एक घंटे की रामलीला में दिखाया राम का जीवन

एक घंटे की रामलीला में दिखाया राम का जीवन

hitesh sharma | Updated: 25 Jun 2018, 10:18:42 AM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

हिन्दी भवन में रामलीला का मंचन, राजभवन कर्मचारियों और स्लम एरिया के बच्चों ने किया अभिनय

भोपाल। मप्र राष्ट्र भाषा प्रचार समिति युवा मंच ने रविवार को हिन्दी भवन सभागार में नाटक 'रामलीलाÓ का मंचन किया। खास बात यह है कि नाटक में कोई प्रोफेशनल कलाकार नहीं, बल्कि राजभवन में कार्यरत कर्मचारी और आसपास के स्लम एरिया के बच्चे थे। राजभवन में करीब एक माह तक चली वर्कशॉप में इन्हें नाटक की ट्रेनिंग दी गई थी। एक घंटे पांच मिनट के नाटक में 8 से 18 साल के बच्चों ने अपने अभिनय का परिचय दिया।

इस दौरान राज्यपाल आनंदी बेन पटेल विशेष रूप से मौजूद थी। उन्होंने कहा कि लव-कुश ने अच्छा अभिनय किया। रावण तो रावण ही है। बच्चों को थका हुआ देख उन्होंने पूछा कि क्यां उन्हें भूख लग रही है। बच्चों के हां का जवाब सुनकर राम से कहा कि घर जाकर दो रोटी ज्यादा खाना। हालांकि व्यवस्था पर वे थोड़ा नाराज भी नजर आईं। उन्होंने आयोजकों से कहा कि माइक सही नहीं लगे थे। अगली बार बड़े मंच पर इसका आयोजन किया जाए।

रामलीला में मर्यादा पुरुषोत्तम राम के जीवन की प्रमुख घटनाओं को दर्शाया गया। इसमें कई कलाकार राम जन्म से लेकर रावण-वध और भरत-मिलाप जैसी घटनाओं का प्रस्तुत किया। रामलीला की शुरुआत लव-कुश राम कथा सुनाने से होती है। वहीं अगली कड़ी में दिखाया कि राम का विवाह सीता के साथ हो जाता है लेकिन कुछ ही समय में उनको 14 वर्ष का वनवास हो जाता है। इस दौरान रावण, सीता का हरण कर लेता है।

वहीं आगे दिखाया गया कि राम की मुलाकात हनुमान से होती है। वहीं हनुमान सीता से मिलने लंका पहुंचते है, तो रावण हनुमान की पुंछ में आग लगवा देते है, साथ ही अगले दृश्य में लंका दहन को दिखाया गया। उसके बाद राम रावण के युद्ध को बहुत सी खुबसूरती से दिखाया।

स्क्रीन पर चल रहे एनिमेटेड सीन्स

रामलीला को प्रभावी बनाने के लिए स्टेज के पिछले हिस्से में स्क्रीन लगाई गई थी। इसमें सीता हरण, अशोक वाटिका, लंका दहन जैसे दृश्यों को एनीमेटेड रूप में दिखाया गया। वहीं रिकॉर्डेड म्यूजिक के साथ लाइव म्यूजिक का इस्तेमाल भी किया गया।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned