सर्दी, जुकाम और सीने में दर्द की शिकायत पर व्यक्ति को किया था मेल वार्ड में भर्ती, रिपोर्ट में निकला कोरोना पॉजिटिव

रायसेन में मिले पहले कोरोना पॉजिटिव मरीज को किया रेफर, भोपाल में चल रहा इलाज

By: Amit Mishra

Published: 09 Apr 2020, 08:30 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में बुधवार को पहला कोरोना पॉजिटिव मरीज मिला। कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है। देश प्रदेश के जिलों में कहर बरपा रहा कोरोना वायरस रायसेन में पहुंचने से हड़कंप मच गया। शाम लगभग पांच बजे युवक के कोरोना पॉजीटिव होने की जानकारी लोगों को मिली। इसके बाद प्रशासन भी सक्रिय हुआ और अधिकारियों ने बैठक कर शहर में कर्फ्यू लगाने की निर्णय लिया। जबकि कोरोना पॉजिटिव पाए गए युवक को भोपाल रेफर कर दिया गया। युवक का भोपाल मेें इलाज जारी है।

 

बेरिकेट्स लगाकर बंद करा दिए
संक्रमित मरीज मिलने की खबर पूरे शहर में आग की तरह फैल गई। शहर की मेडिकल की दुकानें, पेट्रोल पंप तक बंद करा दिए गए। नागरिकों को एनाउंस कर कर्फ्यू लगाए जाने की सूचना दी। कलेक्टर उमाशंकर भार्गव, एसपी मोनिका शुक्ला, जिपं सीईओ अवि प्रसाद आदि अधिकारियों ने शहर के सभी मार्गों को बेरिकेट्स लगाकर बंद करा दिए हैं।

यहां हुई बड़ी चूक
प्राप्त जानकारी के अनुसार गवोईपुरा वार्ड 6 रवि शंकर पार्क के सामने निवासी रिजवान एक अप्रेल को सर्दी जुकाम के चलते जिला अस्पताल जांच कराने गया था। मंगलवार की शाम करीब 6 बजे सर्दी, खांसी, जुकाम बढऩे व सीने में दर्द होने पर वह फिर जिला अस्पताल पहुंचा। जहां मौजूद डॉक्टर ने उसे मेल वार्ड में भर्ती कर दिया। रात में ड्यूटी पर पहुंचे डॉक्टर ने उसकी हाल देख आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया और सेंपल लेकर जांच के लिए भेजा। जिसकी रिपोर्ट बुधवार शाम चार बजे मिली और हड़कंप मच गया। सर्दी, जुकाम और सीने में दर्द की शिकायत करने वाले व्यक्ति को मेल वार्ड में भर्ती करना एक बड़ी चूक रही।

अन्य मरीजों में भय
जिस वार्ड में रिजवान को भर्ती किया गया था, उस वार्ड में भर्ती अन्य मरीजों को जब यह पता चला कि एक दिन पहले कुछ घंटे उनके पास भर्ती रहा युवक कोरोना पॉजीटिव है, तो उन मरीजों को भी हड़कंप मच गया है। वे भय ग्रस्त हो गए हैं।

कई लोग संपर्क में आए
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार शाम जब युवक को अस्पताल में भर्ती किया गया था, तब उसे देखने और मिलने लगभग आठ लोग पहुंचे थे। अब प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को उनकी पहचान कर जांच करना होगा।

अस्पताल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कोरोना पॉजीटिव पाए गए युवक की कोई ट्रेवल हिस्ट्री अभी नहीं मिली है। वह खुद कहीं बाहर जाने की बात से इंकार कर रहा है। बताया जा रहा है कि युवक की पत्नी किसी काम से बाहर गई थी। इसी दौरान भोपाल से आए कुछ लोगों से संपर्क में आ गई होगी। ऐसे में रिजवान की पत्नी के संक्रमित होने की भी संभावना है। रिजवान के तीन बच्चे हैं। रिजवान के साथ ही उसके बड़े भाई और उनका परिवार एक ही मकान में रहते हैं।


परिवार और आस-पास के लोगों की जांच शुरू
स्वास्थ्य अमले ने तत्काल युवक के परिवार के सदस्यों की, उसके संपर्क में आने वालों और उसके घर के आस-पास के लोगों की जांच शुरू कर दी है। पूरे क्षेत्र को सील कर दिया गया है। जिस क्षेत्र में रिजवान का निवास है वह बहुत घनी बस्ती है।


चाय की दुकान चलाता है युवक
कोरोना पॉजीटिव पाया गया युवक इंडीयन चौराहा पर चाय की दुकान चलाता है। लॉक डाउन के बाद से उसकी दुकान बंद है। ऐसे में उसके संक्रमित होने के कारणों का पता लगाना चुनौती होगा।

188 के तहत होगी कार्रवाई
कलेक्टर द्वारा जारी आदेश के तहत किसी भी व्यक्ति के प्रतिबंधित क्षेत्र में बाहर निकलने या आदेश का उल्लंघन करने पर भादवि की धारा 188 के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी। यह आदेश आगामी आदेश तक प्रभावशील रहेगा। कलेक्टर एमशंकर भार्गव ने बताया कि कफ्यु में ढील देने पर बाद में विचार कर बताया जाएगा। फिलहाल प्रशासन ने सभी दुकानो को बंद रखने के आदेश दिए हैं। बुधवार शाम मेडीकल स्टोर भी बंद करा दिए गए थे।

 

ये है अभी तक जिले की स्थिति
कोरोना नोडल अधिकारी जिला पंचायत सीईओ अवि प्रसाद ने बताया कि जिले में अभी तक 23 हजार 117 लोगों की मेडिकल स्क्रीनिंग की गई है तथा 13816 लोगों को होम कोरेंटाइन किया गया है। सर्दी, खांसी के कुल मरीजों की संख्या 7084 है।


45 लोगों को हॉस्पिटल आइसोलेशन में रखा गया है तथा 88 लोग संस्थागत कोरेंटाइन हैं। जिला अस्पताल रायसेन से 08 अप्रैल को सात सैम्पल जांच हेतु एम्स अस्पताल भोपाल भेजे गए हैं। जिले से अभी तक कुल 80 सेम्पल जांच के लिए भेजे गए हैं, जिनमें से एक की रिपोर्ट पॉजीटिव है। जिले के विभिन्न कोरेंटाइन सेंटर में 236 संदिग्ध व्यक्तियों को रखा गया है।

Amit Mishra
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned