scriptहाट बाजार पर खेल संचालनालय और स्मार्ट सिटी आमने-सामने | Sports Directorate and smart city face-to-face on the haat bazar | Patrika News
भोपाल

हाट बाजार पर खेल संचालनालय और स्मार्ट सिटी आमने-सामने

हाट बाजार का स्थान बदलें: खेल संचालक 2 माह की दिक्कत, नहीं बदलेंगे: निगमायुक्त

भोपालNov 03, 2018 / 01:26 am

Sumeet Pandey

smart city haat bazar

tt nagar stadimum

भोपाल. स्मार्टसिटी के टीटी नगर एरिया बेस्ड डेवलपमेंट में टीटी नगर स्टेडियम के पास प्रस्तावित स्मार्ट हाट बाजार प्रोजेक्ट पर संचालनालय खेल और स्मार्टसिटी डेवलपमेंट कारपोरेशन (बीएसडीसीएल) आमने सामने आ गए हैं। संचालक खेल एवं युवा कल्याण एसएल थाउसन ने बीएसडीसीएल के अफसरों से दो टूक कह दिया है कि स्टेडियम के पास आपका ये हाट बाजार खेल और खेल नीति के खिलाफ है इसलिए इसके लिए दूसरी जगह तय कर लें। बीएसडीसीएल की ओर से निगमायुक्त अविनाश लवानिया ने भी जवाब दिया कि प्लान केंद्र से मंजूर है बदला नहीं जा सकता। निर्माण के दौरान दो माह की दिक्कत के बाद सब ठीक हो जाएगा।
इस पूरे मामले में संचालनालय खेल और बीएसडीसीएल अफसरों ने बुधवार और गुरुवार दो दिन लगातार बैठक की। हालांकि कोई ठोस निर्णय नहीं हुआ। बीएसडीसीएल के अफसर ठेकेदार को भी खेल संचालनालय अफसरों के पास ले गए थे ओर उसका प्रजेंटेशन भी कराया, बावजूद इसके सहमति नहीं बनी। अब मामले को संचालनालय खेल शासन व केंद्र के अपने उच्चाधिकारियों के पास ले जाने की कवायद कर रहा है। बीएसडीसीएल के अफसर सरकारी विभागों के बीच समन्वय बनने के प्रति आशान्वित है। संचालनालय खेल के साथ विभिन्न खेल संस्थाओं, एसोसिएशन ने विरोध शुरू कर दिया है। खेल से जुड़ी संस्थाओं के करीब 400 की संख्या में पदाधिकारियों ने खेल व नगरीय प्रशासन विभाग को अपना विरोध जताया।
स्मार्टसिटी के एरिया बेस्ड डेवलपमेंट के तहत टीटी नगर के 48वें नंबर के प्लॉट को स्मार्ट हाट बाजार के तौर पर तय किया है। ये स्टेडियम के बिल्कुल पास का क्षेत्र है और यहां निर्माण शुरू किया जा चुका है। स्मार्टसिटी यहां 20 करोड़ रुपए खर्च कर 5 हजार 736 वर्गमीटर क्षेत्रफल पर इसका निर्माण कर रही है। टीटी नगर स्टेडियम के मुख्य गेट के सामने लोहे के खंभे गाडकऱ काम शुरू कर दिया गया है। खंभे गडऩे के तुरंत बाद ही संचालनालय ने आपत्ति जताई अब सहमति बैठकों का दौर चल रहा है।
स्टेडियम के पास हाट तो ये दिक्कत अभी स्टेडियम के तीन तरफ का क्षेत्र खुला हुआ है। इसके मुख्य गेट के सामने सरकारी मकान और खुली गलियां हैं, एक ओर न्यू मार्केट की चार लेन रोड है दूसरी तरफ भी टीटी नगर की ओर प्रवेश करती रोड है। अब मुख्य गेट के सामने हाट बाजार से ये खुलापन खत्म हो जाएगा और खेल संचालनालय के अफसरों का यही सबसे बड़ा डर है। उनके अनुसार खेल मैदान के आसपास ओपन स्पेस खेल नीति का हिस्सा है। अभी 5000 बच्चे यहां आते हैं और पालक स्टेडयम के बाद इस खुले क्षेत्र में गाडिय़ां लगाकर अपना समय बिताते हैं। निर्माण से खुलापन खत्म हो जाएगा तो बच्चों की संख्या घट जाएगी।
आमने-सामने
स्मार्टसिटी प्रोजेक्ट अच्छा है और इससे शहर का विकास होगा, लेकिन इन्हें स्टेडियम के पास हाट बाजार का प्रोजेक्ट प्लान करते समय हमसे चर्चा करना थी। स्टेडियम के पास खुली जगह होना चाहिए। ये प्रोजेक्ट खेल और खिलाडिय़ों के खिलाफ है। हाट बाजार की वजह से स्टेडियम को तो शिफ्ट नहीं कर सकते। हमने अपनी आपत्ति दर्ज कराई है और इसे आगे भी ले जाएंगे।
एसएल थाउसन, संचालक, खेल एवं युवा कल्याण

हमने संचालनालय खेल के अफसरों से लगातार बैठकें कर पूरा प्रोजेक्ट समझाने की कोशिश की। इस प्रोजेक्ट से स्टेडियम या उसके खिलाडिय़ों की दिनचर्या पर किसी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा। अब पूरा प्रोजेक्ट केंद्र से मंजूर किया हुआ है फिर भी डिजाइन में यदि कुछ जरूरी बदलाव बताएंगे तो कर दिए जाएंगे। ये जरूर है कि निर्माण के शुरुआती दो माह में थोड़ी दिक्कत होगी, फिर सब ठीक हो जाएगा।
अविनाश लवानिया, इडी स्मार्टसिटी व निगमायुक्त

Home / Bhopal / हाट बाजार पर खेल संचालनालय और स्मार्ट सिटी आमने-सामने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो