scriptइस वेबसाइट पर भूलकर भी ना करें क्लिक, वरना खाली हो जाएगा आपका अकाउंट | SBI alerts account holders do not click on fraud website | Patrika News
भोपाल

इस वेबसाइट पर भूलकर भी ना करें क्लिक, वरना खाली हो जाएगा आपका अकाउंट

कर्ज किस्त भुगतान (EMI) में दी गयी राहत का फायदा उठा सकने वाले ठगों को लेकर ग्राहकों को सतर्क किया है

भोपालApr 14, 2020 / 11:29 am

Tanvi

इस वेबसाइट पर भूलकर भी ना करें क्लिक, वरना खाली हो जाएगा आपका अकाउंट

भोपाल/ कोरोना वायरस के कारण देशभर में लॉकडाउन किया गया है। लॉकडाउन के कारण आम जनजीवन पर खासा असर पड़ा है। लोगों के काम, व्यवसाय और नौकरी में भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी स्थिति को देखते हुए, सरकार ने कई क्षेत्रों में राहत दी है। बैंक ने भी इस समय कर्ज किस्त भुगतान (EMI) में राहत दी है। लेकिन इस राहत का ठगों द्वारा गलत फायदा उठाया जा रहा है। इसलिए एसबीआई ने अपने खाताधारकों को इस साइबर क्राइम के बारे में अलर्ट किया है।

 

दरअसल, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर पोस्ट कर अपने 44 करोड़ खाताधारकों को जालसाजों से अलर्ट किया है। SBI ने ट्वीट में कहा, जालसाज साइबर क्राइम करने के लिए नए तरीके और तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं। भारत में एक नए तरीके से लोगों को ठगा जा रहा है। बैंकों ने ग्राहकों से कहा है कि वे ओटीपी (OTP) और पिन जैसी संवदेनशील जानकारियां धोखेबाजों को बताने से बचें। आपको बता दें कि इस समय कोरोना संकट को देखते हुए बैंक ने कर्ज किस्त भुगतान (EMI) में दी गयी राहत का फायदा उठा सकने वाले ठगों को लेकर ग्राहकों को सतर्क किया है।

 

https://twitter.com/hashtag/SBI?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

SMS करके लोगों को ठग रहे

SBI ने अपने ट्वीट में कहा, जालसाज लोगों को चूना लगाने के लिए एसएमएस (SMS) कर रहे हैं. इस एसएमएस में SBI NetBanking Page के समान दिखने वाले पेज भेज रहे हैं। अगर आपको इस तरह के एसएमएस प्राप्त हो तो आप तुरंत इसे डिलीट कर दें। आप इसके झांसे में न आएं जिसमें आपके पासवर्ड या खाते की जानकारी अपडेट करने के लिए कहा गया है। http://www.onlinesbi.digital एक फेक वेबसाइट है।

इसके अलावा बैंक ने ये भी कहा कि अगर आपके पास भी ऐसे मैसेज आते हैं तो आप epg.cms@sbi.co.in और report.phishing@sbi.co.in पर ई-मेल कर इस बारें में बता सकते हैं। इसके अलावा cybercrime.gov.in/Default.aspx पर अपनी रिपोर्ट दर्ज कराएं।

Home / Bhopal / इस वेबसाइट पर भूलकर भी ना करें क्लिक, वरना खाली हो जाएगा आपका अकाउंट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो