scriptछोटी उम्र में बड़ा कामः खूंखार कैदियों के लिए फरिश्ता बनकर आया 14 साल का बालक | scholarship of donation by ayush for the release of 14 prisoners | Patrika News

छोटी उम्र में बड़ा कामः खूंखार कैदियों के लिए फरिश्ता बनकर आया 14 साल का बालक

locationभोपालPublished: Aug 11, 2018 04:55:24 pm

Submitted by:

Manish Gite

छोटी उम्र में बड़ा कामः खूंखार कैदियों के लिए फरिश्ता बनकर आया 14 साल का बालक

bhopal

छोटी उम्र में बड़ा काम

भोपाल। मध्यप्रदेश के छोटे से एक बालक ने बड़ा काम किया है। 14 साल के इस बच्चे ने 14 कैदियों की रिहाई का रास्ता बना दिया। उसने पढ़ाई में की गई मेहनत से जो स्कॉलरशिप हासिल की थी उसने 14 कैदियों की रिहाई के लिए दान करने का फैसला किया है। गणतंत्र दिवस पर चार कैदियों को रिहा करवाने वाला यह बालक अब स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बाकी कैदियों को भी आजाद करवाने वाला है।

भोपाल के 10वीं कक्षा के छात्र आयुष किशोर के इस काम की सभी ने सराहना की है। आयुष स्कॉलरशिप की यह राशि 15 अगस्त को सरकार को सौंपेंगे।

 

ayush

कौन हैं 14 कैदी
इन 14 कैदियों में से 12 इंदौर के हैं और 2 कैदी भोपाल जेल के हैं। यह कैदी सजा पूरी कर चुके हैं। लेकिन, जुर्माने की रकम (फाइन मनी) जमा नहीं करने पर उनकी रिहाई नहीं हो पा रही है। यह सभी कैदी हत्या के जुर्म में जेल में सजा काट रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आयुष ने बताया था कि 2016 में भोपाल जेल ब्रेक कांड के दौरान एक कांस्टेबल की हत्या कर दी गई थी। थोड़े ही दिन बात उनकी बेटी की शादी थी, तब मैंने अपनी मां से पूछा था कि मैं अपनी स्कॉलरशिप के दस हजार रुपए उन्हें दे सकता हूं क्या। इसके बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने उनके परिवार को मदद करने की घोषणा कर दी थी। इसके बाद मुझे मेरी मां ने सुझाव दिया था कि मैं इन पैसों से क्यों न उन कैदियों की मदद करूं जो सजा तो पूरी काट चुके हैं, लेकिन जेल में अब भी बंद हैं।

 

ayush

आयुष को मिल चुका है राष्ट्रीय बाल पुरस्कार
इससे पहले गणतंत्र दिवस 2016 को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आयुष को राष्ट्रीय बाल पुस्कार से सम्मानित कर चुके हैं। कई विधाओं में पारंगत होने के कारण आयुष को कई प्रकार की छात्रवृत्ति मिली है। उसने कई राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भी स्वर्ण पदक जीते हैं।

चार कैदियों की दिलाई आजादी
आयुष के मुताबिक इस साल जनवरी में चार कैदियों की रिहाई करवाने में आयुष का बड़ा योगदान रहा। उसे इसकी काफी खुशी है। वे कैदी रिहाई के बाद अपने परिवार से मिलकर काफी खुश थे। उनकी खुशी को देखकर ही मुझे आगे भी ऐसा ही करने की प्रेरणा मिली।

-आयुष की मां विनीता मालवीय पुलिस मुख्यालय में एआईजी के पद पर कार्यरत हैं।
-आयुष का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज है।
-उसने अलोहा इंटरनेशनल एरिथमैटिक प्रतियोगिता जीता था।

prisoner
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो