script45 मीटर चौड़ी तीन सड़कों के लिए 11 फीट की टनल, यहां बनेगा मेट्रो ट्रेन का जंक्शन | smart city | Patrika News
भोपाल

45 मीटर चौड़ी तीन सड़कों के लिए 11 फीट की टनल, यहां बनेगा मेट्रो ट्रेन का जंक्शन

30 दिन रास्ता भले ही रहेगा बंद, लेकिन गढ़ी जाएगी स्मार्ट सिटी की तस्वीर

भोपालOct 14, 2019 / 01:37 am

Ram kailash napit

smart city

smart city

भोपाल. टीटी नगर क्षेत्र में 45-45 मीटर चौड़ी तीन सड़कें प्लेटिनम प्लाजा के सामने एक-दूसरे से जुडेंग़ी। इसके लिए इन सड़कों के किनारे से गुजरने वाली बिजली, पानी और सीवर लाइन को क्रॉस करने 11 फीट ऊंची और इतना ही चौड़ी टनल बनाई जा रही है। सोमवार से इस निर्माण कार्य के लिए यहां रास्ता बंद किया गया है। ये मेट्रो स्टेशन का जंक्शन है, लिहाजा इसे नोड-दो नाम दिया है। यूटिलिटी सर्विस के लिए स्मार्ट सिटी के जंक्शन पर ये पहली टनल होगी। तीन से चार व्यक्ति टनल से आवाजाही कर सकेंगे।
50 मीटर दायरे में मिलेगा अधिकतम एफएआर: मास्टर प्लान में टीटी नगर स्मार्ट सिटी के किनारे वाले मेट्रो ट्रेन जंक्शन के नोड से 50 मीटर दायरे में अधिकतम एफएआर मिलेगा। यानी टीटी नगर एरिया बेस्ड डवलपमेंट प्रोजेक्ट की 45 से 50 मीटर ऊंचाई वाली हाईराइज बिल्डिंग इन्हीं नोड जंक्शन के आसपास रहेंगी। भोपाल मास्टर प्लान ड्राफ्ट 2031 में इसके लिए दो से तीन एफएआर प्रस्तावित किए जा रहे हैं।
प्लेटिनम प्लाजा के पास ये 3 बड़े रास्ते
-जवाहर चौक से प्लेटिनम प्लाजा तक 45 मीटर चौड़ी बुलेवार्ड स्ट्रीट का काम 90 फीसदी हो
चुका है।
-रोशनपुरा से गैमन प्रोजेक्ट के सामने से माता मंदिर तक 45 मीटर चौड़ी रोड प्रस्तावित है। माता मंदिर के पास ये प्लेटिनम प्लाजा के नोड-2 से ही क्रॉस होगी।
-माता मंदिर से तुलसी नगर में अंदर लिंक रोड तक भी 45 मीटर रोड रहेगी, जो यहां क्रॉस होगी।
टनल के बाद जंक्शन
स्मार्ट सिटी कॉर्पोरेशन रास्ता बंद करके चारों ओर यूटिलिटी टनल का काम करेगी। पूरा काम जमीन के भीतर होगा। आने वाले दिनों में मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट का जिम्मा संभालने वाली कंपनी भी यहां मेट्रो ट्रेन जंक्शन का निर्माण करेगी।
स्मार्ट सिटी में मेट्रो ट्रेन के तीन जंक्शन हैं। इसमें नोड-1 जवाहर चौक, नोड-2 प्लेटिनम प्लाजा और नोड-3 रोशनपुरा चौराहा है। हमारे जिम्मे यूटिलिटी टनल है, जो 45-45 मीटर चौड़ी तीन सड़कों को क्रॉस करेगी।
ओपी भारद्वाज, प्रभारी इंजीनियर, स्मार्ट सिटी डवलपमेंट कॉर्पोरेशन
मौके पर पहुंचे तब पता चल की सड़क बंद है
माता मंदिर से न्यू मार्केट जाने का रास्ता रविवार को बंद कर दिया गया। इससे लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ा। रविवार का दिन और त्योहारी सीजन होने के कारण बड़ी संख्या में लोग यहां से न्यू मार्केट जाने के लिए पहुंचे। रास्ता बंद होने के कारण वाहन चालक डिपो चौराहा, तुलसी नगर सहित अन्य मार्गों से निकलने की कोशिश करते दिखे। प्लेटिनम प्लाजा के नोड 2 का रास्ता बंद होने से गैमन से लिंक रोड नंबर एक में सेकंड स्टॉप की ओर जाने वाले रास्ते पर ट्रैफिक अपेक्षाकृत बढ़ गया।

ट्रैफिक डायवर्ट करने से वाहन चालकों को रविवार को खास परेशानी नहीं हुई। जरूरत पड़ी तो व्यवस्था में सुधार किया जाएगा।
प्रदीप सिंह चौहान, एएसपी, ट्रैफिक

Home / Bhopal / 45 मीटर चौड़ी तीन सड़कों के लिए 11 फीट की टनल, यहां बनेगा मेट्रो ट्रेन का जंक्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो