script8 मार्च को सभी ग्राम पंचायतों में होंगी सबला महिला सभा | Sabla Mahila Sabha will be held in all gram panchayats on March 8 | Patrika News
भोपाल

8 मार्च को सभी ग्राम पंचायतों में होंगी सबला महिला सभा

महिलाओं के सामाजिक व आर्थिक उत्थान पर होगी विशेष चर्चा

भोपालMar 05, 2020 / 09:41 pm

Ashok gautam

8 मार्च को सभी ग्राम पंचायतों में होंगी सबला महिला सभा

8 मार्च को सभी ग्राम पंचायतों में होंगी सबला महिला सभा

भोपाल। प्रदेश की 22 हजार 812 ग्राम पंचायतों में 8 मार्च को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर ‘ सबला महिला सभा का आयोजन किया जाएगा। इसमें महिलाओं के सामाजिक, आर्थिक विकास, लोक परम्पराओं तथा सामाजिक कुरीतियों जैसे विषयों पर चर्चा की जाएगी। प्रत्येक सबला महिला सभा के सफल आयोजन के लिए एक शासकीय महिला अधिकारी, कर्मचारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इसके साथ ही 19 नवम्बर को ‘प्रियदर्शनी महिला सभा Ó के आयोजन का निर्णय लिया गया है।
पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल ने कहा कि पंचायत राज व्यवस्था में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी दर्ज कराने के उद्देश्य से वचन-पत्र में भी महिला ग्राम-सभाओं के आयोजन का वचन दिया गया था। इसी क्रम में प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष में दो अवसर पर विशेष ग्राम सभा के रूप में 8 मार्च को ”सबला महिला सभा” और 19 नवम्बर को ‘प्रियदर्शनी महिला सभा” के आयोजन का निर्णय लिया गया है।
अपर मुख्य सचिव ग्रामीण विकास मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि प्रदेश में ”सबला महिला सभा” के सफल आयोजन की सभी तैयारियाँ पूर्ण कर ली गई है। सबला महिला सभा पूरे प्रदेश में एक साथ की जाएगी। मुख्य सभा छिन्दवाड़ा जिले में आयोजित की जाएगी। इसमें मुख्यमंत्री कमल नाथ और पंचायत एंव ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल विशेष रूप से उपस्थित रहेंगें। उन्होंने बताया कि सबला महिला सभा की अध्यक्षता महिला सरपंच, महिला पंच या वरिष्ठ महिला सदस्य द्वारा की जाएगी। सभा के स्थान और समय की सूचना मुनादी द्वारा ग्राम पंचायत क्षेत्र में दी जाएगी। उन्होंने बताया कि सभा में विचार के लिए रखे जाने वाले विषयों का निर्धारण भी कर दिया गया है।
सबला महिला सभा में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा महिलाओं, बालिकाओं एवं बच्चों के स्वास्थ्य कार्यक्रमों पर चर्चा की जाएगी। सभा में सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग द्वारा संचालित कल्याणी पेंशन, कन्या अभिभावक पेंशन सहित विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों पर चर्चा की जाएगी। महिला सशक्तिकरण, बालिकाओं के जन्म को प्रोत्साहित करने वाले कार्यक्रमों पर भी चर्चा के निर्देश दिए गए हैं।
श्रीवास्तव ने कहा कि सबला महिला सभा का कार्रवाई विवरण लिपिबद्ध करने तथा उस पर कार्रवाई सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिए गए हैं।

Home / Bhopal / 8 मार्च को सभी ग्राम पंचायतों में होंगी सबला महिला सभा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो