scriptएक जुलाई से खुल सकते हैं मध्‍य प्रदेश में स्कूल | Schools in Madhya Pradesh can reopen from July 1,2021 | Patrika News
भोपाल

एक जुलाई से खुल सकते हैं मध्‍य प्रदेश में स्कूल

प्रदेश सरकार ने एक जुलाई से स्कूल खोलने की तैयारी शुरू की, संक्रमण को ध्यान में रखकर बनाई जा रही है गाइडलाइन

भोपालJun 23, 2021 / 12:45 pm

Hitendra Sharma

भोपाल. कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार कम होते ही प्रदेश सरकार स्कूल खोलने की तैयारियों में जुट गई है। स्कूल खोलने के लिए कई फोर्मूले पर विचार किया जा रहा है। अगर सबकुछ ठीक ठाक रहा तो प्रदेश में एक जुलाई से कक्षा 1 से 12वी तक के स्कूल खोले जा सकते हैं। मध्य प्रदेश के सरकारी व निजी स्कूलों में केजी से लेकर 12वी तक डेढ़ करोड़ विद्यार्थी पढ़ते हैं।

Schools reopen in Madhya Pradesh

स्कूल शिक्षा विभाग स्कूल खोलने को लेकर तैयारियों में जुटा हुआ है। हालांकि सरकार के सामने स्कूल आने वाले बच्चों को संक्रमण की चुनौती होगी। फिलहाल सरकार के सामने कोरोना कर्फ्यू का फार्मूला सुझाया गया है। कोरोना की दूसरी लहर में प्रदेश के जिलों को संक्रमण के आधार पर लॉकडाउन लगाकर बंद रखा गया था। अब इसी फॉर्मूले के आधार पर जिन जिलों में कोरोना संक्रमण होगा उस जिले के स्कूल 1 जुलाई के बाद भी बंद रहेंगे। प्रदेश दूसरे जिले जहां संक्रमण के मामले सामने नहीं आएंगे वहां के स्कूल खोल दिए जाएंगे।

Schools reopen in Madhya Pradesh

सरकार स्कूल खोलने के साथ ही स्कूलों के समय को लेकर भी विचार कर रही है। संक्रमण के चलते बच्चों की उम्र और कक्षा के आधार पर स्कूल खोलने का समय भी कम ज्यादा रखा जाएगा। हालांकि यह निर्णय आने वाली कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए बदला भी जा सकता है। फिलहाल बच्चों को पढ़ाने के लिए केवल ऑनलाइन पढ़ाई ही विकल्प बना हुआ है।

school_open_in_1_july

कोरोना की दोनों लहर के चलते मध्य प्रदेश में पिछले डेढ़ साल से स्कूल बंद हैं। शिक्षाविदों की राय में इतने लम्बे समय तक बच्चों के स्कूल और शिक्षा से दूर रहना बच्चों के बौद्धिक और शारीरिक विकास के लिए ठीक नहीं है। इसलिए अगर स्थितियां अनुकूल हों तो स्कूल खोले जाने चाहिए। हालांकि बच्चों की सुरक्षा सर्वोपरि है। अब सरकार का स्कूल खोलने का निर्णय भी कोरोना की तीसरी लहर पर निर्भर करता है।

Schools reopen in Madhya Pradesh
https://www.dailymotion.com/embed/video/https://dai.ly/x825ljk

Home / Bhopal / एक जुलाई से खुल सकते हैं मध्‍य प्रदेश में स्कूल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो