scriptMP Gajab Hai- सात हजार मुर्दे राशन लेने य हां बराबर चार साल आते र हे | seven thousand dead were coming equally for four years to get ration | Patrika News
भोपाल

MP Gajab Hai- सात हजार मुर्दे राशन लेने य हां बराबर चार साल आते र हे

– जांच के बाद पलायन वाले 40 हजार लोगों के नाम काटे
– योजना में फर्जीवाड़ा-आधार कार्ड सिस्टम लागू होने के बाद राशन दुकानों पर हर माह होने वाली जांच में हुआ खुलाया

भोपालAug 09, 2022 / 08:56 am

दीपेश तिवारी

rashon_froud_in_mp.jpg

भोपाल@प्रवेंद्र तोमर

राजधानी में आधार कार्ड से राशन वितरण होने के बाद भी पिछले चार साल में करीब सात हजार मुर्दे राशन ले रहे थे। मृत्यु होने के बाद भी किसी को एक तो किसी को छह माह तक दुकानदारों ने राशन बांटा। खाद्य विभाग की जांच के बाद इनके नाम दुकानों से काटे गए। वहीं लगभग 27 हजार लोग अलग-अलग क्षेत्रों से पलायन कर गए उनके नाम के अलावा 6 हजार डबल नाम वाले उपभोक्ताओं के नाम काटे गए हैं, जो दो दुकानों से राशन ले रहे थे। आधार कार्ड सिस्टम लागू होने के बाद राशन दुकानों पर हर माह होने वाली जांच में ये जानकारी होने के बाद विभाग नाम काट देता है। वरना कुछ दुकानदार तो इनके नाम पर ही सरकारी राशन ठिकाने लगाते रहते हैं। वहीं पिछले चार साल में 42 राशन दुकानों को राशन कोटे में गड़बड़ी करने पर सस्पेंड किया जा चुका है। चार दुकानों पर चोर बाजारी निवारण अधिनियम के तहत एफआइआर भी हुई ।

इसमें कई दुकानदारों ने पूरे एक माह का राशन खुद के बायोमेट्रिक सत्यापन के आधार पर निकालकर बाजार में ठिकाने लगाया। उन्हें उपभोक्ताओं को बांटा ही नहीं गया। कुछ दुकानदारों के यहां स्टॉक से अधिक गेहूं, चावल, शक्कर, नमक का संग्रह पाया गया जो पूरी तरह से फर्जीवाड़े का सबूत है। वहीं कुछ दुकानदारों ने एक तारीख की बजाए माह की ग्यारह तारीख से राशन बांटा था। कार्रवाई के बाद स्थिति में सुधार देखने को मिला। जिले में 463 राशन दुकानें हैं, जिनसे उपभोक्ता राशन लेते हैं।

अगस्त में मिलेगा 8 किलो चावल दो किलो गेहूं
राजधानी में अभी तक राशन उपभोक्ताओं को हर माह डबल राशन दिया जा रहा है। इस बार अगस्त माह में प्रति सदस्य आठ किलो चावल और दो किलो गेहूं दिया जा रहा है। इसके पहले 6 किलो गेहूं और चार किलो चावल दिए गए थे। जून माह से खाद्य विभाग ने गेहूं का कोटा घटाकर चावल का कोटा बढ़ाया है। इसी माह से तीन लाख 26 हजार परिवारों के 13 लाख 80 हजार सदस्यों को राशन दुकानों से फोर्टिफाइड चावल भी बांटा जाएगा।

पिछले चार साल में जांच के बाद चालीस हजार उपभोक्ताओं के नाम जांच के बाद काटे हैं। इसमें मृत, पलायन और डबल नाम वाले उपभोक्ता हैं। 42 दुकानों को राशन स्टॉक में हेराफेरी पर सस्पेंड किया गया।
– ज्योति शाह नरवरिया, जिला आपूर्ति नियंत्रक

Home / Bhopal / MP Gajab Hai- सात हजार मुर्दे राशन लेने य हां बराबर चार साल आते र हे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो