scriptमाइंडटेक कंपनी के कर्मचारी बिना पर्ची कर रहे वसूली | Smart parking news in madhya pradesh | Patrika News

माइंडटेक कंपनी के कर्मचारी बिना पर्ची कर रहे वसूली

locationभोपालPublished: Oct 22, 2018 05:07:02 pm

स्मार्ट पार्किंग के नाम खुलेआम की जा रही मनमानी, नागरिकों के वाहनों की सुरक्षा व सुविधा दरकिनार….

news

माइंडटेक कंपनी के कर्मचारी बिना पर्ची कर रहे वसूली

भोपाल. स्मार्ट पार्किंग के नाम पर शहर में अवैध वसूली की रही है। माइंडटेक कंपनी द्वारा रखे गए कर्मचारी ही बिना पर्ची के पार्किंग करवा रहे हैं। इससे नागरिकों के वाहन सुरक्षित नहीं हैं। स्मार्ट पार्किंग के नाम पर मल्टीलेवल पार्किंग होते हुए भी सड़क पर पार्किंग कराई जा रही है।

स्मार्ट सिटी के नाम पर लगाए गए बेरिकेड्स के बाहर भी वाहन खड़े कराए जा रहे हैं, जिससे वाहनों को सड़क पर निकालने में परेशानी होती है। पत्रिका एक्सपोज संवाददाता ने मंगलवार को न्यू मार्केट में दो पहिया वाहन ले जाकर स्टिंग किया, जिसमें माइंडटेक कंपनी के कर्मचारी ने १५-२० मिनट के लिए ही ५ रुपए वसूल लिए और वाहन को भी सड़क पर खड़ा किया।

news 1

माइंडटेक कर्मचारी से हुई बातचीत….
रिपोर्टर: बाइक खड़ी करनी है, कहां लगा दूं?
कर्मचारी: नहीं लग पाएगी, जगह नहीं है।
रिपोर्टर: जगह तो है, काफी जगह खाली पड़ी है। कहीं भी लगा दो।
कर्मचारी: आपसे कह दिया कि नहीं लग पाएगी।
थोड़ी देर बाद रिपोर्टर फिर बाइक लेकर जाता है और कर्मचारी से बात करता है।
रिपोर्टर: यहां पर बाइक लगा दी है, और भी बाइक खड़ी करवाई हैं तुमने?
कर्मचारी: ठीक है, कितनी देर में आ जाओगे, ५-१० मिनट में आ जाना।
रिपोर्टर: हां, थोड़ी देर ही लगेगी।
कर्मचारी: ज्यादा देर लगे तो हटा लो।
रिपोर्टर: नहीं, ज्यादा देर नहीं लगेगी, बस १०-१५ मिनट। पैसे अभी दूं या बाद में लोगे?

कर्मचारी: पैसे की बात नहीं, बाद में आकर दे देना, लेकिन जल्दी आ जाना। लॉक खुला है?
रिपोर्टर: ये लो चाबी, हटाकर आगे-पीछे करनी हो तो कर लेना।
(इसके बाद रिपोर्टर दिखाने के लिए मार्केट में चला जाता है और थोड़ी देर बाद लौटकर आता है।)
रिपोर्टर: कितने पैसे दूं?
कर्मचारी: पांच रुपए दो, आपकी बाइक किधर लगी है?
रिपोर्टर: ये लो अपने पैसे, बाइक तो सड़क पर ही लगवाई थी तुमने? (थोड़ा रुककर) मुझे सुबह रोज आना पड़ता है, तुम सुबह भी मिलते हो?
कर्मचारी: सुबह मैं १०.३० बजे से रात ९.३० बजे तक रहता हूं। (बेरिकेड के बाहर सड़क पर स्थान दिखाते हुए) यहां पर लगवा दूंगा।
रिपोर्टर: बाइक को सड़क पर ही क्यों लगवाते हो?
कर्मचारी: बाइक लंबी होती है और ज्यादा जगह घेरती है, इसलिए अंदर नहीं लगवाते हैं।

इस तरह वसूले जा रहे रेट….

एमआइसी में दो पहिया वाहन पार्किंग 4 घंटे तक के लिए 5 रुपए, 4 से 8 घंटे तक 10 रुपए और 8 से 24 घंटे 15 रुपए तथा मासिक शुल्क 225 रुपए तय किए गए थे। कंपनी के कर्मचारी इसे दरकिनार करते हुए दो पहिया वाहन पार्किंग शुल्क दो घंटे के लिए 5 रुपए, 2 से 4 घंटे के लिए 10 रुपए और 4 से 24 घंटे के लिए 15 रुपए वसूल रहे हैं।

 

इसी तरह एमआइसी में चार पहिया वाहन पार्किंग 4 घंटे के लिए 10 रुपए, 4 से 8 घंटे तक 20 रुपए, 8 से 24 घंटे तक 30 रुपए और मासिक शुल्क 450 रुपए तय किया गया था। माइंडटेक के कर्मचारी एमआइसी में निर्धारित रेट को दरकिनार करते हुए चार पहिया वाहन पार्किंग 2 घंटे के लिए 10 रुपए, 2 से 4 घंटे तक 20 रुपए, 4 से 24 घंटे तक 30 रुपए और मासिक शुल्क 450 रुपए वसूल रहे हैं।

ध्यान देने योग्य बात यह है कि अधिकांश लोग वाहन पार्किंग 2 से 4 घंटे के लिए ही करते हैं, इसलिए इस टाइम स्लॉट को मनमाने तरीके से बदलकर पार्किंग शुल्क दोगुना वसूल किया जा रहा है।

 

एसोसिएशन कर रही विरोध
पेड पार्किंग कॉन्ट्रेक्टर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष अंकित दुबे, उपाध्यक्ष नवलकिशोर जोगी, सचिव नितिन सिंह पटेल, कोषाध्यक्ष अतहर खान ने माइंडटेक कंपनी के कर्मचारियों द्वारा मनमानी रेट पर पार्किंग शुल्क वसूलने का विरोध किया है। एसोसिएशन का कहना है कि एमआइसी में जितने समय की पार्किंग के लिए जो रेट तय किए गए थे, उनके आधे समय तक पार्किंग के लिए ही उतने रेट वसूले जा रहे हैं, इससे वाहन पार्किंग का तयशुदा रेट से दोगुना देना पड़ रहा है। एसोसिएशन ने नगर निगम में पार्किंग का कामकाज देख रहे अपर आयुक्त कमल सोलंकी से कंपनी के कर्मचारियों द्वारा पार्किंग शुल्क वसूलने में की जा रही मनमानी को रोकने के लिए ज्ञापन देकर मांग की। इसके सिवा भी एसोसिएशन ने कई बिन्दुओं पर निर्धारित प्रक्रिया को नजरअंदाज करते हुए कंपनी को लाभ पहुंचाने का आरोप लगाया है। अपर आयुक्त ने इस मामले में जांच करवाकर कार्रवाई का आश्वासन दिया है, लेकिन एसोसिएशन को कार्रवाई की उम्मीद कम लग रही है। इसलिए एसोसिएशन अब कोर्ट का दरवाजा खटखटाने की तैयारी कर रही
वर्जन
माइंडटेक कर्मचारियों द्वारा मनमाने रेट वसूलने की शिकायत आई है। इस मामले में जांच करवाकर कंपनी से बात की जाएगी। न्यू मार्केट में बिना पर्ची वसूली और सड़क पर वाहन खड़े कराने के मामले की भी जांच कराई जाएगी।
– कमल सोलंकी, अपर आयुक्त, नगर निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो