scriptसारथी ऑनलाइन प्रक्रिया बाधित, 7500 लर्निंग ड्रायविंग लायसेंस की वैधता 30 सितंबर तक बढ़ी | Road | Patrika News
भोपाल

सारथी ऑनलाइन प्रक्रिया बाधित, 7500 लर्निंग ड्रायविंग लायसेंस की वैधता 30 सितंबर तक बढ़ी

नेशनल इनफार्मेशन सेंटर द्वारा संचालित सारथी पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया 20 दिन बाद भी सुचारू नहीं हो पाई है।

भोपालAug 23, 2021 / 12:44 am

Pradeep Kumar Sharma

सारथी ऑनलाइन प्रक्रिया बाधित, 7500 लर्निंग ड्रायविंग लायसेंस की वैधता 30 सितंबर तक बढ़ी

सारथी ऑनलाइन प्रक्रिया बाधित, 7500 लर्निंग ड्रायविंग लायसेंस की वैधता 30 सितंबर तक बढ़ी

भोपाल. नेशनल इनफार्मेशन सेंटर द्वारा संचालित सारथी पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया 20 दिन बाद भी सुचारू नहीं हो पाई है। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद लर्निंग लाइसेंस के लिए जरूरी प्रक्रिया तकनीकी खामियों के चलते पूरी नहीं हो पा रही है। पिछले 20 दिन में 5500 से ज्यादा मामले प्रदेश के सभी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों में दर्ज किए गए हैं। सभी प्रकरणों में आवेदकों ने शिकायत दर्ज कराई है कि पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराने का शुल्क बैंक खाते से डेबिट हो गया, लेकिन उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी नहीं भेजा गया जिसके चलते वह ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी ही नहीं कर पाए। ऑनलाइन प्रक्रिया बाधित होने एवं पक्का लाइसेंस नहीं बन पाने की वजह से अगस्त में समाप्त होने वाली समस्त लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस प्रकरणों की वैधता को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया गया है।
ऐसे होता है सारथी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन
एनआईसी संचालित सारथी वेब पोर्टल पर ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करवाना होगा। मोबाइल पर आए वन टाइम पासवर्ड के बाद आपको अपने बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से शुल्क ऑनलाइन जमा करवाना होगा। इसके बाद एक अन्य पासवर्ड के माध्यम से आप मुख्य वेब पेज़ में प्रवेश कर सकते हैं। मुख्य टर्मिनल पेज़ में मांगे गए सभी दस्तावेज की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करने के बाद 20 सवालों के जवाब देने होते हैं। एक सवाल का जवाब देने में 20 सेकेंड का समय निर्धारित है। इस पूरी प्रक्रिया को करने के दौरान यदि आपका इंटरनेट सपोर्ट नहीं करता है या एनआईसी का सॉफ्टवेयर कहीं अटक जाता है तो पूरी प्रक्रिया तकनीकी खामी की श्रेणी में शामिल हो जाती है। बैंक खाते से पैसा कटने के बावजूद आवेदक को दोबारा रजिस्ट्रेशन कराने के निर्देश दिए जाते हैं।
सर्वर की क्षमता बढ़ाई जाएगी
सारथी वेब पोर्टल चलाने वाली कंपनी नेशनल इनफार्मेशन सेंटर के प्रभारी राजीव अग्रवाल के मुताबिक क्षमता से अधिक प्रकरण आने के चलते सरवर में तकनीकी खराबी आ रही है। सरवर क्षमता को बढ़ाया जा रहा है, जिससे प्रदेश के सभी जिलों में संचालित हो रही ऑनलाइन प्रक्रिया आवेदकों के आवेदन पर पासवर्ड जारी करने एवं रजिस्ट्रेशन से जुड़ी बाकी प्रक्रिया आसानी से पूरी कर सकें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो