scriptPEB: ऑनलाइन आवेदन के समय योग्यता को लेकर पैदा हुआ भ्रम | Screw rules in recruitment on 800 posts | Patrika News
भोपाल

PEB: ऑनलाइन आवेदन के समय योग्यता को लेकर पैदा हुआ भ्रम

800 पदों पर भर्ती में नियमों का पेंच, छह लाख इंजीनियरिंग छात्र दुविधा में…

भोपालAug 05, 2018 / 09:36 am

दीपेश तिवारी

PEB Bhopal

peb

भोपाल। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीइबी) द्वारा 27 जुलाई को समूह तीन के तहत उपयंत्री और मानचित्रकार के लगभग 800 पदों के लिए निकाली गई भर्ती प्रक्रिया में ऑनलाइन आवेदन के समय योग्यता को लेकर पैदा किए गए भ्रम से बीइ के छह लाख छात्र असमंजस में फंस गए हैं। इंजीनियरिंग की डिग्री लिए आवेदकों को उनका आवेदन फार्म निरस्त होने का डर सता रहा है। अब प्रतिदिन सैकड़ों छात्र पीइबी कार्यालय और जीएडी के चक्कर लगा रहे हैं।

आवेदन की अंतिम तिथि 10 अगस्त रखी गई है। विभाग द्वारा जारी नियमावली के अनुसार उपयंत्री के लिए आवेदक ने हाइस्कूल, हायर सेकंडरी परीक्षा के साथ संबंधित अभियांत्रिकी विषय में तीन वर्षीय डिप्लोमा उत्तीर्ण किया हो या फिर उच्च योग्यता हो।

नियमावली में स्पष्ट निर्देश के बाद भी जब अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो उन्हें संबंधित ब्रांच में इंजीनियरिंग के पद के लिए केवल तीन वर्षीय डिप्लोमा की मांग की जा रही है। जिसमें अभ्यर्थी से यह पूछा जा रहा है कि उसने तीन वर्षीय डिप्लोमा किया है अथवा नहीं।
इसमें कहीं पर भी डिप्लोमा के साथ उच्च योग्यता की बात नहीं कही गई है। अभ्यर्थियों को इसी नियम ने दुविधा में डाल दिया है।
सता रहा है आवेदन निरस्त होने का डर…
अभ्यर्थियों का कहना है कि यदि वे हां पर टिक करते हैं तो यह एक तरह से गलत जानकारी देना हुआ। और न पर टिक करते हैं तो ऑनलाइन फार्म ही नहीं भर पा रहे। कम्प्यूटर उन्हें फार्म भरने की अनुमति ही नहीं दे रहा है। एेसे में वे दुविधा में फंस गए हैं। हमारी इस समस्या का निराकरण कोई नहीं कर रहा है।
हम तो केवल परीक्षा कराते हैं : पीइबी
इस संबंध में जब पीइबी के परीक्षा नियंत्रक एकेएस भदौरिया से बात की गई तो उन्होंने पीइबी को केवल परीक्षा कराने वाली संस्था बताकर पल्ला झाड़ लिया। नियमों के बारे में उनका कहना है कि हो सकता है उपयंत्री के लिए केवल डिप्लोमा मांगा जा रहा हो। इंजीनियरिंग वाले छात्र उन्हें चाहिए ही न हो, हालांकि सही क्या है उन्हें जानकारी नहीं।
आवेदन फार्म भरते समय घोषणा पत्र भी देना पड़ता है कि समस्त जानकारी सही भरी गई है। एेसे में गलत जानकारी फार्म में कैसे भर दें।
– अभय प्रताप सिंह, अभ्यर्थी

मैं नौकरी छोड़कर इंजीनियर बनने के लिए तैयारी कर रहा हूं। यदि गलत जानकारी भरने से मेरा फार्म रिजेक्ट हो गया तब क्या होगा।
– जय यादव, अभ्यर्थी
ये कैया नियम है। उच्च अर्हता वालों इंजीनियर नही बनेंगे और डिप्लोमाधारी को इंजीनियर बनाया जा रहा है।
– सुनील प्रजापति, अभ्यर्थी

Home / Bhopal / PEB: ऑनलाइन आवेदन के समय योग्यता को लेकर पैदा हुआ भ्रम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो