लोगों को बड़ी राहत: 100 रुपये सस्ता हुआ रसोई गैस सिलेंडर, आज से इन 3 चीजों पर ग्राहकों को मिलेगा फायदा

  • महीने की पहली तारीख में नए एलपीजी सिलेंडरों की कीमत में बदलाव होता है।
  • बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस की कीमतों में कटौती की गई है।

By: Pawan Tiwari

Updated: 01 Jul 2019, 10:29 AM IST

भोपाल. जुलाई महीने का पहली दिन आम लोगों के लिए राहत लेकर आया है। तेल कंपनियों ने उपभोक्ताओं को बड़ी राहत देते हुए बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी (LPG) सिलेंडर का दाम 100.50 रुपये प्रति सिलेंडर घटा दिया है। इस कीमत का फायदा लोगों को आज से ही मिलेगा। अब उपभोक्ताओं को बिना सब्सिडी वाले घरेलू सिलेंडर के बाजार मूल्य में कमी आने के साथ ही सब्सिडी वाले घरेलू सिलेंडर के लिये भी 100.50 रुपये कम देने होंगे। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की रविवार को जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है। इसके साथ ही प्रदेश के लोगों को नए महीने में और भी कई बड़ी राहतें मिली हैं।


हर मीहेन होता है बदलाव
दरअसल, हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया जाता है। इस बार बिना सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर की कीमत में 100.50 रुपए की कटौती की गई है। यह घटी हुई दरें 30 जून की आधी रात से लागू हो गई, यानी ग्राहकों को आज से इसका फायदा मिलेगा। फिलहाल बिना सब्सिडी गैस सिलेंडर की कीमत 737.50 रुपये है, जो 1 जुलाई से घटकर 637 रुपये हो जाएगी।

 

 

मध्यप्रदेश में तीन बदलाव
मध्य प्रदेश में आज से तीन बड़े बदलाव किए जा रहे हैं। सबसे पहले पूरे प्रदेश में नई कलेक्टर गाइडलाइन लागू की गई इससे प्रॉपर्टी की कीमतें 20 प्रतिशत तक कम होगीं इसके साथ ही जिलों के पंजीयन दफ्तरों में रविवार को नई गाइडलाइन में तय की गई जमीन प्लॉट फ्लैट मकान सहित अन्य प्रॉपर्टी के सरकारी दाम पंजीयन विभाग की वेबसाइट पर अपलोड किए गए हैं।

ट्रेनों के समय में होगा बदलाव
वहीं, दूसरा नियम ट्रेनों का नया शेड्यूल भी आज से लागू हुआ इससे भोपाल से गुज़रने वाली 20 ट्रेनें प्रभावित होगी। रेल मंडल के अफसरों के अनुसार भोपाल और हबीबगंज से गुज़रने वाली 20 ट्रेनों में से नौ ट्रेनों के समय और दो ट्रेनों के स्टॉपेज और रफ्तार में बदलाव किया गया है। तीसरा और आखिरी नियम भोपाल सहित पूरे राज्य में दोपहिया वाहन खरीदने पर ग्राहक को 2 हेलमेट भी खरीदने होंगे। ये हैलमेट डीलर से ही खरीदना होगा तभी संबंधित गाड़ी का रजिस्ट्रेशन परिवहन विभाग करेगा।

Show More
Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned