scriptअच्छे दिन लाना चाहते हैं तो पूजा में रखें इन बातों का ध्यान | puja tips for good fortune and positive energy news hindi | Patrika News
भोपाल

अच्छे दिन लाना चाहते हैं तो पूजा में रखें इन बातों का ध्यान

पूजा के समय धूप जलाने से मन में शांति और प्रसन्नता आती है…

भोपालMar 07, 2018 / 11:02 am

दीपेश तिवारी

puja
भोपाल। भगवान को प्रसन्न करने के हिन्दू धर्म में कई उपाय दिए गए हैं। इन्हीं उपायों में से एक जिसे सर्वाधिक सरल भी माना जाता है,वो है भगवान की पूजा।
मान्यता है कि भगवान को खुश कर अपनी सारी समस्याओं को खत्म कर हम अपने अच्छे दिनों की शुरुआत कर सकते हैं।
पंडित सुनील शर्मा का कहना है कि पूजा के समय धूप जलाने से मन में शांति और प्रसन्नता आती है। लेकिन क्या आप जानते हैं इसके अतिरिक्त भी इसके अनेक और ज्योतिषीय टोटके भी हैं।
पंडित शर्मा के अनुसार माना जाता है कि इस तरह के टोटकों को अपनाने से न केवल अपका बुरा समय खत्म होता है, बल्कि लक्ष्‍मी मां के प्रसन्‍न होने के साथ ही अच्‍छे दिनों की भी शुरूआत हो जाती है।

पूजा में इस धूप का करें इस्‍तेमाल…
1. लोबान की धूप: इस विधि में सुलगते हुए कंडे या अंगारे पर लोबान को रखकर जलाया जाता है। मंदिर और दरगाह जैसी जगहों पर लोबान का इस्तेमाल अक्सर होता है। वहीं लोबान को जलाने के कुछ नियम भी होते हैं। जिनका ध्यान रखना जरूरी है।
2. गुड़-घी की धूप : इसे अग्निहोत्र सुगंध भी कह सकते हैं। गुड़ और घी मिलाकर उसे गुरुवार और रविवार को कंडे पर जलाएं। इसके अलावा आप चाहे तो इसमें पके चावल भी मिला सकते हैं। इससे सुगंधित वातावरण का निर्माण होगा जो आपके मन और ‍मस्तिष्क के तनाव को शांत कर देगा।
ऐसे भगाएं नकारात्मकता शक्तियां: लोबान, गुगल,पीली सरसों,गौघृत को मिलाकर इसकी धूप बना लें इसके साथ सूर्यास्त के बाद दिन अस्त के पहले उपले (कंडे) जलाकर यह सभी मिश्रित सामग्री उस पर डाल दें और ये धुआं संपूर्ण घर में फैलाएं। ऐसा लगातार 21 दिन तक करें।
ऐसे 3 दिन में बदल जाती है आपकी किस्मत:-
आज हम आपको वास्तु शास्त्र से जुड़े कुछ उन तथ्यों के बारे में बता रहे है, जो आपको चौंका देंगे। दरअसल ये गलतियां हैं जो आधी से ज्यादा जनता हर रोज दोहराती है, जिससे आए दिन उनके घर में दिक्कतें आती रहती है। माना जाता है ये ही गलतियां आपकी किस्मत पर ग्रहण तक लगा देती हैं।
परेशानियों से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान…
– सूर्यास्त के बाद कभी भी दूध, दही और प्याज नहीं देना चाहिए, मान्यता है कि ऐसा करने से आपका भाग्य रूठ जाता है।
Pt.sunil Sharma
– सामान्यत: लोग ख़ुशी के मौके पर मिठाइयां बांटते हैं, लेकिन ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक दफ्तर में हर 2 महीने में अपने साथियों के साथ मिठाई बांटकर खानी चाहिए, इससे तरक्की के रास्ते खुलते है।
– माना जाता है कि रात में कभी भी जूठे बर्तन सिंक में नहीं रखने चाहिए, इससे लक्ष्मी जी रूठ जाती है।
– इसके साथ ही कभी भी घर के ठीक प्रवेश द्वार के आगे कूड़ादान न रखें, ऐसा करने से लक्ष्मी जी घर में प्रवेश नहीं करती।
– कहा जाता है कि दरिद्रता से बचने के लिए घर में महीने में एक बार खीर जरूर बनाएं और लक्ष्मी जी को भोग लगाकर घर वालों के साथ बैठकर खाएं।
– इसके अलावा यह भी माना जाता है कि धन लाभ और उन्नति के लिए रोज सोने से पहले बाथरूम और किचन में एक बाल्टी पानी भर के रखनी चाहिए।
कर्ज दूर करने के चमत्‍कारिक वास्तु उपाय:-
ज्योतिष विजय शास्त्री के मुताबिक शास्त्रों में जितना ज्योतिष शास्त्र का महत्व है, करीब वैसा ही वास्तु शास्त्र का भी महत्त्व है। किसी घर के निर्माण के समय इसकी खास जरूरत होती है।
माना जाता है कि वास्तु के अनुसार घर का निर्माण करने से किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश नहीं कर पाती है। इसके अलावा कर्ज से छुटकारा और घर में सुख-शांति बनाएं रखने में भी वास्तु काफी उपयोगी माना जाता है, वास्तु के कर्ज मुक्ति के लिए ज्योतिष विजय शास्त्री के अनुसार कई उपाय हैं।
– कोई भी ऋण हमेशा मंगलवार के दिन चुकाना चाहिए। ऐसा करने से कर्ज से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा घर या दुकान में पानी की व्यवस्था उत्तर दिशा की ओर होनी चाहिए। शास्त्र अनुसार ये कर्ज से छुटकारा पाने में मदद करता है।
V.Shastri Jyotish
– उत्तर-पूर्व दिशा में ही घर या दुकान में कांच लगाना चाहिए। ऐसा करना लाभकारी होने के साथ ही कर्ज से छुटकारा दिलाता है। यह भी कहा जाता है कि कांच का वजन जितना हल्का होगा और वह जितने बड़े आकार का होगा उतना ही लाभदायक होगा वो। कांच का रंग यदि लाल, सिंदूरी हो तो ये श्रेष्ठ है।
– कभी भी घर की सीढियां पश्चिम दिशा की ओर या उस दिशा की तरफ नीचे की ओर नहीं होनी चाहिए, क्योंकि यदि ऐसा है तो इससे घर में स्थित परिवार को कर्ज का सामना करना पड़ सकता है।
– घर के दक्षिण-पश्चिम भाग में टॉयलेट कर्ज को ओर बढ़ा सकता है। इसी कारण दक्षिण-पश्चिम दिशा में कभी-भी टॉयलेट का निर्माण नहीं करना चाहिए।
– किचन को कलर करते वक्त इस बात का खास ध्यान रहें कि नील रंगों का प्रयोग किचन में नहीं हो, यदि किचन का कलर नील रंग का है तो ये घर के सदस्यों पर बुरा असर डालता है साथ ही कीचन में यह कलर स्वास्थ्य की नजर में भी ठीक नहीं माना जाता है।

Home / Bhopal / अच्छे दिन लाना चाहते हैं तो पूजा में रखें इन बातों का ध्यान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो