scriptनौतपा में तेज हवाओं के साथ होगी बारिश, इस बार गर्मी की जगह मिलेगी ठंडक | rain with strong winds in Nautapa start on 25 may | Patrika News
भोपाल

नौतपा में तेज हवाओं के साथ होगी बारिश, इस बार गर्मी की जगह मिलेगी ठंडक

नौतपा यानी गर्मी के वो 9 दिन होते हैं, जब गर्मी का कहर चरम पर होता है, इन नौ दिनों में जमकर तपन होती है.

भोपालMay 21, 2022 / 02:05 pm

Subodh Tripathi

नौतपा में तेज हवाओं के साथ होगी बारिश, इस बार गर्मी की जगह मिलेगी ठंडक

नौतपा में तेज हवाओं के साथ होगी बारिश, इस बार गर्मी की जगह मिलेगी ठंडक

भोपाल. नौतपा यानी गर्मी के वो 9 दिन होते हैं, जब गर्मी का कहर चरम पर होता है, इन नौ दिनों में जमकर तपन होती है, लेकिन इस बार का नौतपा गर्मी की अपेक्षा प्रदेशवासियों को ठंडक देगा, क्योंकि इस बार नौतपा में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है। आईये जानते हैं कब से कब तक रहेगा नौतपा।

जानकारी के अनुसार इस बार नौतपा 25 मई यानी बुधवार से प्रारंभ हो जाएगा। जिसका असर 2 जून तक रहेगा, इन नौ दिनों में तापमान काफी अधिक बढ़ जाता है, इस दौरान लू की भी संभावना रहती है, लेकिन इस बार ग्रह नक्षत्रों के साथ ही मौसम विभाग के अनुसार नौतपा में बारिश की पूरी-पूरी संभावना बन रही है, ऐसे में लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी।


22 मई से एक्टिव होगा प्री-मानसून

यूं तो मध्यप्रदेश में मानसून का आगमन 25 जून के बाद होता है, लेकिन प्री मानसून की शुरूआत पहले ही हो जाती है, जानकारों की माने तो इस बार प्री मानसून की शुरूआत 22 मई से हो जाएगा। यहां केरल में मानसून आने के बाद ही बारिश शुरू होती है, ऐसे में इस बार जल्द ही मानसून की दस्तक सुनाई दे सकती है, चूंकि इस बार गर्मी भी कई सालों से अधिक गिरी है, इससे जानकारों का भी अनुमान है कि इस बार बारिश का कहर भी जमकर सितम ढहाएगा।

यह भी पढ़ें : 200 रुपए कम हुए गेहूं के दाम, 1905 से 2130 रुपए क्विंटल बिका

भिंड में 49 डिग्री पहुंचा तापमान
मई माह में शुक्रवार को सबसे अधिक गर्मी रही, इस दिन मध्यप्रदेश के भिंड जिले में सबसे अधिक तापमान 49 डिग्री सेल्सियस रहा, इसी के साथ नौगांव, खजुराहो, दमोह, राजगढ़, गुना, बड़वानी, खंडवा, सतना आदि जिलों में भी अन्य दिनों की अपेक्षा तीखी धूप के कारण तापमान में बढ़ोतरी नजर आई, ऐसे में लोग अपना बचाव धूप और गर्म हवाओं से करते नजर आए।

Home / Bhopal / नौतपा में तेज हवाओं के साथ होगी बारिश, इस बार गर्मी की जगह मिलेगी ठंडक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो