scriptआरएसएस ने सीएए का समर्थन जुटाने आदिवासियों पर किया फोकस | rss focus on tribal for support to caa | Patrika News
भोपाल

आरएसएस ने सीएए का समर्थन जुटाने आदिवासियों पर किया फोकस

— धर्मांतरण रोकने जनगणना में आदिवासियों को हिंदू लिखाने की मूहिम— हिंदुओं की घटती आबादी पर संघ ने जताई चिंता

भोपालFeb 07, 2020 / 12:49 pm

harish divekar

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का अब देश में सीएए पर समर्थन जुटाने के लिए पूरा फोकस आदिवासियों पर करने जा रहा है। आदिवासियों में तेजी से हो रहे धर्मांतरण को रोकने के साथ अब जनगणना में उनके धर्म में हिन्दू लिखने की मुहिम चलाने की तैयारी है। संघ सर संचालक मोहन भागवत तीन दिन से भोपाल में मंथन कर रहे हैं। इसमें ये बात निकल कर आई कि देश में तेजी से हिन्दुओं की संख्या कम हो रही है। दूसरे धर्म के लोग भोले—भाले आदिवासियों को लालच देकर धर्मांतरण करवा रहे हैं।
संघ में तय किया गया कि धर्मांतरण रोकने के साथ आदिवासियों का धर्म हिन्दू है ये प्रचारित किया जाए। इसके लिए जंगलों में कैम्प कर उनके बीच रहकर हिन्दू धर्म के प्रति आस्था जगाई जाए। 2021में होने जा रही जनगणना में इस बात का ध्यान रखें कि आदिवासी कोई दूसरा धर्म न लिखाएं।
आदिवासियों का धर्म हिन्दू लिखाने के लिए मुहिम चलाई जाए। संघ का मानना है कि पिछली जनगणना में ऐसा हुआ था इसलिए हिंदू आबादी का प्रतिशत कम हो गया था। आदिवासियों को जागरुक करने के लिए स्वयं सेवकों को उन इलाकों में अभियान चलाने की ज़िम्मेदारी दी गयी है।
बैठक में बताया गया कि ऐसी जानकारी मिल रही है कि आदिवासियों के बीच कुछ ऐसे संगठन काम कर रहे हैं जो जनगणना के समय आदिवासियों से हिंदू की जगह अन्य जाति या धर्म लिखवाना चाहते हैं। बैठक में बताया गया कि 1991 की जनगणना में हिंदुओं की संख्या 84 प्रतिशत थी जो 2011में घटकर 69 प्रतिशत हो गई। आदिवासियों खासतौर पर भील,गौंड समुदाय के अपने नाम के साथ हिंदू की जगह अन्य जाति या धर्म लिखवाने के कारण जनसंख्या में हिंदुओं के प्रतिशत में कमी आयी है। यही वजह है कि अब संघ अपना फोकस जनगणना और आदिवासियों पर रखेगा।
स्वयंसवेक जनगणना को लेकर जाएंगे घर-घर
संघ की बैठक में स्वयंसेवकों को आदिवासियों को वास्तविकता से परिचित कराने लक्ष्य दिया गया है। स्वयंसवेक अब आदिवासियों के बीच डेरा डालेंगे। उन्हें वर्तमान परिस्थितियों से रूबरू कराकर भ्रम दूर करेंगे। सीएए के साथ ही अब स्वयंसवेक जनगणना को लेकर भी घर-घर जाएंगे। नागरिकता संशोधन कानून को लेकर देश भर में विरोध देखने को मिला है। संघ का मानना है कि लोगों के बीच भ्रम है। नेताओं के बाद अब संघ के स्वयं सेवक मैदान में उतरेंगे। लोगों के बीच जाकर जनगणना के साथ ही नागरिकता संशोधन कानून की वास्तविकता बताएंगे। संघ ने एमपी-छत्तीसगढ़ के नेताओं से सीएए को लेकर चले जनजागरण अभियान की रिपोर्ट मांगी है।

Home / Bhopal / आरएसएस ने सीएए का समर्थन जुटाने आदिवासियों पर किया फोकस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो