scriptमौसम के तीखे तेवर, सीजन का सबसे गर्म दिन, पारा पहुंचा 34 डिग्री पार | Summer begins, the hottest day of the season, mercury reaches 34 degre | Patrika News

मौसम के तीखे तेवर, सीजन का सबसे गर्म दिन, पारा पहुंचा 34 डिग्री पार

locationभोपालPublished: Feb 25, 2021 11:51:37 am

Submitted by:

Ashtha Awasthi

– सुबह-रात की हल्की ठंडक भी होगी गायब

भोपाल। मध्यप्रदेश के लगभग सभी जिलों में मौसम के तेवर (weather forecast)तीखे हो रहे है। दिन में हो रही तेज घूप (weather update) के बाद अब लोगों को गर्मी के लिए तैयार हो जाना चाहिए क्योंकि ठंड की विदाई शुरू हो चुकी है। धीरे-धीरे दिन गर्म होने लगेंगे। अभी सुबह-रात को हल्की ठंडक महसूस होगी लेकिन मार्च के पहले सप्ताह में वह भी गायब हो जाएगी। बात राजधानी भोपाल की करें तो यहां पर मौसम के तेवर भी तीखे होने लगे हैं।

weather in ajmer

सीजन का सबसे गर्म दिन

बीते दिन पारा सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा 34.4 डिग्री पर पहुंच गया। यह सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। सुबह से ही रही तेज धूप के कारण 3 घंटे में ही तापमान में 12 डिग्री की बढ़ोत्तरी हो गई थी। सुबह 8:30 बजे पारा 19 डिग्री पर था, जो 3 घंटे बाद 8:30 बजे 31 डिग्री पर पहुंच गया था।

रात में होगी ठंड

वहीं बात अगर रात के तापमान की करें तो इसे 14 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से सिर्फ 1 डिग्री ही अधिक रहा। बीते 24 घंटे में इसमें सिर्फ 0.6 डिग्री का इजाफा हो सका। मौसम विभाग का कहना है कि अभी मार्च के पहले हफ्ते तक रात में ठंड बनी रहेगी। इसकी वजह यह है कि शाम ढलने के बाद हवा का रुख बदलेगा तो ठंडक भी बढ़ेगी लेकिन दिन में लोगों को तेज धूप का सामना करना पड़ेगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ziitl
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो