script12 स्टेट सड़कों पर लगेगा टोल टैक्स, 250 रु. घनमीटर के आधार पर होगी नई रेत खदानों की नीलामी | Shivraj cabinet decision toll tax will be imposed on 12 roads of state | Patrika News
भोपाल

12 स्टेट सड़कों पर लगेगा टोल टैक्स, 250 रु. घनमीटर के आधार पर होगी नई रेत खदानों की नीलामी

शिवराज कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले…आंगनबाड़ियों के लिए पोषण आहार बनाने वाले प्लांटों का संचालन स्व सहायता समूहों को देने का निर्णय..

भोपालSep 28, 2021 / 09:38 pm

Shailendra Sharma

shivraj_cabinet.jpg

भोपाल. मध्यप्रदेश को भोपाल में हुई शिवराज कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर मुहर लगी। शिवराज कैबिनेट में हुए फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए सरकार के प्रवक्ता और प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि कैबिनेट बैठक में फैसला लिया गया है कि मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम के अधीन आने वाली प्रदेश की 12 सड़कों पर अब टोल टैक्स लगेगा। हालांकि टोल टैक्स में यात्री वाहनों को छूट रहेगी, उन्होंने बताया कि कैबिनेट में इन 12 स्टेट रोड पर टोल टैक्स वसूली के लिए कलेक्शन एजेंसी के चयन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। इसके साथ ही कैबिनेट में ये भी फैसला लिया गया है कि नई रेत खदानों की नीलामी 250 प्रति घनमीटर की दर से की जाएगी।

 

शिवराज कैबिनेट में लिए गए प्रमुख फैसले-

– प्रदेश के 12 स्टेट रोड पर लगेगा टोल टैक्स, यात्री वाहनों को मिलेगी टोल टैक्स में छूट।
– सिर्फ वाणिज्यिक वाहनों से टोल टैक्स वसूला जाएगा और हर साल सितंबर में टैक्स का पुनर्निर्धारण किया जाएगा।
– भोपाल-बैरसिया मार्ग, गंजबासौदा-सिरोंज मार्ग, इंदौर-देपालपुर मार्ग, बुढ़ार-अमरकंटक मार्ग जैसे 12 मार्गों पर टोल वसूला जाएगा
– आंगनबाड़ियों के लिए पोषण आहार बनाने वाले 7 प्लांट्स का संचालन एमपी एग्रो से वापस लेकर स्व सहायता समूहों को दिया जाएगा।
– नई रेत खदानों की नीलामी 250 रुपए घनमीटर के आधार पर की जाएगी।
– गेहूं के बाद अब धान की नीलामी का प्रस्ताव भी मंजूर, खाद्य विभाग जल्दी ही नीलामी प्रक्रिया शुरु करेगा।
– एमपी में 1250 मीट्रिक टन धान के विक्रय की अनुमति कैबिनेट ने प्रदान की है।
– कैबिनेट ने पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग को केंद्र सरकार के बाद राज्य सरकार ने अनु समर्थन किया है यानि इस आयोग भी सरकार की तरफ से संवैधानिक दर्जा दिया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो