एक महीने और बंद रहेंगे स्कूल,दशहरा और दीवाली पर रहेगा इतने दिन का अवकाश

स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रदेश मेें स्कूलों की छूट्टी का आदेश किया जारी

By: Amit Mishra

Updated: 23 Apr 2020, 04:56 PM IST

भोपाल। स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रदेश मेें स्कूलों की गर्मियों की छूट्टी का नया आदेश जारी किया है। स्कूल शिक्षा विभाग के उप सचिव केके द्विवेदी ने प्रदेश के शासकीय एंव अशासकीय स्कूलों की गर्मियों की छूट्टी का नया आदेश जारी करते हुए कहा कि विभाग द्वारा 30 मार्च 2020 द्वारा राज्य में लोक स्वास्थ्य एवं लोक हित में नोबेल कोरोनावायरस व उससे जनित बीमारी के संक्रमण से बचाव हेतु समस्त शासकीय अशासकीय स्कूलों तथा शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों में 14 अप्रैल 2020 तक अवकाश घोषित करते हुए उक्त अवधि में समस्त संस्थाओं में कार्यरत शिक्षक एवं गैर शिक्षक स्टाफ को कार्यालयीन एवं शैक्षणिक कार्य अपने घर से करने की अनुमति दी गई थी। लेकिन बाद में 3 मई तक लॉक डाउन लागू होने के बाद अब नए आदेश दिए जा रहे है।

1 मई से 7 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश
विभाग ने कहा कि 4 मार्च 2020 को एक आदेश जारी किया गया था जिसमें कहा गया था कि विद्यार्थियों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई से 16 जून तक तथा शिक्षकों के लिए 1 मई से 9 जून तक के लिए अवकाश घोषित किया गया था ,लेकिन वर्तमान में लॉक डाउन लागू होने के कारण बच्चों की पढाई प्रभावित हुई हैं। विभाग ने कहा कि इसको ध्यान में रखते हुए 4 मार्च 2020 के जारी आदेश में संसोधन करते हुए अब विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए 1 मई 2020 से 7 जून 2020 तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया जाता है।

ऑनलाइन क्लास दे सकते है
विभाग ने कहा यदि स्कूलों द्वारा इस बीच कोई ऑनलाइन नई पढाई गतिविधियां प्रारंभ की गई हो अथवा यदि ऐसी गतिविधियां प्रारंभ करना चाहे तो लॉक डाउन या ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान उन्हें जारी प्रारंभ कर सकेंगे।

अतिरिक्त फीस भी नहीं ले सकते
विभाग ने कहा कि ऑनलाइन अध्यापन हेतु अभिभावक तथा छात्रों पर इस संबंध में किसी प्रकार का दबाव नहीं बनाया जाएगा तथा कोई भी अतिरिक्त फीस भी नहीं ली जाएगी। ऑनलाइन अध्यापन करा रहे स्कूलों को सुनिश्चित करना होगा कि जो विद्यार्थी किसी कारण इन ऑनलाइन क्लास आदि में भाग नहीं ले पा रहे हैं उनकी अतिरिक्त कक्षाएं लॉक डाउन के बाद लगाई जाएं।


दीपावली पर रहेगा अवकाश
इसके पहले विभाग द्वारा इस वर्ष दशहरे पर 24 से 27 अक्टूबर तक के अवकाश की भी घोषणा कर दी गई है। इसी तरह दीपावली पर 12 से 17 नवम्बर तक 6 दिन का अवकाश होगा। वही 25 से 31 दिसंबर तक अवकाश रहेगा।

Show More
Amit Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned