scriptस्कूलों को लेकर प्रशासन का नया आदेश, जानिए अभिभावकों को क्या होगा फायदा ? | School people will not be able to arbitrarily on school fees, price of | Patrika News

स्कूलों को लेकर प्रशासन का नया आदेश, जानिए अभिभावकों को क्या होगा फायदा ?

locationभोपालPublished: Jul 07, 2022 05:59:54 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

ट्यूशन फीस, किताबों और अन्य फीस पर मनमानी को लेकर निजी स्कूल संचालक करते हैं मनमानी

school_people_will_not_be_able_to_arbitrarily_on_school_fees.jpg

भोपाल. निजी स्कूलों में लगातार बढ़ रही फीस और एनसीईआरटी किताबों के संबंध में भोपाल जिला कलेक्टर अविनाश लवानिया ने निजी स्कूलों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कलेक्टर के दिशा-निर्देशों के बाद जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना ने कहा है कि वेबसाइट पर अगर सही जानकारी अपलोड नहीं की गई और निरीक्षण में गलत पाए जाते हैं तो स्कूलों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि इससे भी पहले भोपाल जिला कलेक्टर की ओर से 7 मार्च को आदेश जारी किए गए थे। जिसमें अगर कोई भी स्कूल तीन साल के अंदर यूनिफॉर्म बदलता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही विद्यार्थियों को किसी एक निश्चित दुकान से किताब यूनिफार्म पर खरीदने के लिए भी दबाव नहीं डाला जा सकता है। इस आदेश के बाद से निजी स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने के निर्देश भी दिए गए थे।

यह भी पढ़ें

इस Govt Scheme में एक बार जमा करें सिर्फ 4.5 लाख और हर साल मिलेंगे 29,700 रुपये



वहीं अब अभिभावकों का कहना है कि स्कूल में निजी पब्लिशर्स की किताबों को भी बदल दिया जा रहा है। प्राइवेट पब्लिशर्स की एक भी किताब 150 से कम की नहीं है, जबकि एनसीईआरटी की किताबें लागू नहीं होने से 250 रूपये के बुक सेट के लिए हर साल अभिभावकों को 6000रूपये तक खर्च करना पड़ रहा है।

मध्य प्रदेश के शासकीय स्कूल में इस साल शुल्क में बढ़ोतरी की गई है। इस मामले में संभागीय संयुक्त संचालक जिला शिक्षा अधिकारी को नोटिस भी जारी किया गया है। संभागीय संयुक्त संचालक, जिला शिक्षा अधिकारी और प्राचार्य को नोटिस जारी कर कहा गया है कि ९वीं और 10वीं के छात्रों को क्रीड़ा शुल्क अब 60 के बजाय 120 रूपये और कक्षा 11वीं 12वीं के छात्रों को एक सौ के बजाय 200 रूपये वसूले जाएंगे। वही स्काउट गाइड शुल्क 9वीं-10वीं के लिए छात्रों को 10 की वजह 30 और 11वीं-12वीं के छात्रों को 50 वसूले जाएंगे।

मध्य प्रदेश पुलिसकर्मियों को एक विशेष अवार्ड से किया जाएगा सम्मानित देखें वीडियो…

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8cb3qj
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो