scriptकितनी भी पुरानी हो दाद, खाज या खुजली जड़ से ख़त्म कर देती है ये चीज़, ऐसे करें इस्तेमाल | skin disease treatment in ayurveda | Patrika News

कितनी भी पुरानी हो दाद, खाज या खुजली जड़ से ख़त्म कर देती है ये चीज़, ऐसे करें इस्तेमाल

locationभोपालPublished: Jan 28, 2019 05:25:19 pm

Submitted by:

Faiz

कितनी भी पुरानी हो दाद, खाज या खुजली जड़ से ख़त्म कर देती है ये चीज़, ऐसे करें इस्तेमाल

health news

कितनी भी पुरानी हो दाद, खाज या खुजली जड़ से ख़त्म कर देती है ये चीज़, ऐसे करें इस्तेमाल

भोपालः मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कई लोगों को चर्म रोग की समस्या से जूझना पड़ रहा है। चिकित्सकों का मानना है कि, शहर का पानी प्रदूषित होने के कारण यहां ये समस्या इतना विकराल रूप लेती जा रही है। चर्म रोग से ग्रस्त मरीजों का मानना है कि, खुजली की इस गंभीर बीमारी का महंगे से महंगा इलाज कराना भी व्यर्थ साबित हो रहा है। उपचार करने पर ये समस्या ठीक हो जाती है, लेकिन कुछ समय बाद ये एकदम से लौट आती है।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

चर्म रोग विशेषज्ञों की माने तो आजकल कई लोगों को हो रही इस समस्या में ज्यादातर मरीज दाद, खाज या खुजली की समस्या लेकर आ रहे हैं। त्वचा रोग की इन बीमारियों का समय रहते इलाज नहीं कराया जाए, तो ये विकराल रूप ले लेती है। पीड़ित इस समस्या से निजात पाने के लिए कई अलग अलग उपचार करते हैं, लेकिन फिर भी सभी को इससे छुटकारा नहीं मिल पाता। इसी के चलते हम आपको दाद, खाज और खुजली की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक नुस्खा बताने जा रहे है।

गैंदे के फूल का लेप लगाएं

आपको बता दें कि, दाद, खाज, खुजली से निजात पाने के लिए जिस नसुखे के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, उसके लिए आपको गेंदे के फूल की जरूरत पड़ेगी। गेंदे के फूल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं, जो दाद, खाज और खुजली की समस्याओं को जड़ से खत्म करते हैं।

इस तरह करें उपचार

इस नुस्खे को बनाने के लिए गेंदे के फूलों को अच्छी तरह से पीस लीजिये उसमे थोड़ा सी पानी मिलाकर एक पेस्ट बना लीजिये। इस पेस्ट को दाद, खाज और खुजली के स्थान पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। 3 से 4 घंटे के बाद जब पेस्ट सूख जाये तब इस पेस्ट को ठंडे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को एक सप्ताह तक दोहराएं। अगर दाद, खाज या खुजली शरीर के ज्यादा हिस्से पर फैल गया है और इस पेस्ट को लगाने से लाभ लग रहा है, तो इस उपाय को करने के दिन बढ़ा सकते हैं। लाभ ज़रूर मिलेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो