scriptLockdown: ट्रेनों के संचालन के पहले रेलवे कर सकता है ये बदलाव, वेटिंग टिकट वालों को ट्रेन में नहीं मिलेगी एंट्री! | Railways made major changes after lock down | Patrika News
भोपाल

Lockdown: ट्रेनों के संचालन के पहले रेलवे कर सकता है ये बदलाव, वेटिंग टिकट वालों को ट्रेन में नहीं मिलेगी एंट्री!

भोपाल रेलवे मंडल कर रहा है तैयारी

भोपालApr 09, 2020 / 10:41 pm

Amit Mishra

भोपाल। देश में 14 अप्रैल तक लॉक डाउन लागू है। देश मेें लॉक डाउन लागू होने के बाद भारतीय रेलवे ने भी 14 अप्रैल तक सभी ट्रेनों को निरस्त कर दिया था। अब जैसे जैसे 14 अप्रैल की तारीख नजदीक आती जा रही है वैसे वैसे लोगों की उम्मीद बढ़ती जा रही है कि 14 अप्रैल के बाद ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। माना ये भी जा रहा है कि रेलवे कुछ ट्रेनों का संचालन शुरू कर सकता है,लेकिन अभी इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

भोपाल मंडल इसकी पूरी तैयारी कर रहा
वही ट्रेनों के संचालन के बारे में जब भोपाल रेलवे मंडल के पीआरओ आईए सिद्दीकी से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि ट्रेनों को संचालन 15 अप्रैल से होगा कि नहीं इसकी जानकारी मैं नहीं दे सकता,लेकिन भोपाल रेलवे मंडल ने ट्रेनों के संचालन की तैयारी शुरू कर दी है। अगर 14 के बाद आदेश मिला या रेलवे मंत्रालय जो निर्णय लेगा हम वैसे करेंगे। पीआरओ आईए सिद्दीकी ने बताया भोपाल और हबीबगंज के स्टेशन पर कई तरह के काम शुरू कर दिए गए है। ट्रेन के इंजन की बैटरी चर्जिंग समेत टिकट बनाने वाले स्टाफ को सूचनाएं दे दी गई है अगर 15 अप्रैल से ट्रेनों का संचालन होता है तो भोपाल मंडल इसकी पूरी तैयारी कर रहा है।

4 घंटे पहले स्टेशन पहुंचना होगा
जानकारी ये भी आ रही है कि रेल मंत्रालय 15 अप्रैल से संभावित ट्रेनों का परिचालन शुरू कर सकता है और यात्रियों के मद्दनेजर रखते हुए कोरोना वायरस संबंधी प्रोटोकॉल तैयार कर रहा हैं। बताया जा रहा है कि अगर रेलवे ट्रेनों का संचालन शुरू करता है तो यात्रियों को ट्रेन खुलने के करीब 4 घंटे पहले स्टेशन पहुंचना होगा। स्टेशन पर यात्री की थर्मल स्क्रीनिंग होगी और स्टेशन पर केवल आरक्षित टिकट वाले यात्री को प्रवेश कर सकते है। प्लेटफार्म टिकट की बिक्री पर रोक रहेगी।

 

ये हो सकते है बदलाव

जो भी यात्री यात्रा करना चाहते है उन्हें यात्रा से 12 घंटे पहले अपनी सेहत की जानकारी रेलवे को देनी होगी।

रेलवे ट्रेनों में केवल स्लीपर श्रेणी के कोच लाएगा।
जरूरी न हो और तो सफर न करने का रेलवे सुझाव भी देगा।

रेलवे स्टेशनों समेत सभी जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन यात्रियों को करना होगा

कोई अन्य यात्री ट्रेन के अंदर प्रवेश न करे इस लिए ट्रेन के सभी चारो दरवाजे बंद रहेंगे
वेटिंग टिकट वाले ट्रेनों के अंदर प्रवेश नहीं कर पाएंगे, इसका विशेष ध्यान दिया जाएगा।

ट्रेन के अंदर अगर कोई यात्री को खांसी, जुकाम, बुखार आदि जैसे कोरोना वायरस जैसे लक्षण दिखाई देता है तो यात्री को नीचे भी उतारा जा सकता है।
वेटिंग यात्री अगर अपना टिकट वापस लेते है तो उनको 100 फीसदी रिफंड दिया जाएगा

रेलवे यात्रियों से मामूली शुल्क लेकर स्टेशन पर प्रवेश के दौरान यात्रियों को मास्क व दस्ताने देगा

ट्रेन की कोच की साइड बर्थ खाली रहेगी जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके।

Home / Bhopal / Lockdown: ट्रेनों के संचालन के पहले रेलवे कर सकता है ये बदलाव, वेटिंग टिकट वालों को ट्रेन में नहीं मिलेगी एंट्री!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो