script29 तक मूूल्यांकन पूरा कर, 31 अक्टूबर को जारी करना होगा परिणाम | Result to be released on 31st October from 9th to 12th classes | Patrika News
भोपाल

29 तक मूूल्यांकन पूरा कर, 31 अक्टूबर को जारी करना होगा परिणाम

कक्षा 9वीं से 12चीं तक की तिमाही परीक्षा के दौरान डीपीआई ने जारी किए निर्देश

भोपालOct 10, 2022 / 05:08 pm

shailendra tiwari

exams.jpg

भोपाल। सरकारी स्कूलों में नौवीं से बारहवीं की तिमाही परीक्षाएं संचालित की जा रही हैं। परीक्षा के तुरंत बाद ही जल्द से जल्द इनका परिणाम भी स्कूलों को जारी करना होगा। दरअसल इस संदर्भ में लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) ने निर्देश जारी किए हैं।

निर्देशों के मुताबिक इस बार कापियों का मूल्यांकन विकासखंड स्तर पर होगा। शैक्षणिक सत्र 2022-23 की कक्षा 9वीं से 12चीं तक की तिमाही परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन विकासखंड के उत्कृष्ट विद्यालय के समन्वय से विकासखंड के अंतर्गत दूसरे विद्यालय से कराया जाना है। मूल्यांकन के लिए विकासखंड शिक्षा अधिकारी नोडल और विकासखंड के उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य केंद्राध्यक्ष होंगे। तिमाही परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन कर 31 अक्टूबर तक परिणाम जारी करना होगा।

29 अक्टूबर तक पूरा करना होगा मूल्यांकन

जारी किए गए आदेश में निर्देश दिए गए हैं कि परीक्षा के मूल्यांकन की गोपनीयता को बनाए रखने की जिम्मेदारी सभी की होगी। प्रत्येक स्कूल के प्राचार्य प्रतिदिन परीक्षा के बाद उत्तरपुस्तिकाओं को सील करेंगे और सुरक्षित रखेंगे। परीक्षा के दौरान 11, 15 और 18 अक्टूबर को उस दिन तक संपन्न हुई परीक्षाओं की सभी उत्तरपुस्तिकाओं के बंडल संबंधित विद्यालय के प्राचार्य विकासखंड के उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य को जमा करेंगे। उसी दिन अन्य विद्यालय की उत्तर पुस्तिकाएं मूल्यांकन के लिए लेकर जाएंगे। जिला शिक्षा अधिकारी अपने स्तर से टीम गठित कर प्रत्येक कक्षा की पांच प्रतिशत उत्तरपुस्तिकाओं की जांच कराएंगे। सभी को 29 अक्टूबर तक मूल्यांकन कार्य पूरा करना है। इसके बाद 31 अक्टूबर तक प्राचार्य अपने स्कूल का परीक्षा परिणाम विमर्श पोर्टल पर अपलोड करेंगे।

Hindi News/ Bhopal / 29 तक मूूल्यांकन पूरा कर, 31 अक्टूबर को जारी करना होगा परिणाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो