।

Home / Bhopal / आधार केंद्र बंद होने से खड़ी हुई परेशानी, अपडेशन में भी हो रही दिक्कत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो