scriptशहर के 100 एटीएम में छेड़छाड़ कर रुपए निकालने वाले गिरोह का खुलासा,तीन गिरफ्तार | Revealed the gang who tampered with 100 ATMs of the city, three arrest | Patrika News
भोपाल

शहर के 100 एटीएम में छेड़छाड़ कर रुपए निकालने वाले गिरोह का खुलासा,तीन गिरफ्तार

हरियाणा से आकर देते थे शहर में वारदातों को अंजाम
 

भोपालOct 19, 2021 / 01:15 pm

Pushpam Kumar

शहर के 100 एटीएम में छेड़छाड़ कर रुपए निकालने वाले गिरोह का खुलासा,तीन गिरफ्तार

शहर के 100 एटीएम में छेड़छाड़ कर रुपए निकालने वाले गिरोह का खुलासा,तीन गिरफ्तार

भोपाल. एटीएम मशीन में तकनीकी छेड़छाड़ कर रुपए निकालने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का क्राइम ब्रांच ने खुलासा किया है। पुलिस ने हरियाणा गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है। गिरोह के सदस्यों को एटीएम की तकनीक और कमी का पता था जिसका फायदा उठाकर उन्होंने शहर की 100 मशीनों में छेड़छाड़ कर रुपए निकाले। एसपी दक्षिण सांई कृष्ण थोटा ने बताया कि 13 अगस्त एटीएम की रख रखाव करने वाली कम्पनी एफएसएस (फाईनेंशियल सॉफ्टवेयर एवं सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड) के कर्मचारी प्रेमप्रकाश रंगा ने शिकायत की कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने पदम्नाभ नगर के एटीएम में छेड़छाड़ करके धोखाधडी से नगदी निकाल ली है। शिकायत जांच के बाद तकनीकी विशेषज्ञ एवं सीसीटीवी फुटेज के आधार पर अज्ञात आरोपियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू की गई। इसके साथ ही शहर में ऐसे मामलों की बाढ़ सी आ गई। पुलिस ने जांच शुरू करते हुए पता लगाया कि वारदात को तीन लोग मोटरसाइकिल से अंजाम देते हैं। सीसीटीवी फुटेज की कडिय़ां जोड़ते हुए पुलिस रेलवे स्टेशन की पार्किंग में पहुंची। जहां मुखबिर ने बताया की कुछ लोग इसका इस्तेमाल करके गाडी को पार्किंग मे खडा करके ट्रेन से वापस चले जाते हैं। फिर पुलिस ने स्टेशन पर हनुमानगंज पुलिस की मदद से मुखबिर तैनात किए। पुलिस को टिप मिली कि तीन व्यक्ति मोटरसाइकिल से निकले हैं। इसके बाद पुलिस ने हरकत में आते हुए तीनों को गिरफ्तार कर लिया।
शाहरुख है एटीएम की तकनीक का जानकार

पूछताछ में तीनों की पहचान हरियाणा के पलवल निवासी शाहरुख खान, मनीष एवं आरिफ के रूप में हुई। शाहरुख को एटीएम मशीन में छेड़छाड़ कर उसे खोलने के गुर आते हैं। दूसरा आरोपी मनीष एटीएम मशीन में साथ रहकर आने वाले अन्य ग्राहकों पर नजर रखता था। तीसरा आरोपी आरिफ बाहर मोटर साइकिल पर एटीएम मशीन मे अंदर गए दोनों साथियों के आने का इंतजार करता था।
खास मशीन को बनाते थे निशाना, लोहे का खास उपकरण बनवाया

आरोपी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम में लगी एक विशेष प्रकार की मशीन (एनसीआर) को ही निशाना बनाते थे। इसके लिए वे लोहे के कैश प्लेट के बाहर फंसाने के लिए लोहे का उपकरण बनाकर लाते थे। जिसको बनाने की विधि उन्होंने यूट्यूब पर देखकर सीखी थी।

Home / Bhopal / शहर के 100 एटीएम में छेड़छाड़ कर रुपए निकालने वाले गिरोह का खुलासा,तीन गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो