scriptकिसान और व्यापारियों को राहत, सरकार ने मंडी शुल्क में दी छूट, तीन महीने तक मिलेगा लाभ | Relief for farmers and traders, government exempted mandi fees | Patrika News
भोपाल

किसान और व्यापारियों को राहत, सरकार ने मंडी शुल्क में दी छूट, तीन महीने तक मिलेगा लाभ

यह छूट 14 नवंबर 2020 से आगामी 3 माह तक के लिए रहेगी।

भोपालNov 27, 2020 / 12:00 pm

Pawan Tiwari

किसान और व्यापारियों को राहत, सरकार ने मंडी शुल्क में दी छूट, तीन महीने तक मिलेगा लाभ

किसान और व्यापारियों को राहत, सरकार ने मंडी शुल्क में दी छूट, तीन महीने तक मिलेगा लाभ

भोपाल. मध्यप्रदेश के किसानों और व्यापारियों को बड़ी राहत मिली है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्य प्रदेश की कृषि उपज मंडियों में व्यापारियों से लिए जाने वाले मंडी शुल्क की राशि अब 1.50 रु. के स्थान पर 50 पैसे प्रति 100 रु. होगी। यह छूट 14 नवंबर 2020 से आगामी 3 माह तक के लिए रहेगी। 3 महीने बाद इस छूट के परिणामों का अध्ययन कर आगे के लिए निर्णय लिया जाएगा।
गत वर्ष मंडियों को हुई थी 12 सौ करोड़ रुपए की आय
वर्ष 2019-20 में प्रदेश की कृषि उपज मंडी समितियों को मंडी फीस एवं अन्य स्रोतों से कुल 12 सौ करोड रुपए की आय हुई थी। मंडी बोर्ड में लगभग 4200 तथा मंडी समिति सेवा में लगभग 29 सौ अधिकारी-कर्मचारी कार्यरत हैं तथा लगभग 2970 सेवानिवृत्त अधिकारी- कर्मचारी हैं। इनके वेतन भत्तों पर गत वर्ष 677 करोड रुपए का व्यय हुआ था।
आगे भी लागू रह सकती है छूट
व्यापारियों के आश्वासन पर मंडी शुल्क में छूट दी गई है। छूट की अवधि में यदि मंडियों को प्राप्त आय से मंडियों के संचालन, उनके रखरखाव एवं कर्मचारियों के वेतन भत्तों की व्यवस्था सुनिश्चित करने में कठिनाई नहीं होती है, तो राज्य शासन द्वारा इस छूट को आगे भी जारी रखा जा सकता है।
धान की खरीदी जारी
बता दें कि मध्यप्रदेश में इस समय मंडियों में धान की खरीद जारी है। किसानों को मोबाइल में भेजकर संदेश भेजा जा रहा है। जिसके माध्यम से किसान अपनी धान बेचने के लिए किसान मंडी में पहुंच रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो