scriptपरीक्षा के दौरान बताया बनना है प्रोजेक्ट, एक हजार विद्यार्थी परेशान | rajya open board students in trouble | Patrika News
भोपाल

परीक्षा के दौरान बताया बनना है प्रोजेक्ट, एक हजार विद्यार्थी परेशान

– आईआईटी के विद्यार्थियों को कक्षा 12वीं के समकक्ष परीक्षा का मामला – राज्य ओपन बोर्ड से कराए जा रहे प्रश्नपत्र

भोपालDec 13, 2018 / 07:55 am

शकील खान

news

परीक्षा के दौरान बताया बनना है प्रोजेक्ट, एक हजार विद्यार्थी परेशान

भोपाल। कक्षा दसवीं के बाद आईआईटी करने वाले वे विद्यार्थियों को 12वीं के लिए परीक्षा दे रहे हैं राज्य ओपन बोर्ड के एक फरमान से परेशान हैं। इन विद्यार्थियों को प्रश्नपत्र के दौरान जानकारी दी गई कि प्रोजेक्ट भी जमा करना होंगे। उसके लिए समय सीमा भी बहुत कम तय की गई ।
तकनीकी शिक्षा और कौशल विकास के साथ उच्च शिक्षा के रास्ते खोलने राज्य ओपन बोर्ड और तक निदेशालय कौशल विकास के बीच अनुबंध हुआ। इसके तहत उन सभी विद्यार्थियों को बोर्ड के जरिए कक्षा 12वीं की परीक्षा दिलाई जा रही है जो आईआईटी कर रहे हैं। पूरे प्रदेश में ये योजना लागू की गई। इसके लिए 26 सेंटर बनाए गए थे। परीक्षा की तैयारी के लिए वर्जुअल क्लासेस लगी। इन विद्यार्थियों को जो टाइम टेबिल दिया गया वह दो विषय का था। पहला प्रश्नपत्र 5 दिसम्बर तो दूसरा 14 दिसम्बर को होना है। पहले प्रश्न पत्र के लिए विद्यार्थी जब सेंटर पर पहुंंचे तो परीक्षा केे साथ उन्हें एक और सूचना दी गई जिसके तहत उन्हें बताया गया कि सभी को एक प्रोजेक्ट भी सब्मिट करना है। जो 53 बिंदुओं का होगा। इसे जमा करने अंतिम तारीख 16 दिसम्बर है।
प्रोजेक्ट बनाए या करें

अचानक मिली इस सूचना से विद्यार्थी परेशान हैं। विद्यार्थियों ने बताया कि इतने कम समय में वे प्रोजेक्ट की तैयार कैसे करेंगे। वहीं दूसरी ओर 14 दिसम्बर को एक प्रश्नपत्र भी है। इनके मुताबिक ऐसे में उनका साल खराब हो सकता है। अगर प्रोजेक्ट जमा नहीं हुआ तो वह फेल हो जाएंगे।

वर्जुअल क्लासेस के दौरान प्रोजेक्ट को लेकर जानकारी दी गई थी। परीक्षा के के दौरान ये सूचना फिर से दी गई ताकि उन सभी विद्यार्थियों को जानकारी हो जाए जो इन क्लासेस को अटेंट नहीं कर पाए। अगर जरूरत पड़ी प्रोजेक्ट जमा करने की तारीख आगे भी बढ़ाई जा सकती है।
पीआर तिवारी, डायरेक्टर राज्य ओपन बोर्ड

Home / Bhopal / परीक्षा के दौरान बताया बनना है प्रोजेक्ट, एक हजार विद्यार्थी परेशान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो