script150 कठपुतलियों ने बताया कैसे मोहन से महात्मा बने बापू | puppet | Patrika News
भोपाल

150 कठपुतलियों ने बताया कैसे मोहन से महात्मा बने बापू

मध्यप्रदेश जनजातीय संग्रहालय में कठपुतली राष्ट्रीय पुतुल समारोह

भोपालOct 18, 2019 / 01:18 am

Pradeep Kumar Sharma

150 कठपुतलियों ने बताया कैसे मोहन से महात्मा बने बापू

150 कठपुतलियों ने बताया कैसे मोहन से महात्मा बने बापू

भोपाल. मध्यप्रदेश जनजातीय संग्रहालय में जारी कठपुतली राष्ट्रीय पुतुल समारोह में गुरुवार को मोहन से महात्मा की प्रस्तुति दी गई।
बनारस के मिथिलेश दुबे ने अपने साथी कलाकरों के साथ छड़ पुतली शैली में मोहन से महात्मा का मंचन किया। प्रस्तुति में दिखाया गया कि मोहन एक सामान्य लड़का है, जो पढऩे-लिखने, बोल-चाल और हर तरह की गतिविधियों में सामान्य बच्चों जैसा है, लेकिन वह सत्य की राह पर चलकर बीसवीं शताब्दी का महान व्यक्तित्व बन कर उभरता है। इस प्रस्तुति में बताया गया है कि मोहन जो हमेशा अपने मूल्यों सत्य और अहिंसा पर चलता है। मूल्यों पर चलने के ही कारण मोहन महात्मा बन पाते हैं और महात्मा गांधी ने सारे संसार को नैतिकता के पथ पर चलने को प्रेरित किया है। आज भी सत्य, अहिंसा और स्वच्छता के लिए लोग महात्मा गांधी से प्रेरणा लेते हैं। महात्मा गांधी ने सत्य और अहिंसा के रास्ते को अपनाकर देश से ब्रिटिश राज का अंत किया। आज भी विश्व में उनके अहिंसा और सत्य के संदेश को सर्वोपरि माना जाता है। इस प्रस्तुति में बताया गया कि कैसे महात्मा गांधी ने भारत के निवासियों को स्वराज्य के लिए प्रेरित करते हुए हिंसक होने से बचाया। कैसे उन्होंने स्वच्छता को जीवन का अहम हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित किया।
महात्मा गांधी की रिकार्डेड आवाज
इस प्रस्तुति में महात्मा गांधी के बचपन से लेकर मृत्यु तक के सफर को कलाकारों ने अपने कलात्मक कठपुतली संचालन कौशल से मंचित किया। इस प्रस्तुति को लगभग 150 कठपुतलियों की मदद से मंचित किया गया। इस प्रस्तुति में दर्शकों को महात्मा गांधी की रियल रिकॉर्डेड आवाज भी सुनने का अवसर मिला।
स्क्रीन के पीछे छड़ी से करते हैं नियंत्रित
प्रस्तुति की समय सीमा एक घंटा रही। इसका निर्देशन मिथिलेश दुबे ने किया। छड़ कठपुतली शैली में स्क्रीन के पीछे से कठपुतली कलाकार छड़ी से इन्हें नियंत्रित करता है। यह पूर्वी भारत की लोकप्रिय शैली है। प्रस्तुति के दौरान मिथिलेश दुबे, अनिल कुमार, सूरज कुमार, पंकज कुमार, विशाल कुमार, हर्ष राम और हर्ष ने अपने कलात्मक कठपुतली संचालन कौशल से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

Home / Bhopal / 150 कठपुतलियों ने बताया कैसे मोहन से महात्मा बने बापू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो