scriptघरों के आस-पास भर रहा है सीवेज का पानी, बदबू फैलने हुआ जीना मुहाल | Sewage water is filled around houses, live mood | Patrika News
भोपाल

घरों के आस-पास भर रहा है सीवेज का पानी, बदबू फैलने हुआ जीना मुहाल

रामेश्वर कॉलोनी के पास खाली पड़ी जमीन पर गंदे पानी का बन गया तालाब

भोपालFeb 03, 2019 / 10:16 pm

Rohit verma

dovelepment

घरों के आस-पास भर रहा है सीवेज का पानी, बदबू फैलने हुआ जीना मुहाल

भोपाल/ भेल. अरविंद विहार हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी का सीवेज सिस्टम टूटा होने की वजह से करीब एक लाख की आबादी की पूरी सीवेज की गंदगी रामेश्वरम कॉलोनी और उसके आसपास की कॉलोनियों में भर रही है। हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के ऊंचाई पर होने से इसका खामियाजा रामेश्वर कॉलोनी के रहवासियों को भुगतना पड़ रहा है।

गौरतलब है कि हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी को पूरी तरह नगर निगम द्वारा मैनज किया जाता है। उसके सीवेज सिस्टम और ड्रेनेज सिस्टम के मेंटेनेंस की पूरी जिम्मेदारी नगर निगम की ही होती है, लेकिन स्थिति को देखकर लगता है कि निगम अपनी जिम्मेदारी निभाने में असफल साबित हो रहा है। यही वजह है कि हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी की गंदगी चैनलाइज्ड होकर रामेश्वरम कॉलोनी के आसपास खाली पड़ी जमीन पर भर रहा है।

नगर निगम रामेश्वरम कॉलोनी के आसपास खाली पड़ी जगह को डे्रेनेज डंपिंग सेंटर बना रखा है। इससे यह गंदगी धीरे-धीरे रामेश्वरम कॉलोनी के रहवासियों के घरों तक में भर रही है। मकानों के चारों ओर घुटनों तक पानी भर चुका है। इससे घरों की दीवारें शीलन मारने लगी हैं। कॉलोनी के रहवासियों का कहना है कि इस समस्या को लेकर नगर निगम सहित क्षेत्रीय पार्षद और विधायक तक से फरियाद कर चुके हैं, फिर भी कॉलोनीवासियों की इस समस्या की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसके कारण लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़़ रहा है।

 

कॉलोनी के घरों के चारो ओर घ्रुटनों तक सीवेज का पानी भर चुका है। ऐसे में लोगों को घरों से बाहर निकलना तक मुश्किल हो रहा है। सीवेज के इस पानी से उठने वाली बदबू के कारण लोगों को घरों में रहना तक मुश्किल हो रहा है। कॉलोनी के कुछ लोगों का कहना है कि सीवेज का यह पानी बोरवेले में भी रिसकर पहुंच रहा है, जिससे पीने वाला पानी भी दूषित हो रहा है।

यदि यही हालात बने रहे तो कॉलोनी में गंभीर बीमारी फैल सकती है। कॉलोनी के रहवासी मनोहर सिंह, शैलेन्द्र सिंह, सुनील, अरुण आदि का कहना है कि कई बार शिकायत कर चुके हैं फिर भी समस्या का समाधान होता नहीं दिख रहा।

यह सभी प्राइवेट कॉलोनियां हैं। इनमें सिस्टमेटिक सीवेज सिस्टम नहीं होने से यह समस्या आ रही है। इन सभी कॉलोनियों का हम सर्वे करवा रहे हैं। सभी कॉलोनियां सहयोग करती हैं तो जनभागीदारी के तहत काम कराएंगे।
संतोष गुप्ता, सिटी इंजीनियर नगर निगम भोपाल

 

यह समस्या इतना विकराल रूप धारण कर चुकी है कि जिसका कोई निदान नहीं दिखाई दे रहा है। इसकी वजह किसी की जिम्मेदारी का तय नहीं होना है। यदि जल्द ही इस समस्या को नहीं सुधारा गया तो आने वाले दिनो में हालात और खराब हो जाएंगे। इस मामले को लेकर सभी जिम्मेदार एजेंसियों के साथ ही महापौर, क्षेत्रीय विधायक, पार्षद आदि तक से कई बार शिकायत कर चुके हैं, इसके बाद भी अब तक इस ओर ध्यान नहीं दिया गया।
सुनील नागेंद्र, रहवाीस रामेश्वरम कॉलोनी

बिल्डर हम लोगों की कोई मदद नहीं कर रहा है। कॉलोनी डवलप कर छोड़ दिया है। कॉलोनी का पूरा सीवेज सिस्टम क्षतिग्रस्त हो चुका है। सीवेज चैम्बर चोक हो चुके हैं। टैंक टूट चुका है। ड्रेनेज का पूरा सिस्टम क्षतिग्रस्त होने से सीवेज का पानी जगह-जगह भर रहा है। कॉलोनी के चारो ओर खाली पड़ी जमीन पर भर चुका है। जल्द ही इस ओर ध्यान नहीं दिया गया तो आने वाले दिनों में पानी घरों में घुसने लगेगा। इसको लेकर जिम्मेदारों से शिकायत कर चुके हैं, फिर भी ध्यान नहीं दिया गया।
आरबीएल श्रीवास्तव, रहवासी

अरविंद विहार सहित अन्य कॉलोनियों का बहकर आ रहा सीवेज अब दरवाजे तक पहुंचने लगा है। अब बोर के पानी में भी इसका पानी मिल रहा है। इस समस्या को लेकर कई बार जिम्मेदारों से शिकायत कर चुके हैं, फिर भी इस ओर अब तक ध्यान नहीं दिया गया, जिससे कॉलोनी वासियों को भारी परेशानी हो रही है।
अरुण चौरे, रहवासी रामेश्वरम

Home / Bhopal / घरों के आस-पास भर रहा है सीवेज का पानी, बदबू फैलने हुआ जीना मुहाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो