scriptकांग्रेस में दौड़ो या फिर पद छोड़ो, राहुल ने पीसीसी से मांगा हर महीने का रिपोर्ट कार्ड | Rahul Gandhi give monthly report card to PCC | Patrika News
भोपाल

कांग्रेस में दौड़ो या फिर पद छोड़ो, राहुल ने पीसीसी से मांगा हर महीने का रिपोर्ट कार्ड

कांग्रेस में दौड़ो या फिर पद छोड़ो, राहुल ने पीसीसी से मांगा हर महीने का रिपोर्ट कार्ड

भोपालJul 15, 2018 / 10:49 am

KRISHNAKANT SHUKLA

news

कांग्रेस में दौड़ो या फिर पद छोड़ो, राहुल ने पीसीसी से मांगा हर महीने का रिपोर्ट कार्ड

भोपाल . कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में पार्टी की सत्ता में वापसी के लिए पीसीसी में कसावट और कामकाज की शैली में बदलाव कर दिया है। राहुल गांधी की नजर न सिर्फ रोजाना के कामकाज पर है, बल्कि उन्होंने पदाधिकारियों का हर महीने के कामकाज का रिपोर्ट कार्ड भी मांगा है।

आरजी ऑफिस से पीसीसी को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। पार्टी के संगठन महासचिव अशोक गहलोत ने पार्टी के सभी सचिवों खासकर उन युवा सचिवों और पदाधिकारियों से अपने दौरों और कार्य का लेखा-जोखा मांगा है, जिनको राहुल गांधी ने नियुक्त किया है।

जाहिर है चुनाव के समय कांग्रेस अध्यक्ष ने नया फॉर्मूला लागू कर दिया है कि दौड़ो या पद छोड़ो यानी दफ्तर में जमे रहने की परंपरा खत्म कर दौरे करो नहीं तो कुर्सी ले ली जाएगी।

राहुल जिला अध्यक्षों से सीधे लेंगे फीडबैक
राहुल गांधी जिला अध्यक्षों से भी सीधा फीडबैक ले रहे हैं। जल्द ही जिला अध्यक्षों के साथ एक बड़ी मीटिंग भी आयोजित की जा सकती है। एआईसीसी ने जिला अध्यक्षों से राहुल गांधी के साथ बैठक के लिए उनके कामकाज और जिले की जानकारी का ब्यौरा भी मांगा गया है।

स्क्रीनिंग कमेटी ने की मुलाकात
मध्यप्रदेश कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी ने भोपाल में दो दिन तक प्रदेश के 500 नेताओं से मुलाकात की। इस दौरान सुझाव देने वाले कम और टिकट के दावेदार ज्यादा आए। नेताओं ने अपने-अपने क्षेत्र के ऐसे समीकरण बताए कि यदि उसे टिकट मिला तो जीत सुनिश्चित है। साथ ही यह सुझाव भी दिया कि चुनाव जीतने वाले को ही टिकट दिया जाए।

वन-टू-वन चर्चा
स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री, सदस्य अजय कुमार लल्लू, नीता डिसूजा ने शनिवार को एआईसीसी सदस्यों, जिला कांग्रेस अध्यक्षों, निकाय अध्यक्षों से मुलाकात की। पहले वन-टू-वन फिर प्रतिनिधि मंडलों से मिले। शाम को वे दिल्ली रवाना हो गए।

ऐसे तर्क दिए दावेदारों ने
पूर्व गृहमंत्री महेंद्र बौद्ध ने भाण्डेर से दावेदारी कर तर्क है दलित बहुल सीट में समीकरण उनके पक्ष में हैं। कांगे्रस यहां लगातार दो बार हारी है। हुजूर से संगीता शर्मा ने युवा और महिला होने, क्षेत्र में अच्छी पकड़ होने का दावा पेश किया। ग्रामीण जिला कांगे्रस अध्यक्ष अवनीश भार्गव ने भी इसी सीट से दावेदारी पेश की। शशि राजपूत प्राध्यापक रही हैं। उन्होंने सिलवानी से टिकट मांगा।

एचआर परमाल ने आष्टा से टिकट मांगा। तर्क दिया कि यहां उनके समाज के वोट अधिक हैं। पार्टी यहां अन्य समाज के लोगों को टिकट देती रही है, जिससे सफलता नहीं मिली।

प्रहलाद सिंह सिसोनिया ने सोनकच्छ से दावा जताया। जनपद सदस्य होने के साथ वह पार्टी के पूर्व जिलाध्यक्ष रहे हैं।
अनीता रवि जैसवाल ने गाडरवारा से दावेदारी पेश की। नगर पालिका अध्यक्ष अनीता ने जिताउ उम्मीदवार को ही टिकट देने की बात कही। जीपी धाकड़ ने जावरा से दावा पेश करते हुए कहा कि यदि उन्हें टिकट मिलता है तो कोई बाहरी नेता प्रचार के लिए नहीं चाहिए।

इस तरह का होगा रिपोर्ट कार्ड
कांग्रेस पदाधिकारियों को महीने के दूसरे सप्ताह में पिछले महीने के काम का पूरा विवरण मीडिया में आई खबरों के साथ देना होगा। नेताओं को यह बताना जरूरी होगा कि एक महीने में कितने दौरे किए, कितने दिन राजधानी से बाहर रहे, कितनी बैठकें की और धरना-प्रदर्शन में भाग लिया। यह भी बताना होगा कि युवाओं को पार्टी की गतिविधियों में शामिल करने के लिए क्या-क्या किया। फिलहाल जानकारी नेता को खुद ही लिखकर देना होगी। बाद में इसके लिए प्रोफार्मा तैयार किया जाएगा।

जमीन पर निकलना होगा, वरना छुट्टी
यह कवायद इसलिए शुरू की गई है, ताकि पद पाने वालों की जवाबदेही तय की जा सके। मतलब साफ है कि अब एक जगह जमे रहने की बजाए नेताओं को जमीन पर निकलना होगा, वरना संगठन से छुट्टी तय है। जो जितने दौरे करेगा उसको उतना बेहतर परफॉर्मर माना जाएगा।

राहुल गांधी की नजर पीसीसी के रोजाना के कामकाज पर तो है ही, साथ ही उनको सारे कार्यक्रम, रणनीति, कार्ययोजना की विस्तृत रिपोर्ट भी भेजी जा रही है। हर पदाधिकारी और उसके कामकाज का ब्यौरा उनकी टेबल पर होगा। – मानक अग्रवाल, अध्यक्ष, मीडिया विभाग, कांग्रेस

Home / Bhopal / कांग्रेस में दौड़ो या फिर पद छोड़ो, राहुल ने पीसीसी से मांगा हर महीने का रिपोर्ट कार्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो