scriptबीएस-4 सीरीज के शहर में 10 लाख वाहन, पुराने वाहनों का जारी रहेगा रि-रजिस्ट्रेशन | Re-registration of old vehicles will continue | Patrika News
भोपाल

बीएस-4 सीरीज के शहर में 10 लाख वाहन, पुराने वाहनों का जारी रहेगा रि-रजिस्ट्रेशन

परिवहन विभाग ने दूर किया लोगों का भ्रम

भोपालFeb 24, 2020 / 02:03 am

Sumeet Pandey

बीएस-4 सीरीज के शहर में 10 लाख वाहन, पुराने वाहनों का जारी रहेगा रि-रजिस्ट्रेशन

बीएस-4 सीरीज के शहर में 10 लाख वाहन, पुराने वाहनों का जारी रहेगा रि-रजिस्ट्रेशन

भोपाल . एक अप्रेल से बीएस-4 सीरीज के नए वाहनों का रजिस्ट्रेशन भले ही बंद हो जाएगा लेकिन पुराने रजिस्टर्ड 10 लाख बीएस-4 वाहन बरसों तक सड़क पर दौड़ते रहेंगे। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश और परिवहन विभाग की कार्रवाई के बाद पुराने वाहन चालकों में इस बात को लेकर भ्रम था कि एक अप्रेल से उनके पुराने वाहन भी कबाड़ हो जाएंगे। परिवहन विभाग ने साफ किया है कि एक अप्रेल से केवल शोरूम में रखे बीएस-4 सीरीज के वाहनों का रजिस्ट्रेशन बंद कर दिया जाएगा। जो वाहन पुराने हैं और बीएस-4 सीरीज में ही रजिस्टर्ड हैं वो भी वैधता के साथ सड़क पर चल सकेंगे।
विभाग ने साफ किया है कि वाहन के रजिस्ट्रेशन की समय अवधि 15 साल रहती है और ये अवधि खत्म होने पर 5 साल के लिए रजिस्ट्रेशन जारी किया जाता है। बीएस-4 सीरीज के ऐसे वाहन जो इस अवधि को पूरा करने वाले हैं उन्हें भी 5 साल की अवधि का नया रजिस्ट्रेशन करवाने का अवसर दिया जाएगा।
 17 लाख 48 हजार वाहन हैं भोपाल में
परिवहन विभाग के मुताबिक भोपाल जिले में 17 लाख 48 हजार दो पहिया और चार पाहिया वाहन रजिस्टर्ड हैं। इनमें बीएस-4 सीरीज के पुराने वाहनों की संख्या लगभग 10 लाख है। पुराने वाहन जिनके रजिस्ट्रेशन को 15 वर्ष की अवधि हो चुकी है या होने वाली है, उन्हें ग्रीन टैक्स और नवीनीकरण टैक्स अदा करना होगा। दो पहिया वाहनों को 2 हजार ग्रीन टैक्स और क्र450 नवीनीकरण शुल्क देना होगा। चार पहिया वाहनों के लिए ग्रीन टैक्स 5 हजार रुपए और नवीनीकरण शुल्क क्र450 तय किया गया है।

बीएस-6 इंजन से ऐसे कम होगा प्रदूषण
भारत स्टेज-6 सीरीज के इंजन और ईंधन से पर्यावरण प्रदूषण में 25 से 70 प्रतिशत तक गिरावट आ जाएगी। ऑटोमोबाइल एक्सपर्ट अनमोल बोहरे ने बताया कि बीएस-6 सीरीज के इंजन में नाइट्रोजन ऑक्साइड प्रोडक्शन रोकने वाले नई तकनीक के फिल्टर लगे होंगे। ये इंजन पेट्रोल खपत होने पर 25 प्रतिशत कम नाइट्रोजन ऑक्साइड छोड़ेंगे। डीजल इंजन में ये 75 त्न तक कम जहरीली गैस छोड़ेंगे। इसी प्रकार बीएस-6 सीरीज का पेट्रोल और डीजल 50 प्रतिशत तक कम सल्फर डाई ऑक्साइड पैदा करेगा।

Home / Bhopal / बीएस-4 सीरीज के शहर में 10 लाख वाहन, पुराने वाहनों का जारी रहेगा रि-रजिस्ट्रेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो