scriptबिजली में 20700 करोड़ की सब्सिडी, राशन भी पहुंचेगा घर तक | Subsidy of 20700 crores in electricity, ration will also reach home | Patrika News

बिजली में 20700 करोड़ की सब्सिडी, राशन भी पहुंचेगा घर तक

locationभोपालPublished: Oct 19, 2021 07:28:10 pm

———————— वचुर्अल कैबिनेट : बिजली सब्सिडी और राशन आपके द्वार योजना को मंजूरी———————–

CM Shivraj Singh Chauhan MP CM Shivraj Singh Chauhan Sick News

CM Shivraj Singh Chauhan MP CM Shivraj Singh Chauhan Sick News

jitendra.chourasiya@भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट ने बिजली उपभोक्ताओं को 20 हजार करोड़ से ज्यादा की सब्सिडी को मंजूरी दे दी है। इसमें 15722 करोड़ रुपए खेती के उपभोक्ता और 4981 करोड़ 69 लाख रुपए गृह ज्योति योजना के तहत घरेलू उपभोक्ताओं के लिए रहेंगे। इसके अलावा सीएम राशन योजना में राशन आपके द्वार के तहत आदिवासी विकासखंडों में घर-घर राशन पहुंचाने के प्रस्ताव को भी मंजूर कर दिया गया।
————————–
शिवराज बोले- आपका पैसा है, संकट में बिजली बचाएं…
कैबिनेट के बाद शिवराज ने मीडिया को बताया कि हाल ही में बारिश के कारण प्रदेश के कुछ भागों में फसलों को नुकसान पहुंचा है, लेकिन वे चिंता न करें। सरकार उनके साथ है। जहां फसलों को नुकसान हुआ है, वहां मैंने सर्वे के निर्देश दे दिए हैं, सर्वे करके क्षति का आंकलन किया जाएगा और किसानों को राहत पहुंचाई जाएगी। कैबिनेट की बैठक में हमने तय किया है कि अलग-अलग श्रेणी के हमारे किसानों के लिए सस्ते बिजली देने के लिए हम 15000 करोड़ से ज्यादा की सब्सिडी देंगे। हमने तय किया है कि बिजली की आपूर्ति बाधित नहीं होना चाहिए. इसके लिए बिजली कंपनी को सहायता की आवश्यकता थी, इसलिए यह मदद दी है। कुल मिलाकर के 20700 करोड़ से ज्यादा की सब्सिडी देने का आज कैबिनेट ने फैसला किया है। इतना ध्यान रखें कि संकट के इस दौर में अनावश्यक बिजली ना जले, क्योंकि कितनी भारी धनराशि जाती है। ये अपना ही पैसा है, इसलिए हम बिजली बचाएं।
————————–
सौ रुपए में सौ यूनिट के लिए सब्सिडी-
गृहमंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिये घरेलू एवं कृषि उपभोक्ताओं को विद्युत दरो में 20 हजार 700 करोड और गृह ज्योति योजना में 4981 करोड़ की मंजूरी दी है। घरेलू उपभोक्ताओं के लिये लागू योजना में 150 यूनिट तक की मासिक खपत पर प्रथम 100 यूनिट तक अधिकतम 100 रुपये और अनुसूचित जाति एवं जनजाति के बीपीएल घरेलू उपभोक्ता, जिनकी मासिक खपत 30 यूनिट तक है से मात्र 25 रूपये प्रति माह के मान से 4 माह में 100 रूपये लिए जाने का प्रावधान है। इसके तहत गृह ज्योति योजना में सब्सिडी दी गई है।
————————-
खेती के लिए यूं सब्सिडी-
कृषि उपभोक्ता को 10 हॉर्सपावर तक की क्षमता के मीटर रहित स्थायी कृषि पम्प उपभोक्ता को 750 रूपये प्रति हॉर्सपावर प्रति वर्ष की फ्लैट दर रहती है। इसमें बाकी राज्य सरकार सब्सिडी के रूप में देती है। इसके तहत ही सब्सिडी दी गई है। प्रदेश के लगभग 21 लाख 75 हजार कृषि पम्प उपभोक्ता लाभान्वित होंगे। 10 हॉर्सपावर से अधिक की क्षमता के मीटर रहित स्थाई कृषि पंप उपभोक्ता से 1500 रूपये प्रति हॉर्सपावर प्रति वर्ष की फ््लैट दर है। इसमें भी बाकी राशि सरकार सब्सिडी के रूप में देती है। इससे प्रदेश के लगभग 50 हजार कृषि पंप उपभोक्ता लाभान्वित होंगे।
——————————-
मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना को मंजूरी-
नरोत्तम ने बताया कि 18 सितंबर को जबलपुर में सीएम ने राशन आपके द्वार योजना की घोषणा की थी। इसके तहत अब योजना मंजूर की गई है। इसमें आदिवासी विकासखंडों में राशन घर तक पहुंचाया जाएगा। जहां उपचुनाव हैं, वहां अभी यह योजना लागू नहीं होगी। योजना में 16 जिलों के 74 विकासखंण्ड में 7511 ग्राम के जनजातीय परिवार लाभान्वित होंगे।
————————–
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो