scriptमुद्दों से लोगों को भटकाया जा रहा है, चुनाव में जनता के मुद्दों पर हो बात- शंकराचार्य | shankaracharys said -parties are misguiding the people | Patrika News
भोपाल

मुद्दों से लोगों को भटकाया जा रहा है, चुनाव में जनता के मुद्दों पर हो बात- शंकराचार्य

चुनावों के पहले जनता के सामने रखना चाहिए घोषणा पत्र

भोपालApr 16, 2019 / 01:26 am

Sumeet Pandey

shankaracharya

मुद्दों से लोगों को भटकाया जा रहा है, चुनाव में जनता के मुद्दों पर हो बात- शंकराचार्य

भोपाल. ज्योतिष एवं द्वारिका शारदा पीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि पिछले पांच साल में मोदी सरकार की कोई विशेष उपलब्धियां नहीं रही है। चौकीदार और चोर बनाकर चुनाव नहीं लड़े जाते, बल्कि जनता के मुद्दों पर बात होनी चाहिए। व्यक्ति के आधार पर लोकतंत्र में चुनाव का कोई अर्थ नहीं है। जनता से जुड़े मुद्दों को सामने लाना चाहिए। चुनाव में जनता के सामने घोषणा पत्र रखा जाना चाहिए। शंकराचार्य ने कहा कि पांच साल पहले जब नरेंद्र मोदी पीएम पद के प्रत्याशी बने थे, तब उन्होंने कहा था भारत से बड़े पैमाने पर गौमांस का निर्यात होता है, इसे रोका जाएगा। हमें भी लगा कि इस पर काम होगा लेकिन घोर निराशा हुई। आज भी बड़े पैमाने पर गौमांस का निर्यात हो रहा है। मोदी सरकार इसके लिए सब्सिडी और मशीनें उपलब्ध करा रही है। यह चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि अयोध्या में जनता की मांग पर सनातन धर्म अनुसार राममंदिर बनाया जाएगा, जहां माता कौशल्या की गोद में श्रीराम विराजमान होंगे। मंदिर का शुभारंभ शिलान्यास के साथ होगा। जब यह बात सामने आई तो वे चौकन्ना हो गए। अब राम मंदिर निर्माण के बजाए बोलते हैं हम कश्मीर की रक्षा करेंगे। सेना कहती है हमारे नाम पर राजनीति मत करो। असल मुद्दों से लोगों को भटकाया जा रहा है। नोटबंदी के कारण रोजगार ठप हो गए हैं।
स्वच्छ भारत अभियान को भी बताया ढकोसला

जगदगुरु ने स्वच्छ भारत अभियान को भी ढकोसला बताया। उन्होंने कहा कि शौचालय बनाने से जनता का कौन सा भला हो गया। शौचालय साफ करने के लिए पानी ज्यादा चाहिए। स्वच्छ भारत के नाम पर जो किया है वह ढकोसला है। स्वच्छ भारत तब होगा जब हमारा जल शुद्ध होगा, जब हमारा अनाज शुद्ध होगा। आज देश की हालत यह है कि यूरिया और कीटनाशक डालकर सब्जियां पैदा की जा रही है। नदियां दूषित हैं। गंगा की धारा अविरल अब तक नहीं हुई। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई नर्मदा परिक्रमा पर भी सवालिया निशान लगाए। उन्होंने कहा कि मां नर्मदा की परिक्रमा चरणों से होती है, लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री ने हवा हवाई परिक्रमा की है।
भाषा में शुचिता बरतें राजनेता

आजम खान द्वारा महिलाओं को लेकर दिए गए विवादास्पद बयान को लेकर शंकराचार्य ने कहा कि राजनेताओं को भाषा में शुचिता बनाए रखना चाहिए। ऐसे लोगों को जनता नकार देगी। साथ ही ऐसे मामलों पर चुनाव आयोग को भी गौर करना चाहिए।
हम भविष्यवक्ता नहीं

दिग्विजय सिंह के सामने अब तक भाजपा द्वारा कोई प्रत्याशी खड़ा नहीं करने और उमा भारती सहित अनेक नेताओं के चर्चाओं में आने संबंधी सवाल पर शंकराचार्य ने कहा कि दिग्विजय को भोपाल से लडऩे की चुनौती दी गई थी। राजगढ़ से वे आराम से जीत जाते थे। भोपाल से लडऩे की चुनौती विरोधी पार्टी ने दी थी। जहां तक हार जीत और उम्मीदवार की बात है, मैं भविष्यवक्ता नहीं हूं। लेकिन दिग्विजय सिंह मुख्यमंत्री थे और उनकी पार्टी को हार का सामना करना पड़ा था, तब उन्होंने कहा था 10 साल तक कोई पद नहीं लूंगा, और इस वचन को उन्होंने निभाया भी। वे वचन के पक्के हैं।

Home / Bhopal / मुद्दों से लोगों को भटकाया जा रहा है, चुनाव में जनता के मुद्दों पर हो बात- शंकराचार्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो