scriptप्रदेश के 14 जिलों में महंगी होगी रेत, न्यूनतम कीमत 250 रुपए घनमीटर तय | Sand will be expensive in 14 districts of the state, minimum price fix | Patrika News
भोपाल

प्रदेश के 14 जिलों में महंगी होगी रेत, न्यूनतम कीमत 250 रुपए घनमीटर तय

– वर्ष 2023 तक ही ठेकेदारों को रेत खदानें दे सकेंगे कलेक्टर
जबकि पिछले नीलामी में रेत की कीतम 125 रुपए घन मीटर तय की गई

भोपालSep 18, 2021 / 09:30 pm

Ashok gautam

llegal stocks of sand are not being seized in Damoh district

llegal stocks of sand are not being seized in Damoh district

भोपाल। प्रदेश के 14 जिलों में लोगों को महंगी रेत मिलेगी। सरकार ने इन जिलों में रेत की न्यूनतम कीमत 250 घन मीटर तय की है। जबकि पिछले नीलामी में रेत की कीतम 125 रुपए घन मीटर तय की गई थी। इससे रेत की कीमतें बढने की संभावना है। इन जिलों की रेत खदानें कलेक्टर वर्ष 23 तक के लिए ही नीलाम कर सकेंगे।
प्रदेश के 14 जिलों की रेत खदान समूह बनाने, रेत उत्खनन करने और रेत मात्रा निर्धारित कर नीलाम करने का काम कलेक्टर स्तर पर किया जाएगा। टीपी का कलेक्शन भी जिला स्तर पर होगा।
रेत की नीलामी दो वर्ष के लिए की जाएगी। वर्ष 2023 के बाद फिर से सभी जिलों में रेत की नीलामी एक साथ होगी। बताया जाता है कि 48 जिलों में तीन साल पहले रेत खदानों की नीलामी की गई थी। इसमें से आगर मालवा और उज्जैन जिले की रेत खदानें लेने के लिए ठेकेदारों ने रूच नहीं दिखाई थी। इन खदानों को नीलाम करने के लिए दो साल में तीन बार टेंडर जारी किए गए, लेकिन एक भी ठेकेदार इसमें शामिल नहीं हुए।


8 जिलों के ठेके हुए निरस्त
निर्धारित राशि और रायल्टी जमा नहीं करने से सरकार ने 8 जिलों के ठेके निरस्त कर दिए हैं। इन जिला रेत समूहों की नीलामी अब नए सिरे से कलेक्टर करेंगे। जिन जिलों के ठेके निरस्त किए गए हैं उनमें रीवा, राजगढ़, रायसेन, छतरपुर, मंदसौर, धार और अलीाराजपुर जिला शामिल हैं। इसके अलावा शिवपुरी जिले के रेत समूह को निरस्त करने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

चार ठेकेदारों ने किया समर्पण
प्रदेश के चार जिलों के रेत ठेकेदारों ने खदानें समर्पित कर दी है। इन ठेकेदारों ने सरकार को आवेदन दिया है कि वे अब इन खदानों को नहीं चला पाएंगे, इसके चलते जो भी औपचारिकताएं और लेनदारी हो उसे लेकर खदानों का आवंटन निरस्त किया जाए। जिसमें भिंड, शाजापुर, रतलाम, पन्ना जिले के रेत समूह शामिल हैं।

Home / Bhopal / प्रदेश के 14 जिलों में महंगी होगी रेत, न्यूनतम कीमत 250 रुपए घनमीटर तय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो