scriptइन राज्यों के लिए चलेगी 31 स्पेशल ट्रेन, यात्रा करने से पहले 3 बातों का रखें ध्यान | Special trains will run for these states | Patrika News
भोपाल

इन राज्यों के लिए चलेगी 31 स्पेशल ट्रेन, यात्रा करने से पहले 3 बातों का रखें ध्यान

विभिन्न प्रदेशों में फंसे श्रमिकों को वापस लाने के लिए रेल मंत्रालय से 31 ट्रेनों की मांग की गई है।

भोपालMay 04, 2020 / 01:39 am

Pawan Tiwari

इन राज्यों के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, यात्रा करने से पहले 3 बातों का रखें ध्यान

इन राज्यों के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, यात्रा करने से पहले 3 बातों का रखें ध्यान

भोपाल. कोरोना संक्रमण के कारण अन्य प्रदेशों में फंसे मध्यप्रदेश के श्रमिकों की वापसी का क्रम लगातार जारी है। मध्यप्रदेश में अब तक 59 हजार श्रमिक प्रदेश में वापस लाए जा चुके हैं। विभिन्न प्रदेशों में फंसे श्रमिकों को वापस लाने के लिए रेल मंत्रालय से 31 ट्रेनों की मांग की गई है।
अपर मुख्य सचिव और प्रभारी स्टेट कंट्रोल रूम आईसीपी केसरी ने जानकारी दी है कि रविवार को गुजरात से लगभग 4 हजार श्रमिक वापस लाए गए। प्रदेश के विभिन्न जिलों में फंसे प्रदेश के करीब 42 हजार श्रमिकों को पिछले 8 दिनों में उनके गृह स्थान पहुंचाया गया है। तमिलनाडु, केरल, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक आदि राज्यों से श्रमिकों को वापस लाने के लिए चर्चाएं जारी हैं। महाराष्ट्र, गोवा, हरियाणा और गुजरात के लिए ट्रेन मूवमेंट एवं रूट की जानकारी तैयार की जा रही है। रेल मंत्रालय और संबंधित राज्यों को रेलगाड़ियों के लिए मांग पत्र भेजा गया है।
किसी से नहीं लिया जाएगा किराया
मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को कहा कि इस प्रकार की सूचना आई हैं कि नासिक से आने वाले कुछ मजदूरों से वहां किराया लिया गया। यह यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी मरीज से किराया न लिया जाए। अपर मुख्‍य सचिव आईसीपी केसरी ने बताया कि विभिन्‍न प्रदेशों से हमारे मजदूर लाने के लिए कुल 31 ट्रेन का प्‍लान रेल मंत्रालय को भेजवाया गया है।
इन राज्यों के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, यात्रा करने से पहले 3 बातों का रखें ध्यान
होगा स्वास्थ्य परीक्षण
ट्रेन में यात्रा करने वाले श्रमिको का ट्रेन में चढ़ने और उतरते समय स्वास्थ परीक्षण किया जाएगा। मध्यप्रदेश आने वाले श्रमिक को 14 दिन के लिए क्वारंटाइन में रहना जरूरी होगा। यात्रा करने वाले लोगों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना होगा। कोई भी यात्री बिना मास्क के सफर नहीं करेगा।
संकट के समय आपके साथ सरकार
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लोगों से अपील करते हुए कहा- संकट की इस घड़ी में मेरे श्रमिक बहन-भाई जरा भी चिंता न करें। मैं आपके साथ पूरी ताकत के साथ खड़ा हूं। विभिन्न राज्यों से स्पेशल ट्रेन से आपको वापस लाने के लिए हम केंद्र सरकार और रेल मंत्रालय के साथ मिलकर प्रयास कर रहे हैं। आपका किराया भी प्रदेश सरकार वहन करेगी।
https://twitter.com/hashtag/MPFightsCorona?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
इन बातों का रखें ध्यान

Home / Bhopal / इन राज्यों के लिए चलेगी 31 स्पेशल ट्रेन, यात्रा करने से पहले 3 बातों का रखें ध्यान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो