scriptSBI का अलर्ट! खाताधारकों को 30 नवंबर से पहले करना होगा यह काम… | SBI Alert for consumers in hindi | Patrika News
भोपाल

SBI का अलर्ट! खाताधारकों को 30 नवंबर से पहले करना होगा यह काम…

इन दो तरीकों से जमा कर सकते हैं प्रमाण पत्र…

भोपालNov 17, 2018 / 06:58 pm

दीपेश तिवारी

SBI Alert

SBI का अलर्ट! खाताधारकों को 30 नवंबर से पहले करना होगा यह काम…

भोपाल। अपने ग्राहकों को लेकर भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने जरूरी सूचना जारी की है। जिसमें बैंक ने अपने पेंशन खाताधारकों से कहा है कि वे 30 नवंबर से पहले अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा कर दें, अन्यथा उनका पेंशन खाता बंद कर दिया जाएगा! साथ ही उनके खाते में पेंशन का पैसा जीवन प्रमाणपत्र जमा नहीं होने के कारण जमा नहीं होगा।
बैंक की ओर से ये सूचना सामने आते ही कई जगहों पर लोग जल्द से जल्द बैंक में अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए पहुंच रहे हैं। वहीं इसके आॅनलाइन की भी कई लोग सेवा ले रहे हैं।
https://twitter.com/hashtag/JeevanPramaan?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
मैं बाहर रहता हूं, ऐसे में शाखा या बैंक में अभी उपस्थित हो पाना मेरे लिए मुमकिन नहीं है। बैंक की सूचना मिलने के साथ ही मैंने अपना जीवन प्रमाण पत्र आॅनलाइन जमा कर दिया है।
– आरके शर्मा, रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी
मैं अपने बेटे के पास गुडगांव में हूं, ऐसे में जीवन प्रमाण पत्र के लिए मैं जल्द ही यहां की एसबीआई शाखा में अपना जीवन प्रमाण पत्र जारी कर दूंगा।
– डीके सक्सेना, रिटायर्ड केंद्र सरकार के कर्मचारी
खाता बंद करने की बात उचित नहीं है, हो सकता है कोई किसी बीमारी के चलते अभी नहीं आ सकता हो, ऐसे में ये एकाएक करना गलत होगा। लेकिन ये भी सही है कि आॅनलाइन इसे जमा करने से कई लोगों को आसानी होगी।
– पीके मिश्रा, रिटायर्ड केंद्रीय कर्मचारी
मेरे पिता बड़े भाई के पास विदेश में रहते हैं, अब वे इसे आॅनलाइन ही जमा कर सकेंगे। लेकिन समस्या ये है कि वे नेटबैंकिंग का उपयोग ही नहीं करते। अब देखते हैं क्या हो सकता है।
– मनीष मिश्रा, रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी के पुत्र
ऐसे करें जीवन प्रमाण-पत्र जमा!…
बैंक के मुताबिक अपने जीवन प्रमाणपत्र को पेंशन खाताधारक दो तरह से जमा करवा सकते हैं। इसके तहत पहला तरीका में वे बैंक की शाखा में जाकर इसको जमा करा सकते हैं, वहीं यदि ये मुमकिन नहीं हो पा रहा हो तो वे दूसरे तरीके को इस्तेमाल करते हुए नेटबैंकिंग के जरिए ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं।
जानकारी के अनुसार प्रत्येक पेंशनधारक के लिए बैंक के लिए अपना जीवन प्रमाण जमा करना जरूरी होता है। इसके बाद उनके खाते में साल भर पेंशन का पैसा जमा होता रहता है।

ऐसे बने जाएगा जीवन प्रमाण पत्र
कोई भी पेंशन धारक अब आसानी से घर बैठे अपना जीवन प्रमाण पत्र बनवा सकता है। केंद्र सरकार ने आधार नंबर के जरिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए एक वेबसाइट को शुरू किया है।
जीवन प्रमाण पत्र बनवाने के लिए यहां करें क्लिक: Life Certificate

इसमें ऑनलाइन सर्टिफिकेट के पेंशनधारक के मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए डिटेल भेज दी जाती है। इसके अलावा जीवन प्रमाण सर्टिफिकेट आप आसानी से अपने बैंक खाते, कॉमन सर्विस सेंटर या फिर किसी भी सरकारी कार्यालय से हासिल कर सकते हैं।
जानकारों की मानें तो इसके द्वारा लोगों को पूर्व में हो रही समस्या के चलते अब उन्हें काफी हद तक इससे निजाद मिल सकेगी।

Home / Bhopal / SBI का अलर्ट! खाताधारकों को 30 नवंबर से पहले करना होगा यह काम…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो