scriptरिटायर्ड कर्नल को अफसरों ने दी जेल भेजने की धमकी, लोगों ने किया जाम | SixLine Expressway | Patrika News
भोपाल

रिटायर्ड कर्नल को अफसरों ने दी जेल भेजने की धमकी, लोगों ने किया जाम

लालघाटी-मुबारकपुर तक बन रहे 211 करोड़ के सिक्सलेन में गड़बड़ी

भोपालMar 03, 2019 / 01:27 am

Ram kailash napit

news

SixLine Expressway

भोपाल. लालघाटी से एयरपोर्ट तक निर्माणाधीन सिक्सलेन एक्सप्रेस-वे निर्माण में भ्रष्टाचार उजागर करने वाले रिटायर्ड कर्नल गजंफर अली से बीती रात अफसरों ने बदसलूकी की। शिकायतकर्ता रिटायर्ड कर्नल अली ने बताया कि एक रोज पहले रात के वक्त एसडीएम रावत व टीआइ गांधीनगर ने एनएचएआइ इंजीनियरों के साथ मौके पर आकर उन्हें धमकाने और जेल भिजवाने की बात कहकर भयभीत करने का प्रयास किया, जिसकी शिकायत संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव से की गई है।

अफसरों के रवैये से नाराज कर्नल कॉर्नर, सुविधा विहार सहित आसपास की आधा दर्जन कॉलोनियों के लोगों ने होकर शनिवार को एयरपोर्ट रोड पर चक्काजाम कर दिया। इस बीच राजगढ़ से भोपाल आ रहे नगरीय प्रशासन मंत्री जयवद्र्धन सिंह को भी घटना की सूचना दी गई तो वे भी सीधे मौके पर पहुंच गए। मौके पर पहुंचकर सिंह ने एनएचएआइ और जिला प्रशासन के अफसरों को मौके पर बुलवाया, लेकिन वे नहीं आए। इस बीच ठेका कंपनी सीडीएस इंफ्रा के इंजीनियर मौके पर आए जिन्होंने मंत्री को गोलमोल जवाब देने का प्रयास किया। मंत्री ने अफसरों के इस रवैये पर नाराजगी जताई और 5 मार्च को मंत्रालय कक्ष में दस्तावेज सहित उपस्थित होने के निर्देश दिए।
ड्रेनेज के नाम पर बना रहे अंडरपास
लालघाटी-मुबारकपुर प्रोजेक्ट पूरा करने का ठेका दिल्ली की सीडीएस इंफ्रा को मिला है जो रेन वॉटर ड्रेनेज सिस्टम के नाम पर सिर्फ अंडरपास बना रही है। इंडियन रोड कांग्रेस की गाइड लाइन है कि ऐसे अंडरपास का आसपास के नालों तक चैनलाइजेशन होना जरूरी है। मौके पर सड़क के नीचे सिर्फ अंडरपास बनाकर छोड़ दिए गए हैं। टेंडर शर्तों के मुताबिक सीडीएस कंपनी को 211 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट की 10 प्रतिशत राशि ड्रेनेज सिस्टम पर खर्च करनी थी। कंपनी ने लगभग 22 करोड़ रुपए की ये राशि खर्च नहीं की है।

12 से ज्यादा कॉलोनियों में भरेगा बारिश का पानी
लालघाटी और सिंगारचोली आरओबी के आगे दाता कॉलोनी, पंचवटी कॉलोनी, पुष्प कॉलोनी, कर्नल कॉर्नर, सुविधा एनक्लेव सहित एक दर्जन कॉलोनियां एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ मौजूद हैं। सड़क के एक तरफ एयरपोर्ट की ढलान है जबकि दूसरी तरफ जेल पहाड़ी की तराई है। बारिश में दोनों तरफ से पानी बहकर एयरपोर्ट रोड पर आता है और स्थानीय नालों में समा जाता है। प्रोजेक्ट चालू होने के जल निकासी के लिए गिनती के पाइंट पर अंडरपास बना दिए गए हैं, लेकिन इन्हें नालों तक जोड़ा नहीं गया है। बारिश में इन पाइंट से भारी मात्रा में पानी बहकर आसपास के क्षेत्रों में भरना तय है।

नगरीय प्रशासन मंत्री जयवद्र्र्धन सिंह ने मौके पर आकर स्वयं भ्रष्टाचार देखा, उन्होंने अफसरों को 5 मार्च को मंत्रालय बुलवाया है। बीती रात एसडीएम और गांधी नगर टीआइ ने मौके पर आकर मुझे मुंह बंद रखने धमकाया था जिसकी शिकायत मैंने संभागायुक्त से की है।
गजंफर अली, रिटायर्ड कर्नल, शिकायतकर्ता

Home / Bhopal / रिटायर्ड कर्नल को अफसरों ने दी जेल भेजने की धमकी, लोगों ने किया जाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो